सर्दियों में अवश्य करें गुड़ का सेवन, मिलेंगे यह जबरदस्त लाभ

11 जनवरी 2019   |  मिताली जैन   (35 बार पढ़ा जा चुका है)

सर्दियों में अवश्य करें गुड़ का सेवन, मिलेंगे यह जबरदस्त लाभ - शब्द स्वास्थ्य(health.shabd.in)

ठंड के मौसम में खान-पान में काफी बदलाव आ जाता है। इस कड़कड़ाती ठंड में लोग मीठा खाना ज्यादा पसंद करते हैं। लेकिन जरूरत से ज्यादा मीठा सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता। अगर आपको इस मौसम में अक्सर मीठे की तलब लगती है तो डाइट में रिफांइड शुगर के स्थान पर गुड़ को जगह दें। गुड़ में कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, पोटेशियम, आयरन व अन्य कई तरह के पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। वैसे तो गुड़ पूरा वर्ष इसे खाकर सेहत के लाभ उठाए जा सकते हैं, लेकिन सर्दियों में तो इसके सेवन की बात ही निराली है। यह सर्दी के मौसम में शरीर को गर्म तो रखता है ही, साथ ही इससे अन्य भी कई तरह के लाभ होते हैं। तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ फायदों के बारे में-


बढ़ाए खून


जो व्यक्ति एनीमिक है या फिर अगर आप अपने शरीर में हिमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाना चाहते हैं तो गुड़ का नियमित रूप से सेवन करें। चूंकि इसमें आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, इसलिए गुड़ खाने से शरीर में लाल रक्त कोशकिाओं की मात्रा बढ़ जाती है। एनीमिक मरीजों के साथ-साथ यह गर्भवती स्त्रियों के लिए भी बेहद लाभदायी है। वैसे खून बढ़ाने के साथ-साथ गुड़ रक्त को साफ करने का काम भी करता है, जिससे कई तरह की अशुद्धियां व इंफेक्शन स्वतः ही ठीक हो जाता है।


बचाए ठंड से


सर्दी के मौसम में गुड़ के सेवन का एक सबसे लाभ यह है कि यह आपको ठंड से बचाने में अहम भूमिका निभाता है। चूंकि इसकी तासीर गर्म होती है, इसलिए यह शरीर में तापमान के स्तर को बनाए रखता है और मौसमी बीमारियों जैसी खांसी-जुकाम आदि से बचाव होता है। वहीं सर्दी के मौसम में जब गुड़ का सेवन किया जाता है तो इससे शरीर को एनर्जी मिलती है और थकान व कमजोरी भी दूर होती है।


पेट की परेशानी से मुक्ति


आज के समय में लोगों ने जिस तरह की खान-पान की आदतों को अपना रखा है, उसके कारण पाचन तंत्र पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। लेकिन अगर गुड़ का सेवन किया जाए तो गैस, एसिडिटी व अपच जैसी कई तरह की पेट की परेशानी दूर होती है। गुड़ पाचन तंत्र को भी बेहद बनाने में सक्रिय भूमिका निभाता है। इससे भूख भी खुलती है।


स्किन करेगी ग्लो


बहुत से लोग इस बात से अनजान होते हैं कि त्वचा की समस्याओं को दूर करने में भी गुड़ फायदेमंद है। दरअसल, गुड़ ब्लड को प्योरिफाई तो करता है ही, साथ ही शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को भी बाहर निकालता है। जब शरीर भीतर से साफ होने लगता है तो उसका असर बाहरी तौर पर भी नजर आता है। टाॅक्सिन के बाहर निकल जाने के बाद त्वचा क्लीन हो जाती है और ग्लो करने लगती है। इतना ही नहीं, इसका सेवन करने के कील-मुंहासों की समस्या से भी निजात मिलती है।


मजबूत बनेंगी हड्डियां


चूंकि गुड़ में कैल्शियम और फास्फोरस पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, इसलिए यह हड्डियों के लिए भी बेहद लाभकारी है। अगर इसका नियमित रूप से सेवन किया जाए तो इससे हड्डियों को मजबूती तो मिलती है ही, साथ ही यह जोड़ों के दर्द से भी राहत दिलाता है।


ब्लड प्रेशर मरीजों के लिए फायदेमंद


अगर किसी व्यक्ति को उच्च रक्तचाप की शिकायत रहती है तो उसके लिए भी गुड़ फायदेमंद साबित हो सकता है। दरअसल, इस मौसम में शरीर में रक्त प्रवाह धीमा हो जाता है, लेकिन गुड़ रक्त प्रवाह को बेहतर बनाने का काम करता है, जिससे ब्लड प्रेशर की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।


सांस की बीमारी करे दूर


ठंड का मौसम सांस के मरीजों के लिए बेहद कष्टदायी हाता है। इस मौसम में अस्थमा मरीजों की परेशानी कई गुना बढ़ जाती है। लेकिन अगर गुड़ का सेवन किया जाए तो इससे दमा के मरीजों को काफी आराम मिलता है। ऐसा इसके एंटी-एलर्जिक तत्वों के कारण होता है।


महिलाओं के लिए चमत्कारी


गुड़ का सेवन महिलाओं को किसी न किसी रूप में अवश्य करना चाहिए। दरअसल, यदि इसका सेवन नियमित रूप से किया जाए तो इससे मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द व परेशानियों से काफी हद तक राहत मिलती है। साथ ही प्रसव के बाद यह स्त्री के शरीर में बनने वाले ब्लड क्लाॅट्स भी खत्म करने में मदद करता है।


कम करे वजन


जो लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान है और उसे नियंत्रित करने की चाह रखते हैं, उन्हें चीनी के स्थान पर गुड़ का सेवन करना चाहिए। सबसे पहले तो इसमें कैलोरी काफी कम पाई जाती है। साथ ही मेटाबाॅलिज्म को भी बेहतर बनाता है, जिससे वजन कम होने लगता है।


डायबिटीज मरीजों के लिए सुरक्षित


डायबिटीज के मरीजों को चीनी न खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन ऐसे लोग भी बेफ्रिक होकर गुड़ का सेवन कर सकते हैं। चूंकि यह नेचुरल शुगर है, इसलिए इससे रक्त में शर्करा के स्तर के बढ़ने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है। हालांकि मधुमेह ग्रस्त व्यक्ति इसके सेवन से पहले एक बार डाॅक्टर से परामर्श अवश्य लें।


इंफेक्शन करे दूर


ठंड का मौसम एक ऐसा मौसम होता है, जिसमें व्यक्ति को संक्रमण का खतरा अधिक रहता है। खासतौर से, इस मौसम में गले व फेफड़ों का इंफेक्शन होना बेहद आम समस्या है। लेकिन अगर गुड़ को डाइट में शामिल किया जाए तो इस तरह का इंफेक्शन परेशान नहीं करता और व्यक्ति बेहद आराम से ठंड का मजा ले सकता है।




शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
अंग्रेजी  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x