इन भोजन को एक साथ खाना पड़ सकता है सेहत पर भारी

05 जनवरी 2019   |  मिताली जैन   (62 बार पढ़ा जा चुका है)

इन भोजन को एक साथ खाना पड़ सकता है सेहत पर भारी - शब्द स्वास्थ्य(health.shabd.in)

भोजन को यदि शरीर का ईंधन कहा जाए तो गलत नहीं होगा। भोजन का काम सिर्फ पेट भरना ही नहीं होता, बल्कि इसके जरिए शरीर को वह सभी पोषक तत्व प्राप्त होते हैं, जो शरीर के सही प्रकार से कार्यसंचालन के लिए आवश्यक होते हैं। इतना ही नहीं, अगर भोजन का चयन और उसका सेवन करते समय कुछ बातों का ध्यान दिया जाए तो कई तरह की बीमारियों से भी बचा जा सकता है। भोजन का सिर्फ हेल्दी होना ही आवश्यक नहीं होता, बल्कि फूड काॅम्बिनेशन पर भी उतना ही ध्यान दिया जाना चाहिए। आपको शायद पता न हो लेकिन ऐसे कई तरह के भोजन होते हैं जो हेल्दी होने के बावजूद भी एक साथ नहीं खाने चाहिए क्योंकि यह सेहत पर विपरीत प्रभाव डालते हैं। तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ गलत फूड काॅम्बिनेशन के बारे में-


टमाटर व ककड़ी


सलाद को सेहत के लिए लाभकारी माना गया है। आमतौर पर सलाद में टमाटर व ककड़ी को खाना पसंद करते हैं। लेकिन इन्हें एकसाथ नहीं खाना चाहिए क्योंकि इससे शरीर का सिस्टम न सिर्फ डिस्टर्ब होता है, बल्कि इनके पोषक तत्व भी शरीर में अब्जार्ब नहीं हो पाते। इसलिए अगर आप सलाद खा रहे हैं तो इन्हें एक साथ न लें।


दूध के साथ केला


आमतौर पर वजन बढ़ाने या मसल्स बिल्डअप करने के लिए लोग दूध के साथ केले का सेवन करना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप इस बात से वाकिफ हैं कि इन दोनों का काॅम्बिनेशन सेहत पर विपरीत प्रभाव डाल सकता है। दूध के साथ केला खाने से न सिर्फ पेट में भारीपन का अहसास होता है, साथ ही सांस लेने मे भी तकलीफ होती है।


दही के साथ फल


दही और फल दोनों ही हेल्थ के लिए लाभदायक होते हैं लेकिन इनका एक साथ सेवन नहीं करना चाहिए। दही के साथ फल लेने से शरीर में एसिड अधिक बनता है। साथ ही इससे मेटाबाॅलिक रेट पर भी विपरीत प्रभाव पड़ता है। इतना ही भोजन करने के तुरंत बाद भी फलों का सेवन करने से बचना चाहिए। भोजन के तुरंत बाद फल का सेवन करने से भोजन के पोषक तत्वों के अवशोषण में समस्या तो उत्पन्न होती है ही, साथ ही पेट में सूजन व गैस की समस्या का भी सामना करना पड़ता है।


ब्रेड के साथ जैम


अगर आप नाश्ते में व्हाइट ब्रेड का सेवन करते हैं तो उसके साथ जैम का इस्तेमाल न करें। दरअसल, जैम में सिर्फ शुगर पाया जाता है और स्टार्च व शुगर का सेवन एक साथ नहीं करना चाहिए। इससे गैस व सूजन की परेशानी हो सकती है। अगर आपको ब्रेड के साथ जैम खाना है तो व्हाइट ब्रेड के स्थान पर ब्राउन ब्रेड का प्रयोग करें।


पिज्जा के साथ सोडा


पिज्जा के साथ सोडा या कोल्ड्रिंक एक बहुत पाॅपुलर काॅम्बिनेशन है। लेकिन वास्तव में यह काॅम्बिनेशन आपके पेट पर भारी पड़ता है। जो लोग पिज्जा के साथ सोडा आदि लेने की गलती करते हैं, उन्हें पेट फूलना या पेट में भारीपन की समस्या का सामना करना पड़ता है।


ऑलिव ऑयल के साथ नट्स


ऑलिव ऑयल के साथ नट्स लेने की भूल कभी भी न करें। यह काॅम्बिनेशन आपको बीमार बना सकता है। दरअसल, नट्स में मौजूद प्रोटीन व आॅलिव आॅयल में मौजूद फैट्स को आपस में मिक्स नहीं करना चाहिए। यह हानिकारक हो सकता है।


पास्ता में टमाटर


अगर आप पास्ता में टमाटर डालकर खाते हैं तो समझ लीजिए कि आप अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। जहां पास्ता में स्टार्ची काब्र्स पाए जाते हैं और उन्हें पचाना मुश्किल है, वहीं टमाटर अम्लीय होते हैं और स्टार्च के पाचन में बाधा उत्पन्न करते हैं। जिससे सूजन या पेट फूलना जैसी समस्याएं होती हैं।


मीट के साथ आलू


ऐसे बहुत से नाॅन-वेजिटेरियन लोग होंगे जो मीट को मैश्ड या ग्रिल्ड आलू के साथ खाना पसंद करते होंगे। लेकिन यह फूड काॅम्बिनेशन डाइजेस्टिव प्राॅब्लम पैदा कर सकता है। इस काॅम्बिनेशन में फाइबर की कमी पेट की समस्याएं उत्पन्न करती है।


भोजन के साथ पानी या जूस


भोजन के साथ पानी या जूस का सेवन करना किसी भी लिहाज से उचित नहीं माना जाता। दरअसल, पानी पेट के एसिड को डायल्यूट करता है, जिससे भोजन में मौजूद प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसा को तोड़ने में मुश्किल होती है। ऐसे में भोजन के पोषक तत्व शरीर में अब्जार्ब नहीं होते। इसलिए अगर आपको भोजन से दस मिनट पहले ही पानी पीना चाहिए। वैसे सिर्फ भोजन के साथ पानी ही नहीं, बल्कि किसी भी तरह के साॅलिड फूड के साथ लिक्विड का सेवन नहीं करना चाहिए।


सेरल्स के साथ दूध या संतरे का रस


नाश्ते में दूध व संतरे के जूस के साथ सेरल्स करना बेहद आम माना जाता है। दूध में कैसिइन होता है और संतरे के रस में एसिड होता है और जब इसका सेवन सेरल्स के साथ किया जाता है तो यह सेरल्स में मौजूद एंजाइम्स को नष्ट कर देता है। साथ ही अगर नाश्ते में इसका सेवन किया जाए तो एनर्जी मिलने के स्थान पर हैवीनेस का अहसास होता है, जिससे व्यक्ति काफी असहज महसूस करता है।


दही के साथ परांठे


आपने भी कभी न कभी दही के साथ परांठे अवश्य खाए होंगे। दही के साथ परांठा या अन्य तली हुई चीजें नहीं खानी चाहिए। यह पाचन में परेशानी तो पैदा होती है ही, साथ ही इससे शरीर में भारीपन का अहसास होता है।


दो तरह के प्रोटीन


दो तरह के प्रोटीन फूड को एक साथ न खाने की सलाह दी जाती है। दरअसल, प्रत्येक प्रकार के प्रोटीन के पाचन रस के स्राव के लिए विशिष्ट स्टेंथ और समय की आवश्यकता होती है। नट्स, अंडे, मीट, पनीर या अन्य किसी भी प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन एक साथ न करें। साथ ही दो तरह के एनिमल प्रोटीन भी एक साथ नहीं खाने चाहिए।




एला ओलिविआ
14 जनवरी 2019

मिताली जी धन्यवाद् आर्टिकल साँझा करने के लिए आपके द्वारा लिखा गया आर्टिकल बहुत अच्छा है पढ़े गाजर के फायदें

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