सुबह जल्दी उठने की आदत बदल देगी आपकी पूरी जिन्दगी, जानिए कैसे

06 फरवरी 2019   |  मिताली जैन   (73 बार पढ़ा जा चुका है)

सुबह जल्दी उठने की आदत बदल देगी आपकी पूरी जिन्दगी, जानिए कैसे

बदलती जीवनशैली ने लोगों की बहुत सी आदतों को प्रभावित किया है। इन्हीं में से एक है सुबह जल्दी उठने की आदत। वर्तमान समय में, लोग देर रात तक कंप्यूटर या लैपटाॅप पर लगे रहते हैं, जिसके कारण उनकी जल्द आंख ही नहीं खुलती। आपको भले ही इसमें कोई बुराई नजर न आती हो लेकिन अगर आप जल्दी उठने का नियम बनाते हैं तो इससे आपको खुद में ऐसे बदलाव देखने को मिलेंगे, जिनके बारे में आपने सपने में भी नहीं सोचा होगा। तो चलिए जानते हैं सुबह जल्दी उठने के कुछ लाजवाब फायदों के बारे में-


अच्छी शुरूआत


कहते हैं कि अगर दिन की शुरूआत अच्छी हो तो पूरा दिन भी बेहद अच्छा गुजरता है। अगर आप अपने हर दिन को अच्छा बनाना चाहते हैं तो सुबह जल्दी उठने की आदत डालिए। दरअसल, जब आप जल्दी उठते हैं तो बच्चों, आॅफिस या घर के काम, टीवी, फोन और कंप्यूटर से दूर आपको एक मानसिक शांति मिलती है। महज, दस से पन्द्रह मिनट भी अगर आप प्रकृति के साथ बिताते हैं या फिर इस समय अपनी मनपसंद कोई किताब पढ़ते या कुछ लिखते हैं या मेडिटेशन या फिर अन्य कोई एक्टिविटी करते हैं तो इससे आपको एक मानसिक शांति मिलती है। कुछ नहीं तो आप उगते सूरज को ही देख सकते हैं, इससे भी मन को एक अजीब का सुकून मिलता है। इस तरह दिन की अच्छी शुरूआत आपको भीतर से खुशी प्रदान करती है, जिसका असर आपके पूरे जीवन पर दिखाई देता है।


बेहतर स्वास्थ्य


आज के समय में हर व्यक्ति किसी न किसी बीमारी से ग्रस्त है और इसका एक मुख्य कारण है खुद को फिट रखने के लिए समय न देना। अक्सर लोग सुबह देर से उठते हैं और फिर उनके पास इतना समय ही नहीं होता कि वह किसी भी तरह की एक्सरसाइज कर सकें। लेकिन वहीं अगर आप आधा या एक घंटा पहले उठने की आदत डालते हैं तो यकीनन अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं। शारीरिक व्यायाम करने से आपका मानसिक स्वास्थ्य भी बेहतर होता है। वहीं छोटे बच्चों के लिए सुबह का समय बेहद महत्वपूर्ण माना गया है क्योंकि इस समय कुछ भी पढ़ने से वह जल्द याद होता है और देर तक याद रहता है। इसलिए बच्चों को भी सुबह उठकर एक बार अवश्य रिवीजन करना चाहिए। एक रिसर्च से भी यह बात साबित हुई है कि जो बच्चे सुबह जल्दी उठते हैं, वह देर से उठने वाले बच्चों की अपेक्षा अधिक स्कोर करते हैं क्योंकि इससे उनकी प्राॅडक्टिविटी और परफार्मेंस बेहतर होती है।


रहते हैं उर्जावान


जो लोग सुबह उठकर व्यायाम करने को अपनी दिनचर्या में शामिल करते हैं, वह पूरा दिन उर्जावान रहते हैं। इससे उनकी परफार्मेंस में तो सुधार आता है ही, साथ ही वह कई मानसिक परेशानियों जैसे अनावश्यक तनाव, काम का समय पर पूरा न होना या अन्य परेशानियों से नहीं जूझते। अक्सर देखा जाता है कि सुबह जल्दी उठने वाले व्यक्ति अपेक्षाकृत कम तनाव में रहते हैं और उनका जीवन सुखमय होता है क्योंकि वह कभी भी समय के अभाव का रोना नहीं रोते। इसलिए अपने आंतरिक और बाह्य स्वास्थ्य को बरकरार रखने के लिए सुबह जल्दी उठने की आदत डालना बेहद आवश्यक है।


समय पर भोजन


सुबह का समय हर किसी के घर में बेहद भागदौड़ का होता है। उस समय हर कोई अपने काम पर जाने की जल्दी में होता है। ऐसे में किसी के पास इतना समय नहीं होता कि एक हेल्दी ब्रेकफास्ट बनाया और खाया जाए। कुछ लोग तो लेट न होने के चक्कर में नाश्ता करते ही हैं। आपकी यह आदत आपको समय से पहले ही बीमार बना देती है। नाश्ता हमारे भोजन का सबसे महत्वपूर्ण मील होता है और इसे स्किप करने से मोटापा, थकावट, चिड़चिड़ापन, एकाग्रता में कमी और न जाने कितनी स्वास्थ्य समस्याएं पैदा होती है। इसलिए बेहतर है कि सुबह जल्दी उठने की आदत डाली जाए और प्रतिदिन पेटभर कर पौष्टिक नाश्ता किया जाए।


नींद की क्वालिटी में सुधार


आज के समय में जब लोगों को अनिद्रा, रात में ठीक तरह से नींद न आना या नींद बार-बार टूटना जैसी कई स्लीप समस्याओं से दो चार होना पड़ता है तो सुबह जल्दी उठने की आदत से आप यकीनन अपनी नींद की क्वालिटी में सुधार ला सकते हैं और यह तो हम सभी जानते हैं कि स्वस्थ जीवन जीने के लिए अच्छी नींद बेहद जरूरी है। जो लोग सुबह जल्दी उठते हैं, उन्हें रात को खुद ब खुद जल्दी नींद आने लगती है। कुछ ही दिनों में आपका स्लीप साइकल बदल जाता है। रात को जल्दी व निश्चित समय पर सोना व्यक्ति की आदत बन जाती है, जिससे व्यक्ति का स्वास्थ्य सुधरने लगता है।


सफलता चूमेगी कदम


अक्सर जब भी हम सफल लोगों को देखते हैं तो मन में यही सवाल आता है कि आखिरकार इनमें ऐसा क्या खास है। अगर आपने कभी गौर किया हो तो आप देखेंगे कि जीवन में सफल व्यक्तियों में एक बात काॅमन होती है और वह है सुबह जल्दी उठने की आदत। रिसर्च से भी यह बात को साबित होती हैं कि जो लोग अपने जीवन में जल्दी उठने की आदत डालते हैं, वे जीवन में ज्यादा सफल होते है। दरअसल, जल्दी उठने के कारण आपका शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य तो बेहतर होता है। साथ ही साथ जब इसके कारण नींद की क्वालिटी सुधरती है तो व्यक्ति अपने जीवन में बेहतर निर्णय ले पाता है और उसकी प्राॅडक्टिविटी भी बढ़ती है, जिससे वह सही समय पर सही निर्णय लेकर उसे अंजाम तक पहुंचाते हैं। जिसके कारण जीवन में सफलता के द्वार उनके लिए खुलते ही चले जाते हैं और वह कामयाबी की बुलंदियों को बेहद आसानी से छू लेते हैं।



शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये