दुबले-पतले शरीर से हैं परेशान, इस आसान उपायों से पाएं आकर्षक शरीर

08 फरवरी 2019   |  मिताली जैन   (128 बार पढ़ा जा चुका है)

दुबले-पतले शरीर से हैं परेशान, इस आसान उपायों से पाएं आकर्षक शरीर

आज के समय में हर व्यक्ति एक आकर्षक पर्सनैलिटी पाने की चाह रखता है और यह तभी संभव है, जब आप देखने में भी उतने आकर्षक व सुडौल हो। जो लोग जरूरत से ज्यादा दुबले-पतले होते हैं, उन पर कोई भी कपड़ा नहीं खिलता और न ही वह भीड़ में अपनी अलग से पहचान बना पाते हैं। सामान्य से कम वजन भी किसी परेशानी से कम नहीं है। अगर आप भी जरूरत से ज्यादा स्लिम हैं और खुद को फिट दिखाना चाहते हैं तो इसके लिए दवाई या ऐसे रास्ते अपनाने की आवश्यकता नहीं है, जो आपको नुकसान ज्यादा पहुंचाए। आज हम आपको ऐसे कुछ आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें घर पर आसानी से अपनाकर आप अपने दुबले-पतले शरीर को आकर्षक बना सकते हैं-


कारणों पर करें गौर


अगर आपका वजन सामान्य से काफी कम है तो किसी भी उपाय को अपनाने से पहले इस बात पर गौर करना आवश्यक है कि आखिरकार ऐसा किन कारणों से है। कई बार आहार संबंधी विकार, थाॅइराइड, डायबिटीज, कैंसर, संक्रमण व अन्य कारणों से भी वजन काफी कम हो सकता है। इसलिए यह बेहद आवश्यक है कि सबसे पहले डाॅक्टर से मिलकर सभी जरूरी टेस्ट कराएं। अगर कोई स्वास्थ्य समस्या के कारण वजन कम है तो डाॅक्टर की सलाह व उपचार के जरिए व्यक्ति खुद को रोगमुक्त कर सकता है और अपना वजन सामान्य बना सकता है।


लाभकारी हैं प्रोटीन पदार्थ

वजन बढ़ाने और आकर्षक दिखने में फर्क होता है और उसे समझना बेहद आवश्यक है, अन्यथा बाद में आपको पछताना पड़ेगा। अगर पेट, कमर या हिप्स पर फैट जमा होने लगे तो इस तरह वजन बढ़ाने का र्काई लाभ नहीं है। आपकी कोशिश यह होनी चाहिए कि आपकी मसल्स बिल्ड अप हो ताकि आपका वजन हेल्दी तरीके से बढ़े और आप मनचाही फिगर पा सकें। इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए जरूरी है कि भोजन में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे अंडा, फिश, चिकन, मूंगफली, दाल, पनीर व अंकुरित चनों को शामिल करें। यह आपकी मसल्स को बिल्डअप करने में मदद करेंगे।


केला आएगा काम


कई पौष्टिक तत्वों से युक्त केला वजन बढ़ाने में बेहद कारगर माना गया है। अगर आप इसका सेवन प्रतिदिन सुबह दूध के साथ करते हैं तो जल्द ही आपको सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे। वैसे आप चाहें तो ब्रेकफास्ट में केले का शेक बनाकर भी पी सकते हैं।


अखरोट है लाभदायक


वैसे तो नट्स सेहत के लिए लाभदायक माने गए हैं, लेकिन अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो अखरोट को अपनी डाइट में जगह दें। इसमें पाया जाने वाला मोनो अनसैचुरेटिड फैट दुबलेपन को दूर करने में कारगर है।


आलू को न करें नजरअंदाज


वजन बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों में आलू का नंबर सबसे पहला आता है। इसलिए इसे अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। आलू में मौजूद कार्बोहाइडेट वजन बढ़ाने में मदद करता है। आलू के अतिरिक्त भी आप अपनी डाइट में वसा व कार्बोहाइडेट युक्त आहार को जगह दें।


नारियल का तेल


अगर आप हेल्दी तरीके से वजन बढ़ाने की चाह रखते हैं तो अपने रिफाइंड तेल को नारियल तेल से स्विच कर दें। नारियल तेल का सेवन करने से व्यक्ति के दुबलेपन की समस्या आसानी से दूर हो सकती है।


कैलोरी काउंट पर नजर


वजन घटाने या बढ़ाने दोनों के लिए ही कैलोरी काउंट पर एक नजर रखना बेहद आवश्यक है। जिस तरह वजन कम करने के लिए व्यक्ति अपना कैलोरी इनटेक कम करता है, ठीक उसी तरह वजन बढ़ाने के लिए कैलोरी इनटेक बढ़ाने की जरूरत होती है। इसलिए सबसे पहले आप अपनी डाइट का कैलोरी काउंट करें और फिर एक डाइट चार्ट बनाएं। इस डाइट चार्ट में ऐसी चीजों को शामिल करें, जो आपके दिनभर की कैलोरी की मात्रा को बढ़ाए। इसके लिए आपका शरीर जितनी कैलोरी की खपत कर पाता है, उससे 800-1000 कैलोरी अधिक का सेवन करें। हालांकि इस बात का भी ध्यान रखें कि कैलोरी बढ़ाने के लिए हेल्दी चीजों का ही सेवन किया जाए।


करें एक्सरसाइज


व्यायाम महज वजन कम करने का साधन नहीं है, बल्कि यह आपके शरीर की जरूरत के अनुसार काम करता है। मसलन, जिन लोगों का वजन कम है और वह आकर्षक शरीर पाना चाहते हैं, उनके भी व्यायाम उतना ही उपयोगी है। व्यायाम न करने की स्थिति में फैट पेट पर स्टोर होने लगता है और आपका शरीर बेडौल व अनाकर्षक लगने लगता है। चूंकि आप अपने शरीर को आकर्षक बनाना चाहते हैं तो जिम में वेट टेनिंग पर जोर दें। इसके अतिरिक्त कुछ योगासन जैसे सर्वांगासन और पवनमुक्तासन करें। यह आपके डाइजेशन को बेहतर बनाते हैं, जिससे व्यक्ति की भूख खुलने लगती है।


यह भी हैं उपाय


  1. जल्द से जल्द वजन बढ़ाने के लिए कुछ आसान उपायों पर भी ध्यान दिया जाना आवश्यक है। उदाहरण के तौर पर, भोजन से पहले पानी न पीएं। इससे पेट भर जाता है और आप अच्छे से भोजन नहीं कर पाते।
  2. इतना ही नहीं, दिनभर में कई मील्स लेने की कोशिश करंे। जब आप थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ न कुछ खाते हैं तो इससे कैलोरी काउंट बढ़ने लगता है। आहार में स्प्राउट्स, सोयाबीन का सूप, पनीर, मक्खन, घी, हरी सब्जियां आदि लेना फायदेमंद साबित होगा।
  3. दूध, प्रोटीन शेक व वजन बढ़ाने वाले शेक आदि का सेवन करना आपके लिए लाभदायक रहेगा।
  4. एक बात को हमेशा जेहन में रखें कि आपको फिट होना है न कि मोटा। इसलिए खाने में ऐसी चीजों को प्राथमिकता दें जो शरीर को उर्जा प्रदान करती हों। भोजन में फैट कम और कैलोरी अधिक लें।



शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये