आंखों से आंसू ही नहीं, शरीर से बीमारियों को भी दूर करता है प्याज, जानिए

13 फरवरी 2019   |  मिताली जैन   (91 बार पढ़ा जा चुका है)

आंखों से आंसू ही नहीं, शरीर से बीमारियों को भी दूर करता है प्याज, जानिए

अगर भोजन के साथ प्याज न हो, तो खाने में मजा ही नहीं आता। लोग सिर्फ सब्जी बनाते समय ही प्याज का इस्तेमाल नहीं करते, बल्कि सलाद के रूप में इसे कच्चा भी खाया जाता है। वैसे यह अलग बात है कि लोग इसे काटना कम पसंद करते हैं क्योंकि इसे काटते समय आंखों से आंसू आते हैं। लेकिन क्या आप इस बात से वाकिफ हैं कि प्याज महज आंखों से आंसू ही नहीं निकालता, बल्कि यह शरीर से कई बीमारियों को दूर करने में भी कारगर है। तो चलिए जानते हैं प्याज से होने वाले कुछ बेमिसाल फायदों के बारे में-


पोषक तत्वों से भरपूर


प्याज में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। इनमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, आयरन, विटामिन ए, विटामिन बी1, विटामिन सी आदि कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इतना ही नहीं, यह आंतरिक और बाहरी दोनों ही तरह से लाभ प्रदान करता है। बस जरूरत है तो इसे सही तरह से इस्तेमाल करने की।


बुखार होगा छूमंतर


अगर आपको बुखार है और उसका प्राकृतिक तरीके से इलाज करना चाहते हैं तो प्याज का इस्तेमाल करें। इसके लिए प्याज के पत्तों को एक गिलास पानी में तब तक उबाले, जब तक वह आधा न हो जाए। फिर इसे ठंडा करके पीएं। आपको तुरंत आराम मिलेगा।


अगर हो जाए कफ


मौसम बदलने के कारण खांसी-जुकाम होना बेहद आम है। कई बार खांसी के साथ बलगम की समस्या भी होती है। यह कफ व्यक्ति को काफी परेशान करता है। लेकिन अगर प्याज का इस्तेमाल किया जाए तो इससे कफ पतला होकर आसानी से बाहर निकल जाता है और व्यक्ति को काफी राहत मिलती है। इसके लिए प्याज को हल्का गर्म करके उसका रस निकालकर उसमें थोड़ी सी चीनी मिलाएं। यह उपचार बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी के लिए बेहद लाभदायक है।


नियंत्रित करे मधुमेह


प्याज मधुमेह रोगियों के लिए बेहद लाभदायक है। अगर इसका सेवन किया जाए तो इससे रक्त में शर्करा का स्तर नियंत्रित होता है। इसके सेवन के लिए प्याज, अजवाइन, कलौंजी और मेथी के बीजों को एक समान मात्रा में मिलाकर पीसकर एक-एक चम्मच नियमित रूप से सेवन करें।


त्वचा रोग होंगे दूर


त्वचा संबंधित रोगों को दूर करने में भी प्याज की मदद ली जा सकती है। अगर आपको भी फोड़े-फुंसी, मुहांसे, गांठ या त्वचा में खुजली की समस्या हो तो प्रभावित जगह पर प्याज का रस लगाएं। लगातार प्याज का रस लगाने से त्वचा संबंधी रोग दूर हो जाते हैं। अगर किसी कारणवश आपकी त्वचा जल गई है तो उस जगह पर प्याज का रस लगाएं। इससे जलन तो कम होगी ही, साथ ही इसका लेप लगाने से जलने के निशान भी कुछ दिनों में खत्म हो जाता है।


गर्मी की समस्या


गर्मी के मौसम में लोगों को लू लगने का डर बना रहता है। इसलिए अगर आपका काम ऐसा है कि आपको दिनभर बाहर घूमना पड़ता है तो अपनी जेब में एक प्याज अवश्य रखें। साथ ही गर्मियों में प्याज का सेवन अवश्य करें। वहीं गर्मी के कारण जी मचलाना, उल्टी या दस्त जैसी समस्या से निजात पाने के लिए प्याज के रस में पुदीना व काला नमक मिलाकर पीएं। इससे आपको काफी राहत महसूस होगी।


जब काटे मच्छर


अक्सर व्यक्ति को कई प्रकार के जीव जैसे कुत्ते, बिच्छू, मधुमक्खी आदि काट लेते हैं। इससे काफी जलन व दर्द होता है और उनके जहर का असर होने का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में आप प्याज के बीजों को कलौंजी के बीजों के साथ मिलाकर इस्तेमाल करें। इससे उनके जहर का असर बेअसर हो जाता है और दर्द व जलन में भी राहत मिलती है।


दर्द को कहें अलविदा


प्याज कई तरह के दर्द को दूर करने में सहायक है, फिर चाहे बात पेट दर्द की हो या कान दर्द की। अगर आपके कान में दर्द हो रहा है तो प्याज के रस को गर्म करके कान में डालें। इससे आपको तुरंत राहत मिलेगी। इसी तरह पेट में दर्द होने पर प्याज के रस के साथ हींग और काला नमक मिलाकर सेवन करना चाहिए।


हेयरफाॅल करे दूर


प्याज आपकी सेहत के साथ-साथ सौंदर्य का भी ख्याल रखता है। अगर आपके बाल किसी भी कारणवश झड़ने लगे हैं तो खोए बालों को वापिस पाने के लिए प्याज का प्रयोग कारगर होगा। इसके लिए प्याज के रस में शहद मिलाकर प्रभावित स्थान पर लगाएं। कुछ ही दिनों में बाल धीरे-धीरे वापस आने लगेंगे। वहीं डैंडफ से निजात पाने के लिए तीन टेबलस्पून मेथीदाने को रातभर पानी में भिगोएं। अगली सुबह इसका पेस्ट बनाएं और इसमें प्याज का रस मिलाएं। अब इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाकर आधा घंटे के लिए छोड़ दें। करीबन आधा घंटे बाद हल्के गुनगुने पानी से बालों को वाॅश करें।


स्किन का भी रखे ख्याल


बालों की तरह ही प्याज स्किन का भी उतनी ही बेहतरीन तरीके से ख्याल रखता है। एंजिंग के साइन को कम करने के लिए प्याज का रस निकालकर रूई के फांहे पर लगाएं और इसे स्किन पर लगाएं। वहीं अगर आपकी स्किन एक्ने-प्रोन है तो आप एक टेबलस्पून प्याज के रस में एक टेबलस्पून बादाम का तेल मिक्स करें और अपनी स्किन पर लगाएं। करीबन 15 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धोएं। इसी तरह अगर आप अपनी रंगत निखारना चाहते हैं तो प्याज की मदद से एक फेसपैक बनाएं। इसके लिए दो टेबलस्पून प्याज के रस में एक टेबलस्पून बेसन, एक चम्मच दूध और एक चम्मच जायफल पाउडर मिक्स कीजिए। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में ठंडे पानी से चेहरा धोएं।



शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये