फिट रहने के लिए जाते हैं जिम, यह एक गलती पड़ जाएगी सेहत पर भारी

22 जनवरी 2019   |  मिताली जैन   (65 बार पढ़ा जा चुका है)

फिट रहने के लिए जाते हैं जिम, यह एक गलती पड़ जाएगी सेहत पर भारी

आजकल युवाओं में जिम जाने का काफी क्रेज है। लोग हेल्दी रहने और आकर्षक दिखने के लिए जिम जाना काफी पसंद करते हैं। लेकिन अक्सर देखने में आता है कि कभी-कभी जिम जाने वाले व्यक्तियों को लेने के देने के पड़ जाते हैं। इसका मुख्य कारण होता है कि व्यक्ति जिम में कुछ ऐसी गलतियां करता है, जिसके कारण उसकी सारी एक्सरसाइज तो बेकार हो जाती है और साथ-साथ शरीर को इसका भारी नुकसान भी उठाना पड़ता है। तो चलिए जानते हैं ऐसी ही कुछ गलतिायें के बारे में-


कपड़ों का ख्याल


इस पर अधिकतर लोगों का ध्यान नहीं जाता लेकिन अच्छी एक्सरसाइज करने के लिए जिम में पहने जाने वाले कपड़ों पर भी ध्यान दिया जाना आवश्यक है। दरसअल, एक्सरसाइज के दौरान शरीर काफी गर्म हो जाता है और अगर उस समय कपड़े सही नहीं पहने होंगे तो उससे शरीर में खुजली व दाने जैसी समस्याएं हो सकती हैं। मसलन, आपकी टीशर्ट ऐसाी होनी चाहिए, जो पसीने को आसानी से सोख सके। जिम में सिंथेटिक कपड़ों को पहनने से बचें। वहीं महिलाओं को जिम जाने से पहले स्पोर्टस ब्रा अवश्य पहननी चाहिए। जिम में एक्सरसाइज के दौरान स्पोर्टस शूज, जिम शूज या रनिंग शूज को ही तवज्जो दें। यह थोड़े महंगे हो सकते हैं लेकिन इससे आपके पैरों में जल्दी से दर्द नहीं होता और आप काफी अच्छे तरीके से एक्सरसाइज कर पाते हैं।


जरूरी है वार्मअप


अमूमन लोगों के पास समय कम होता है और जिसके कारण जब वह जिम जाते हैं तो सीधे ही एक्सरसाइज करने लग जाते हैं। एक्सरसाइज करने का यह तरीका बिल्कुल गलत है। ऐसा करने से मांसपेशियों में खिंचाव आने या फिर चोटिल होने की संभावना भी काफी ज्यादा रहती है। इसलिए चाहे जिम हो या घर, एक्सरसाइज करने से पहले कुछ देर वार्मअप अवश्य करें। साथ ही एक्सरसाइज के अंत में बाॅडी को कूलडाउन भी करना आवश्यक है।


लिमिटेड हो एक्सरसाइज


कभी भी किसी परिणाम की उम्मीद बेहद जल्द न करें। लेकिन लोग जल्द से जल्द आकर्षक फिगर पाने के लिए शुरूआती दिनों में ही आवश्यकता से अधिक एक्सरसाइज करते हैं, जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। एकदम से बहुत अधिक एक्सरसाइज हेल्थ पर विपरीत प्रभाव डालती है। इसलिए धीरे-धीरे अपने व्यायाम का समय व इंटेसिंटी बढ़ाएं ताकि आपकी बाॅडी उसके लिए तैयार हो सके। ओवरएक्सरसाइज करने से शरीर को काफी नुकसान होता है, इसलिए भूलकर भी ऐसा न करें।


न करें जल्दी


कुछ लोग अपनी एक्सरसाइज रूटीन को जल्द से जल्द खत्म करने के चक्कर पर पाॅश्चर पर ध्यान नहीं देते। लेकिन कभी भी एक्सरसाइज करते समय जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए। इससे व्यक्ति को चोट लगने की संभावना काफी अधिक होती है। अगर आपने जिम की शुरूआत अभी-अभी की है तो हमेशा जिम ट्रेनर की देखरेख में ही एक्सरसाइज करें। कभी भी अपनी मर्जी से एक्सरसाइज न करें और किसी भी व्यायाम को उतनी देर ही करें, जितनी देर कहा जाए।


जरूरी है ब्रेक


जिम में एक्सरसाइज के बीच में ब्रेक का होना बेहद आवश्यक है। अगर आप किसी भी एक्सरसाइज के तीन सेट कर रहे हैं तो एक सेट के बाद तीस सेंकड से एक मिनट का ब्रेक लें। साथ ही एक एक्सरसाइज के कंप्लीट होने के बाद दूसरी एक्सरसाइज शुरू करने से पहले भी दो मिनट अवश्य रूकें।


सही तरह से करें कार्डियो


जिम में हर व्यक्ति कुछ देर कार्डियो अवश्य करता है। लेकिन इसे भी सही तरह से करना बेहद आवश्यक है। देखने में आता है कि लोग जिम जाते ही सबसे पहले साइकिलिंग करते हैं या टेडमिल पर चढ़ जाते हैं, लेकिन वास्तव में ऐसा करना गलत है। कार्डियो को एक्सरसाइज रूटीन की शुरूआत में करने से शरीर काफी थक जाता है और फिर वेट टेनिंग, स्क्वेट्स या लिफिटंग आदि करना काफी मुश्किल होता है। इतना ही नहीं, बाद में शरीर के साथ जबरदस्ती करने से कई बार क्रैम्प भी आ जाते हैं। जिम में एक्सरसाइज के दौरान कभी भी कार्डियो शुरूआत में न करें।


भोजन और व्यायाम


भोजन और व्यायाम का आपस में गहरा नाता है, इसलिए इसे समझना भी बेहद आवश्यक है। कभी भी बिल्कुल खाली पेट एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए। इससे व्यक्ति जल्दी थक जाता है और फिर मनचाहा परिणाम नहीं मिलता। वहीं भोजन के तुरंत बाद एक्सरसाइज करने से भी बचें। अगर आप सुबह के समय जिम जा रहे हैं तो हैवी नाश्ता करने के स्थान पर नट्स या एक सेब खाएं। इससे आपको एक्सरसाइज करने के लिए एनर्जी मिलेगी।


पीते रहें पानी


कुछ लोग व्यायाम में कुछ इस कदर व्यस्त हो जाते हैं कि पानी ही नहीं पीते। चूंकि व्यायाम के दौरान पसीना निकलने से बाॅडी डिहाइडेट होती है और पानी न पीने से सिरदर्द या अन्य स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं। इसलिए हमेशा व्यायाम के बीच-बीच में पानी पीते रहें। लेकिन ध्यान रखें कि एकदम से बहुत अधिक पानी न पीएं। इससे व्यायाम करने में परेशानी होगी। हो सकता है कि आपको पेट में दर्द का अहसास भी हो। इसलिए पानी पीएं, लेकिन घूंट-घूंट करके। इतना ही नहीं, एक्सरसाइज के बीच में या बाद में एनर्जी डिंक आदि भी न पीएं। इसमें कैलोरी काउंट काफी अधिक होता है। इसके स्थान पर नारियल पानी पिया जा सकता है।


बदलते रहें एक्सरसाइज


अगर आप लंबे समय तक एक्सरसाइज का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो अपने व्यायाम को बिल्कुल भी बोरिंग न होने दें। इससे कुछ समय बाद जिम जाने का मन ही नहीं करता। इसके अतिरिक्त बाॅडी को भी उस व्यायाम रूटीन की आदत हो जाती है, जिससे बाद में प्रभावी रिजल्ट नहीं मिलते। इसलिए कोशिश करें कि आप हर दिन कुछ नया व बदल-बदलकर करें। उदाहरण के तौर पर, अगर आप सप्ताह में तीन दिन वेट टेनिंग कर रहे हैं तो तीन दिन जुंबा, योग या अन्य मैट एक्सरसाइज करें। वहीं एक दिन सिर्फ कार्डियो को ही दें। इस तरह आपको हर दिन कुछ नया करने को मिलेगा।


न करें देखादेखी


कुछ लोग दूसरे व्यक्ति की बाॅडी देखकर उसके जैसा ही बनना चाहते हैं और इसलिए उस व्यक्ति का एक्सरसाइज रूटीन फाॅलो करते हैं। लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं करना चाहिए। दरअसल, हर व्यक्ति का शरीर अलग होता है। उसकी शारीरिक समस्याएं व स्टेमिना भी भिन्न होता है। इसलिए कभी भी किसी की देखादेखी न करें। सबसे पहले अपने शरीर व उसके प्राब्लम एरिया को समझें और फिर उसके अनुरूप एक्सरसाइज करें। बेहतर होगा कि शुरूआत में जिम में एक्सपर्ट की मदद ली जाए।




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