baal badhane ka tarika

09 दिसम्बर 2018   |  health smachar   (34 बार पढ़ा जा चुका है)


baal badhane ka tarika- अगर आप ऐसा सोचते है कि रातो रात कोई ऐसा जादू होजायेगा और आपके बाल घने, लंबे हो जाएंगे तो यह बिल्कुल भी संभव नहीं है, डॉक्टर्स का कहना है कि अगर आपके बाल स्वस्थ है तो 1 महीने में आधा इंच तक बाल बढ़ सकते है इसलिए आपको थोड़ा धीरज रखना पड़ेगा। ये बाल उगाने के उपाय आपके बालों को मुलायम और तंदरुस्त बना सकते है वो भी बिना किसी नुकसान के:-


1. baalo ko ghana karne ke upay

baal badhane ka tarika, अंडा खाने का फायदा


अगर आप बालों में डेंड्रफ की समस्या से परेशान है तो अंडा आपकी मदद करेगा इसमे मौजूद फैटी एसिड बालों में चमक लाने के साथ साथ लंबाई बढ़ाने में भी कारगर है। अंडे में अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो कि बालों के विकास के लिए बेहद जरूरी होता है। आपको करना क्या है कि एक अंडे को फोड़ कर कटोरी में डाल लीजिये और फिर उसमें 2 चम्मच ओलिव आयल मिलाकर अपने बालों में आधे घंटे तक लगा रहने दीजिए( baal lambe karne ka shampoo) और फिर उसके बाद बालों को किसी भी आयुर्वेदिक शैम्पू से धो लीजिये.


2. सिट्रिक एसिड और विटामिन सी से भरपूर निम्बू भी बालों के कई समस्याओं को दूर करने में लाभदायक है। निम्बू और अरंडी के तेल का हेयर पैक को बनाने के लिए एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच निम्बू का रस और एक आधा चम्मच अरंडी का तेल डालकर अच्छे से मिला लीजिए।


अब इससे बालों की मालिश करनी है और 30 मिनट के बाद हल्के गुनगुने पानी से धो लीजिये। एक बात का खास ख्याल रखे कि ये आपको हफ्ते में 2 बार प्रयोग में जरूर लाना है.





शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

हमारे 500 से अधिक डॉक्टरों से फोन पर सलाह लीजिये

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
अंग्रेजी  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x