आंखों में तेज दर्द से हैं परेशान, अपनाएं यह आसान उपाय

29 जनवरी 2019   |  मिताली जैन   (61 बार पढ़ा जा चुका है)

आंखों में तेज दर्द से हैं परेशान, अपनाएं यह आसान उपाय

आज के समय में जिस तरह लोग अपना काफी वक्त स्क्रीन पर बिताते हैं, उसका एक सबसे बड़ा हानिकारक प्रभाव आंखों पर दिखाई देता है। कंप्यूटर, टीवी या मोबाइल पर लंबे समय तक रहने के कारण आंखों में थकान या दर्द का अहसास होता है। इसके अतिरिक्त धूल-मिट्टी व प्रदूषण के चलते भी आंखें में इंफेक्शन हो जाता है, जो आंखों में दर्द का कारण बनता है। चूंकि आंखें शरीर का सबसे संवेदनशील अंग है। इसलिए आंखों में किसी भी तरह की समस्या होने पर विशेषज्ञ को दिखाने की सलाह दी जाती है। लेकिन आम थकान के कारण आंखों में दर्द होने पर कुछ घरेलु उपायों की मदद ली जा सकती है। तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ उपायों के बारे में-


जरूरी है झपकाना


अमूमन देखने में आता है कि जब लोग टीवी या कंप्यूटर पर होते हैं तो एकटक नजरें टिकाए देखते रहते हैं लेकिन ऐसा करना गलत है। आपकी इस आदत के कारण आंखों में परेशानी होती है और कई बार आंखों में काफी दर्द भी होता है। इसलिए एक बात का ध्यान रखें कि काम के बीच-बीच में पलकें अवश्य झपकाते रहें। आंखों को झपकाने से आंखों में रक्त प्रवाह बेहतर होता है।


एलोवेरा


चूंकि एलोवेरा में कुछ एंटी-इंफलेमेटरी व एंटी-बैक्टीरियल प्राॅपर्टीज पाई जाती हैं, इसलिए आंखों में समस्या होने पर इसका सहारा लिया जा सकता है। इसके इस्तेमाल के लिए एक चम्मच फ्रेश एलोवेरा जेल में दो टेबलस्पून ठंडे पानी के साथ मिक्स कीजिए। अब काॅटन को इस मिश्रण में डिप करें और आंखें बंद करके इसे आखों पर करीबन दस मिनट के लिए रखें। दिन में दो बार इसका प्रयोग करें।


कोल्ड कंप्रेस


आंखों में थकान के कारण होने वाले दर्द से राहत दिलाने के लिए कोल्ड कंप्रेस काफी अच्छा उपाय है। इससे आपको तुरंत रिलैक्स महसूस होता है। इसके लिए सबसे पहले कपड़े को ठंडे पानी में भिगोकर आंखों पर रखकर 5 मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद फिर से पानी को ठंडे पानी में भिगोएं और आंखों पर रखंे। दिन में दो से तीन बार ऐसा करें।


खीरा


खीरे को करीबन दो से तीन मिनट के लिए ठंडे पानी में रखें। अब इसे आंखों पर रखकर दस मिनट के लिए छोड़ दें। जब भी आंखों में थकान का अहसास हो, इस उपाय का इस्तेमाल किया जा सकता है। चूंकि खीरे का एक कूलिंग इफेक्ट हेाता है, यह आंखों पर भी उसी तरह काम करता है। यह आंखों को आराम पहुंचाने के साथ-साथ इरिटेशन आदि से भी निजात दिलाता है।


कैस्टर आयल


शायद आपको पता न हो लेकिन कैस्टर आॅयल भी आंखों में दर्द व परेशानी होने पर काफी मददगार हो सकता है। इसके लिए पहले कैस्टर आॅयल को किसी आई डाॅपर में डालें। अब दोनों आंखों में एक-एक बूंद डालें। आप हर रात सोने से पहले यह प्रयोग करें।


गुलाब जल


आंखों की थकान और दर्द से आराम दिलाने में गुलाबजल बेहद लाभदायक है। यह आंखों में होने वाले संक्रमण से भी आराम दिलाता है। बस आंखों में दर्द होने पर इसकी एक-एक बूंद आंखों में डालें।


करें मसाज


जिस तरह मसाज करने से शरीर की थकावट दूर होती है, ठीक उसी तरह आंखों में थकान के लिए मसाज थेरेपी की मदद ली जा सकती है। इसके लिए सबसे पहले ऑलिव ऑयल को हल्का गर्म कीजिए। अब तेल को हथेलियों में लें और रब करके अंगुलियों की मदद से आईब्रो की ऊपर की मांसपेशियों पर 10 सेकेंड तक मसाज करें। इसे तरह से दिन में 1-2 बार करें।


दूध और शहद


सबसे पहले एक चम्मच गुनगुने दूध में दो से तीन बूंदे शहद की मिक्स करें। अब एक डाॅपर की मदद से एक-एक बूंद आंखों में डालें। अब अपनी आंखों को कुछ देर के लिए बंद करके रखें। अंत में साफ पानी की मदद से आंखों को धोएं। इस उपाय को आप दिन में दो बार अप्लाई कर सकते हैं। चूंकि शहद में एंटी-बैक्टीरियल प्राॅपर्टीज पाई जाती हैं, इसलिए यह आंखें आने या आंखो में दर्द की समस्या से राहत दिलाती है। वहीं गर्म दूध आंखों में होने वाली इरिटेशन और जलन से राहत पहुंचाएगा।


राहत पहुंचाएगा आलू


आलू तो हर किचन में आसानी से मिल जाता है और आपने भी इसे कई बार खाया होगा लेकिन अब आप इसकी मदद से आंखों में दर्द की समस्या को दूर करें। इसके लिए आलू को छीलकर कद्दूकस करें। अब इसका रस निकालें और काॅटन पैड को आलू के रस में भिगोएं। अंत में, इस काॅटन को आंखों के उपर लगाकर दस से पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें। आप इस उपाय को हर दिन रात को सोने से पहले कर सकते हैं।


यह भी है तरीका


आंखों में दर्द दूर करने के लिए इस तरीके को भी अपनाया जा सकता है। इससे आंखों की सारी थकान दूर होती है। इस उपाय को अपनाने के लिए पहले हथेलियों को रब करके उन्हें गर्म करें। अब आंखों को बंद करके हथेलियों को आंख पर रखें। 30 सेकेंड तक हाथ आंखों पर रहने दें। उसके बाद धीरे-धीरे आंख खोलें।




शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये