इन चमत्कारी उपयों के इस्तेमाल से चेहरे पर ऐसा गोरापन आएगा कि होश उड़ जायेंगे…….

28 दिसम्बर 2018   |  अंकिशा मिश्रा   (80 बार पढ़ा जा चुका है)

इन चमत्कारी उपयों के इस्तेमाल से चेहरे पर ऐसा गोरापन आएगा कि होश उड़ जायेंगे……. - शब्द स्वास्थ्य(health.shabd.in)

चांद पर दाग हो तो चलता है, लेकिन आपके चांद से चेहरे पर दाग हो तो फिर मुश्किलें बढ़ जाती हैं। साथ ही अगर बात ख़ूबसूरती की आती है तो गोरा रंग सबसे पहले दिमाग में आता है। हर कोई चाहता है कि उसका चेहरा सबसे अच्छा औऱ खूबसूरत दिखे। सांवले रंगत की शक्ल भी अपने आप में खूबसूरत है, लेकिन यदि आपको अपने चेहरे की ख़ूबसूरती को और निखारना है और चेहरे को चमकदार बनाना है तो ये खास उपाय अपनाने से आपके ख़ूबसूरत चेहरे पर चार चाँद लग जायेंगे । इसके लिए आपको किसी डॉक्टर या सौंदर्य विशेषज्ञ के पास नहीं जाना बल्कि आप घर बैठे भी इन नुस्खों का इस्तेमाल कर बना पाएंगे अपने चेहरे को गोरा और चमकदार।

नींबू


नीँबू के फायदे- beauty tips

नींबू को आप एक क्लीन्सिंग एजेंट कह सकते हैं। इससे चेहरे की गंदगी हटती है और चेहरा साफ होता है। आप चाहे तो किसी पेस्ट के तौर पर भी इसे मिला सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले नींबू का रस निचोड़ लें और उसमें पानी मिलाएं। उसके बाद एक साफ कॉटन को जूस में डूबोकर अपने चेहरे पर मलें। कुछ मिनट के लिए छोड़ दें उसके बाद चेहरा धूल लें। इसके बाद साबुन या किसी और चीज का इस्तेमाल ना करें।

आलू


आलू का इस्तेमाल -Beauty Tips

सबसे ज्यादा खाने में इस्तेमाल किया जाने वाला आलू भी चेहरे को साफ करने का काम करता है। इसके लिए सबसे पहले आलू को छील लें औऱ पतले टूकड़ में चिप्स के शेप में केट लें। अब दो पीस को पानी में डालें औऱ फिर निकालकर अपने चेहरे पर मलें औऱ 10 मिनट तक रहने दें। इस प्रकिया को रोजाना अपनाते रहें इससे चेहरे के दाग धब्बे साफ होंगे।


फेसपैक


फेसपैक - Beauty Tips

चेहरे से दाग धब्बे हटाने के लिए आप फेस पैक भी बना सकते हैं। इसके लिए चावल टमाटर का रस , बेसन और दही एक कटोरी में ले। ध्यान रहें की आपको चावल नहीं बल्कि चावल का आटा चाहिए। अब इसका पैक बनाकर चेहरे पर लगाएं। कुछ देर तक चेहरे पर रहने दें और उसके बाद अपना चेहरा धूल लें। यह प्रकिया हफ्ते में 3 बार अपनाएं असर देखने को मिलेगा।

आलू और शहद

आलू शहद के दमदार नुस्खे - Beauty Tips

आप चेहरे गोरा और चमकदार बनाना चाहते हैं औऱ साथ ही रुखापन नहीं चाहते है तो आलू को शहद के साथ लगा सकते हैं। इसके लिए आलू को घिस लें और उसमें शहद डालकर पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे चेहरे पर लगा लें। आलू और शहद दोनों चेहरे के दाग को कम करेंगे साथ ही शहद से चेहरे भी साफ बना रहेगा।

एलोवेरा

एलोविरा - beauty tips

यह चेहरे को गोरा और खूबसूरत दागरहित बनाने का बहुत ही असरदार नुस्खा माना जाता है। इस बात का ध्यान रखें कि आपको एलोवेरा सूट करता है या नहीं। सबसे पहले एलोवेरा जेल की पत्ती लं औऱ चाकू की मदद से केवल जेल बाहर निकालें। इसके बाद से चेहरे पर लगा लें। 15-20 मिनट तक एलोवेरा को ऐसे ही छोड़े रहें। इसके बाद से अपनी त्वचा को साफ कर । ऐसा करते रहें और महीने भर के अदर आपको सही परिणाम देखने को मिलेगा।


ये भी पढ़े : बेस्ट टूथपेस्ट यूज़ करने के बाद भी परेशान हैं मुंह से आने वाली बदबू से, तो ये 10 घरेलू नुस्खे अपनाएं




शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये