एक चम्मच जीरा कर देगा इन सभी बीमारियों को चुटकी में दूर

25 जनवरी 2019   |  मिताली जैन   (50 बार पढ़ा जा चुका है)

एक चम्मच जीरा कर देगा इन सभी बीमारियों को चुटकी में दूर

जीरे के बिना सब्जी में तड़का भी नहीं लगता। यह भोजन का स्वाद बढ़ाने के लिए ही इस्तेमाल नहीं किया जाता, बल्कि यह स्वास्थ्य के लिए भी उतना ही लाभकारी होता है। जीरा शरीर के सभी अंगों के लिए फायदेमंद है और इसके गुणों के कारण ही भारतीय किचन में इसका एक अलग महत्व है। भोजन के अतिरिक्त भी इसे अन्य कई तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है और कई तरह की बीमारियों से निजात पाई जा सकती हैं। तो चलिए जानते हैं जीरे के इस्तेमाल के बारे में-


सुधारे पाचन


जीरा पाचन तंत्र के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसका सेवन करने से पेट संबंधी परेशानियों जैसे दस्त, उल्टी, पेट दर्द यहां तक कि बदन दर्द से भी आराम मिलता है। इसके सेवन के लिए पहले जीरे को भुनकर पीस लें। अब इस पाउडर को तीन-तीन ग्राम गर्म पानी के साथ दिन में दो बार लें। वहीं कब्ज होने पर जीरा, काली मिर्च, सोंठ और करी पाउडर को बराबर मात्रा में मिक्स करके सेवन करें। वैसे कब्ज होने पर एक गिलास छाछ में भुना जीरा व काला नमक मिलाकर भी पिया जा सकता है। अगर किसी को दस्त हो तो आधा चम्मच जीरा चबाएं और साथ में गुनगुना पानी लें। इससे आपको तुरंत फायदा होगा।


हो जाए एसिडिटी


कई बार बहुत देर तक भूखे रहने, एकदम हैवी भोजन करने या कुछ गलत खा लेने के कारण व्यक्ति को सीने में जलन व एसिडिटी की समस्या होती है। ऐसे में जीरा आपको आराम दिला सकता है। इसके लिए एक चुटकी कच्चे जीरे को मुंह में रखें।


महिलाओं के लिए लाभदायक


आजकल महिलाओं का खान-पान, लाइफस्टाइल व बढ़ता प्रदूषण उनके शरीर को बाहर व भीतर दोनों तरह से प्रभावित होता है। ऐसी बहुत सी महिलाएं हैं जिनके पीरियड्स रेग्युलर नहीं है। ऐसे में दवाईयों के सेवन के स्थान पर जीरे का उपयोग किया जा सकता है। जीरे को नियमित रूप से सेवन करने पर मासिक धर्म में होने वाली देरी की समस्या का उपचार किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त प्रसव के बाद भी जीरे का पानी पीने की सलाह दी जाती है। इससे पेट नहीं निकलता और शरीर भीतर से साफ होता है। अगर प्रसव के बाद महिला का दूध पर्याप्त न बन रहा हो तो एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच जीरा मिलाएं। साथ ही चीनी के स्थान पर शहद मिलाएं और प्रतिदिन रात को खाना खाने के बाद सेवन करें। वहीं अगर गर्भावस्था में स्त्री को जी मचलाने की समस्या होती है, तो जीरे में नींबू के रस व नमक मिलाएं और जब यह सूख जाए तो पीसकर पाउडर बना लें। और जब भी यह समस्या हो तो इसका सेवन करें।


दूर करें सर्दी


बदलते मौसम में बहुत से लोगों को ठंड लग जाती है। यह समस्या होने पर जीरे को भूनकर उसे एक कपड़े में बांध लें। अब इस पोटली को समय≤ पर सूंघते रहें। इससे सर्दी में आराम तो मिलता है ही, साथ ही अगर आपको छींक आ रही है तो वह भी बंद हो जाती है।


बढ़ाए भूख


ऐसे बहुत से लोग होते हैं, जिन्हें भूख न लगने या बहुत कम भूख लगने की शिकायत होती है। ऐसा उनके पाचन तंत्र के सही तरह से काम न करने के कारण होता है। चूंकि जीरा पाचन तंत्र को ठीक करता है, इसलिए इसके कारण भूख न लगने की समस्या भी दूर होती है। इस समस्या को दूर करने के लिए आंवले के साथ जीरा, अजवाइन और काला नमक मिलाकर सेवन करें।


बनाएं डिटाॅक्स वाटर


आपको शायद पता न हो लेकिन जीरा शरीर के सभी विषाक्त पदार्थों को दूर करने के साथ-साथ बढ़े हुए पेट को भी कम करने में मदद करता है। इसके लिए आप एक गिलास पानी में एक चम्मच जीरा, एक चम्मच सौंफ व एक टुकड़ा अदरक डालकर करीबन सात से आठ घंटे तक भिगोएं। इसके बाद पानी को उबालकर छानें और चाय की तरह गर्मागर्म सिप-सिप करके पीएं। प्रतिदिन सुबह खाली पेट और रात को सोने से पहले इस चाय का सेवन करने से कुछ ही दिनों में बदलाव नजर आएगा। इसके अतिरिक्त पेट की चर्बी को कम करने के लिए पांच ग्राम दही में एक चम्मच जीरा पाउडर मिलाकर खाएं।


चेहरे पर आएगी चमक


जीरा हेल्थ के साथ-साथ ब्यूटी बेनिफिट्स भी प्रदान करता है। अगर आप चेहरे को क्लीन एंड क्लीयर बनाना चाहते हैं तो जीरे का उपयोग करें। इसके लिए पानी में जीरा उबालें। अब इस छानकर हल्का ठंडा होने दें और फिर इस पानी से चेहरे को साफ करें। वहीं बालों में चमक लाने के लिए भी जीरा काम आ सकता है। इसके लिए जीरे को पानी में भिगोकर रातभर रखें। अगले दिन शैंपू करने के बाद जीरे के पानी से बालों को धोएं। इससे बालों में चमक आती है और पोषण भी मिलता है।


दूर करे खून की कमी


शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाने के लिए जीरे का सेवन किया जा सकता है। दरअसल, जीरे में आयरन प्रचुर मात्रा में होता है और इसे नियमित रूप से खाने से शरीर में खून की कमी दूर होती है।


मधुमेह करे नियंत्रित


जो लोग मधुमेह पीड़ित हैं, उन्हें जीरे का सेवन अवश्य करना चाहिए। दरअसल, यह रक्त में शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने का काम करता है। इसके लिए आप जीरे को पीसकर इकट्ठा करके रखें और हर दिन आधा चम्मच जीरा पाउडर को पानी के साथ लें।


न आए नींद


काम की टेंशन में अगर आपको नींद नहीं आती तो यह स्वास्थ्य के लिए बेहद घातक हो सकता है। लेकिन इस समस्या से निपटने के लिए एक छोटा चम्मच भुना जीरा पके हुए केले के साथ मिक्स करके हर रात खाने के बाद सेवन करें। इससे अनिद्रा की समस्या दूर होती है।




शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये