बाल बढ़ाने का तरीका- baal badhane ka tarika

09 दिसम्बर 2018   |  health smachar   (256 बार पढ़ा जा चुका है)

बाल बढ़ाने का तरीका- baal badhane ka tarika

इंसान की खूबसूरती बालों से ही होती है और जब ये झड़ने लगते हैं तो लोगों को बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है. बालों के गिरने से इंसान का मनोबल गिरता है और वे लोगों को फेस करने में कतराने लगते हैं. अमूमन दिन में 50 से 100 बालों का गिरना आम बात होती है लेकिन अगर ये बाल ज्यादा मात्रा में गिरने लगे तो लोगों को लगता है कि ऐसा कौन सा उपाय मिल जाए जिससे उनके गिरते बाल फिर से वापस आ जाए. ऐसे में हम आपको baal badhane ka tarika बताएंगे जिससे आपको किसी भी तरह की कोई परेशानी भी नहीं हो और आपके बाल काले, घने और लंबे हो जाएं.


baal badhane ka tarika

बालों को बढ़ाने के तरीके


अगर आप ऐसा सोचते है कि रातो रात कोई ऐसा जादू होजायेगा और आपके बाल घने, लंबे हो जाएंगे तो यह बिल्कुल भी संभव नहीं है, डॉक्टर्स का कहना है कि अगर आपके बाल स्वस्थ है तो 1 महीने में आधा इंच तक बाल बढ़ सकते है इसलिए आपको थोड़ा धीरज रखना पड़ेगा। ये बाल उगाने के उपाय आपके बालों को मुलायम और तंदरुस्त बना सकते है वो भी बिना किसी नुकसान के:-


अंडों का उपयोग-अगर आप बालों में डेंड्रफ की समस्या से परेशान है तो अंडा आपकी मदद करेगा इसमे मौजूद फैटी एसिड बालों में चमक लाने के साथ साथ लंबाईबढ़ाने में भी कारगर होते हैं. अंडे में अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो कि बालों के विकास के लिए बेहद जरूरी होता है. आपको करना क्या है कि एक अंडे को फोड़ कर कटोरी में डाल लीजिये और फिर उसमें 2 चम्मच ओलिव आयल मिलाकर अपने बालों में आधे घंटे तक लगा रहने दीजिए( baal lambe karne ka shampoo) और फिर उसके बाद बालों को किसी भी आयुर्वेदिक शैम्पू से धो लीजिये.


नींबू का उपयोग- सिट्रिक एसिड और विटामिन सी से भरपूर निम्बू भी बालों के कई समस्याओं को दूर करने में लाभदायक होता है. निम्बू और अरंडी के तेल का हेयर पैक को बनाने के लिए एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच निम्बू का रस और एक आधा चम्मच अरंडी का तेल डालकर अच्छे से मिला लीजिए.


मालिश का उपयोग- अब इससे बालों की मालिश करनी है और 30 मिनट के बाद हल्के गुनगुने पानी से धो लीजिये। एक बात का खास ख्याल रखे कि ये आपको हफ्ते में 2 बार प्रयोग में जरूर लाना है. वैसे बालों के लिए मालिश बहुत अच्छी औषधि होती है और ऐसा करने से बालों में ना सिर्फ मजबूती आती है बल्कि आपके बाल पहले से ज्यादा काले, घने और लंबे हो जाते हैं. ऐसा कहा जाता है कि बालों की जड़ों में मालिश करने से मजबूती आती है और बालों की लंबाई भी कम समय में तेजी से बढ़ती है.



शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये