सुबह जल्दी उठने में होती है परेशानी, यह टिप्स आएंगे काम

26 फरवरी 2019   |  मिताली जैन   (37 बार पढ़ा जा चुका है)

सुबह जल्दी उठने में होती है परेशानी, यह टिप्स आएंगे काम - शब्द स्वास्थ्य(health.shabd.in)

हम सभी ने बचपन में यह सुना है कि सुबह जल्दी उठना चाहिए। सुबह जल्दी उठने वाला व्यक्ति न सिर्फ स्वस्थ रहता है, बल्कि उसे कभी भी समय की कमी का रोना नहीं रोना पड़ता। ऐसे बहुत से लोग होते हैं, जो सुबह जल्दी उठना तो चाहते हैं लेकिन फिर भी ऐसा नहीं कर पाते। अगर आपका नाम भी ऐसे ही लोगों की लिस्ट मंे शुमार है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको ऐसे कुछ आसान तरीके बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप सुबह जल्दी उठ पाएंगे-


तय करें समय


अगर आप वास्तव में जल्दी उठने को अपनी आदत बनाना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे जरूरी है कि आप एक निश्चित समय तय करें। मसलन, आपको हर दिन एक निश्चित समय पर सोना व जागना है। हो सकता है कि शुरूआत में आपको निर्धारित समय पर नींद न आए या फिर आपकी आंख न खुले लेकिन फिर भी अपने नियम को न तोडे़। आप चाहें तो अच्छी नींद के लिए बेड पर जाने के बाद टेक्नोलाॅजी को खुद से दूर कर दें और स्लीप हाईजीन का भी ध्यान रखें।


नींद हो पूरी


सुबह केवल वही लोग जल्दी उठ पाते हैं या फिर उठने के बाद खुद को तरोताजा महसूस करते हैं जिनकी नींद रात में अच्छी तरह पूरी होती है। इसलिए नींद के साथ किसी प्रकार का समझौता न करें। समय पर सोएं। काम को अपनी नींद पर हावी न होने दें।


खानपान का ख्याल


आपका खानपान स्वास्थ्य के साथ-साथ जागने व सोने की प्रक्रिया को भी प्रभावित करता है। रात में हमेशा हल्का भोजन करने की कोशिश करंे। इससे रात को आराम से व जल्द नींद आ जाती है और सुबह भी आप आराम से उठ पाते हैं। वहीं दूसरी ओर गरिष्ठ भोजन से रात में नींद आने में कठिनाई होती है और फिर सुबह उठना भी काफी मुश्किल हो जाता है।


नशीले पदार्थों को कहें नो


अगर रात में सोने से पहले आप शराब, सिगरेट, बियर और दूसरे नशीले पदार्थों का सेवन करते हैं, तो उसे आज ही अलविदा कह दें। इससे सुबह उठने में परेशानी तो होती है ही, साथ ही यह पदार्थ सेहत पर भी कई तरह के विपरीत प्रभाव डालते हैं। नशीले पदार्थों के कारण व्यक्ति कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ जाता है।


अलार्म आएगा काम


सुबह जल्दी उठने में अलार्म घड़ी आपकी मदद कर सकती हैं। हालांकि ऐसा देखने में आता है कि लोग अलार्म तो लगाते हैं, लेकिन सुबह उसे बंद करके फिर से सो जाते हैं। इस परेशानी से बचने के लिए अलार्म घड़ी को खुद से थोड़ा दूर रखें। ऐसा करने का लाभ यह है कि जब अलार्म बजेगा तो उसे बंद करने के लिए आपको बिस्तर छोड़ना ही पड़ेगा और फिर आपकी नींद भी खुल जाएगी।


खुद को करें रिलैक्स


आज के तनावपूर्ण जीवन में व्यक्ति रात को भी ठीक से नहीं सो पाता और हरदम करवट बदलता रहता है। इसलिए सोने से पहले खुद को तन-मन से रिलैक्स करने की कोशिश करें। इसके लिए चाहें तो सोने से पहले बाथ लें या फिर मनपसंद संगीत सुनें या फिर कुछ देर ध्यान आदि भी किया जा सकता है। इससे व्यक्ति का मन शांत होता है और एक अच्छी नींद आती है। साथ ही सुबह जल्दी उठना भी आसान हो जाता है।


छोड़ दें जरूरी काम


आपने कभी नोटिस किया होगा कि जब भी बच्चों को स्कूल जाना होता है या फिर आपको सुबह कोई जरूरी काम होता है तो व्यक्ति की नींद खुद-ब-खुद खुल जाती है, वहीं छुट्टी के दिन व्यक्ति को समय का पता ही नहीं चलता। आपको शायद पता न हो लेकिन आपके भीतर भी एक घड़ी है। इसलिए सुबह जल्दी उठने के लिए आप यह ट्रिक अपना सकते हैं। बस, अपना कोई जरूरी काम छोड़ दें और खुद से कहें कि आप पांच बजे या छह बजे उठना चाहते हैं ताकि वह काम कर सकें। देखिएगा, आपकी आंख ठीक उसी समय खुल जाएगी।


ऐसे सोएं


जब व्यक्ति की आंखों में रोशनी पड़ती है तो आंख खुल जाती है। इसलिए आप भी ऐसी जगह सोने की कोशिश करें, जहां से सूरज की रोशनी सीधे आपके कमरे में आती हो। ऐसा करने से जब बाहर उजाला होगा तो आपको भी पता चलेगा और आपकी आंखें अपने आप खुल जायेंगी। इस ट्रिक को अपनाने के लिए आप खिड़की के पास या छत पर सो सकते हैं।



राजेश कुमार
26 फरवरी 2019

आपका हर लेख अच्छा और प्रेरणा दायक होता है।

राजेश कुमार
26 फरवरी 2019

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