इन समस्याओं को चुटकियों में दूर करता है अदरक

13 जनवरी 2019   |  मिताली जैन   (137 बार पढ़ा जा चुका है)

इन समस्याओं को चुटकियों में दूर करता है अदरक

सर्दियों के मौसम में अदरक का सेवन काफी मात्रा में किया जाता है। फिर चाहे बात सुबह की चाय की हो या फिर दोपहर के खाने की, अदरक के बिना भोजन का वह स्वाद ही नहीं आता। इतना ही नहीं, ठंड के मौसम में अदरक का सेवन शरीर के तापमान को भी बनाए रखने का काम करता है। लेकिन क्या आप इस बात से वाकिफ हैं कि अदरक एक बेहतरीन औषधि भी है। अगर आप चाहें तो इसकी मदद से बहुत सी बीमारियों जैसे खांसी, गले की खराश, फलू, पेट की परेशानियों आदि का आसानी से उपचार कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं अदरक के इस्तेमाल से बीमारियों को कैसे करें दूर-


पेट को दिलाए आराम


अगर आपको अक्सर पाचन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है तो इसके उपचार के लिए अदरक की मदद लें। पाचन संबंधी समस्याओं से राहत पाने के लिए करीबन 6 ग्राम अदरक को बारीक काटकर उसमें नमक मिलाएं और करीबन दस दिनों तक दिन में एक बार भोजन से पहले इसका सेवन करें।


हिचकी करे दूर


अगर आपको हिचकी परेशान कर रही है और पानी पीने के बाद भी आराम नहीं मिल रहा है तो अदरक की सहायता लें। इसके लिए ताजा अदरक को काटकर उसे चूसें। आपको हिचकियों से आराम मिलेगा।


अपच की समस्या


जिन लोगों को अपच की समस्या है, वह अदरक के रस में नींबू का रस व काला नमक मिक्स करें और इसे भोजन से पहले और बाद में सेवन करें। इससे भोजन के पाचन में सहायता मिलेगी।


ठंड लगने पर


सर्दी के मौसम में ठंड लगना बेहद आम समस्या है, लेकिन इसके उपचार के लिए दवाई के स्थान पर अदरक का प्रयोग करें। इसके लिए अदरक के रस और शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर हल्का गर्म करें और फिर इसका दिन में तीन बार करें। करीबन एक सप्ताह तक इस उपचार को करें। वहीं खांसी होने पर अदरक की चाय पीना लाभकारी माना गया है।


अस्थमा की परेशानी


ठंड का मौसम अस्थमा के मरीजों के लिए काफी कष्टकारी माना जाता है। इस मौसम में सांस की परेशानी काफी बढ़ने लगती है। लेकिन अगर अदरक का सेवन किया जाए तो स्थिति को काफी हद तक नियंत्रित किया जा सकता है। इसके लिए अदरक को घी में भूनकर उसका सेवन करें।


दिल को दे मजबूती


अदरक हद्य के लिए भी काफी अच्छा माना गया है। दरअसल, यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम तो करता है ही, साथ ही ब्लड प्रेशर को बेहतर करके खून को जमने से रोकता है। वहीं अगर आप हद्य की स्टेंथ को बढ़ाना चाहते हैं तो पांच ग्राम अदरक को करीबन 200 मिली पानी में डालकर तब तक उबालें, जब तक पानी 50 मिली न रह जाए। अब इसमें थोड़ा सा नमक मिलाएं और हल्का ठंडा होने पर सेवन करें।


कमरदर्द से राहत


आज के समय में जिस तरह लोग लंबे समय तक बैठकर काम करते हैं, उसका विपरीत प्रभाव कमरदर्द के रूप में सामने आता है। कई बार गलत पाॅश्चर या फिर लंबे समय तक एक ही पोजिशन में बैठने के कारण कमर में दर्द की शिकायत होती है। इससे राहत पाने के लिए एक चम्मच अदरक के रस में आधा चम्मच घी मिलाकर सेवन करें। कमर दर्द से काफी आराम मिलेगा।


सांस की दुर्गंध से छुटकारा


अक्सर आपने नोटिस किया होगा कि सुबह ब्रश करने के बाद भी मुंह से बदबू आती है, जिससे व्यक्ति किसी के भी सामने बात करने से कतराता है। सांसों की दुर्गंध से छुटकारा पाने के लिए एक चम्मच अदरक के रस को एक गिलास गर्म पानी में मिलाए और उससे कुल्ला करंे।


कान दर्द से राहत


कान में दर्द होने की स्थिति में अदरक को कद्दूकस करके उसका रस निकालें और फिर उसे हल्का गर्म कर लें। अब इस अदरक के रस की दो से तीन बूंदे प्रभावित कान में डालें।

गले के लिए वरदान


गले की समस्याओं को दूर करने में अदरक बेहद ही प्रभावकारी माना गया है। अगर आपकी आवाज में कर्कशता है तो एक चम्मच शहद को अदरक के रस में मिलाकर चाटें। वहीं गला साफ करने के लिए आधा चम्मच अदरक के रस का सेवन एक घंटे बाद करें।


नहीं होगी सिरदर्द की समस्या


सिरदर्द की समस्या वास्तव में काफी परेशान करने वाली होती है। अक्सर ठंड लगने पर या बलगम के कारण भी सिर में दर्द होता है। इस स्थिति में अदरक का सेवन काफी लाभदायी साबित हो सकता है। इसके लिए प्रतिदिन सुबह उठकर खाली पेट दो चम्मच अदरक के रस का सेवन करें। कुछ ही दिनों में जमा सारा कफ बाहर निकल जाएगा और फिर सिरदर्द की समस्या भी नहीं होगी।


महिलाओं के लिए लाभदायक


अदरक महिलाओं के लिए विशेष रूप से लाभदायी मानी गई है। दरअसल, मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द व अन्य परेशानियों को दूर करने में अदरक की मदद ली जा सकती है। इसके लिए अदरक को क्रश करके एक कप पानी में उसे उबालें। अब इसमें थोड़ी शुगर मिलाएं और दिन में तीन बार इसका सेवन करें। इसका सेवन करने से यकीनन मासिक धर्म संबंधी परेशानियों से राहत मिलेगी। इसके अतिरिक्त पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से निजात पाने के लिए अदरक की चाय का सेवन करना भी एक अच्छा विचार रहेगा।


रक्त को करे साफ


अदरक रक्त को साफ करने के साथ-साथ ब्लड शुगर को कम करता है। साथ ही इंसुलिन की मात्रा को भी बढ़ाता है। रक्त को प्राकृतिक रूप से साफ करने के लिए अदरक का रस निकालकर उसे करीबन चार से पांच दिन तक फ्रिज में रख सकते हैं। आप प्रतिदिन दो चम्मच अदरक के रस को दो चम्मच शहद में मिलाकर खाली पेट सेवन करें।


वजन कम करने में सहायक


वजन कम करने की चाह रखने वाले लोगों को अदरक को अपनी डाइट में अवश्य शामिल करना चाहिए। दरअसल, खाली पेट अदरक का सेवन शरीर के मेटाबाॅलिज्म को बूस्ट अप करता है, जिससे वजन कम करने में सहायता मिलती है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आधा गिलास पानी लेकर उसमें अदरक का पाउडर डालकर इसका सेवन करें। आप चाहें तो इसमें शहद, नींबू व नमक भी मिक्स कर सकते हैं।



शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये