Benefit of Shimla Mirch : ये हैं शिमला मिर्च खाने के 18 फ़ायदे

28 फरवरी 2019   |  अंकिशा मिश्रा   (160 बार पढ़ा जा चुका है)

Benefit of Shimla Mirch : ये हैं शिमला मिर्च खाने के  18 फ़ायदे

Benefit of Shimla Mirch वैसे तो हर हरी सब्जी स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। पर कुछ ऐसे हरी सब्जियां भी होती हैं जो लोगों को या बच्चों को कम पसंद होती हैं पर उसके फायदे चौकाने वाले होते हैं। ऐसे ही एक हरी सब्जी है शिमला मिर्च। शिमला मिर्च खाने में भले ही बहुत स्वादिष्ट न लगती हो पर इसके फायदे बेहद चौकाने वाले हैं। आज हम आपको शिमला मिर्च के कुछ फायदों के बताने जा रहे हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होते हैं।

शिमला मिर्च खाने के ये होते हैं फायदे (Benefit of Shimla Mirch)


  1. त्वचा में कसाव बनाये

  2. कोलेस्ट्रॉल कम करे

  3. ब्लड प्रेशर काम करे

  4. दिल का ख्याल रखे

  5. इम्मूयन सिस्टम मजबूत करे

  6. शारीरिक दर्द की समस्या दूर करे

  7. कैंसर की समस्या दूर करे

  8. जोड़ों और घुटनों की समस्या दूर करे

  9. शुगर की समस्या दूर करे

  10. मेटाबॉलिज्म के स्तर को बढाए

  11. रोग प्रतिरोषाक क्षमता को बढ़ाये

  12. पाचन तंत्र स्वस्थ्य रखे

  13. हृदय को स्वस्थ्य रखे

  14. बालों के लिए है लाभकारी

  15. आँखों की रौशनी बढ़ाये

  16. वज़न कम करने में मददगार

  17. शक्ति बढ़ने में मददगार

  18. अस्थमा के लिए फायदेमंद




त्वचा में कसाव बनाये




विटामिन सी से भरपूर होने के कारण इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट भी भरपूर मात्रा में होता है। इसके सेवन से त्वचा में कसाव बना रहता है, सभी अंग अच्छी तरह कार्य करते है और हड्डियां मजबूत रहती हैं।


कोलेस्ट्रॉल कम करे




शिमला मिर्च को कोलेस्ट्राल कम करने के अति उत्तम मानते हैं।शिमला मिर्च शरीर की मेटाबोलिक क्रियाओं को सुनियोजित करके ट्रायग्लिसेराईड को कम करने में मदद करती है।


ब्लड प्रेशर काम करे




शिमला मिर्च हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए महत्वपूर्ण मानते हैं। शिमला मिर्च का ज्यादा से ज्यादा सेवन इस समस्या में बडा कारगर होता है।


दिल का ख्याल रखे



इसमें दिल को दुरूस्‍त रखने वाले कई गुण होते हैं। इसके सेवन से ह्दय की धमनियां भी बंद नहीं होती है क्‍योंकि इसमें कोलेस्‍ट्रॉल की मात्रा बहुत कम होती है।


इम्मूयन सिस्टम मजबूत करे


इसमें विटामिन सी होता है इसलिये यह वाइट सेल को इंफेक्‍शन से लड़ने में उत्‍तेजित करती है। इससे इम्‍मूयन सिस्‍टम मजबूत होता है। साथ ही शिमला मिर्च सास संबन्‍धि समस्‍याएं जैसे फेफड़े का इंफेक्‍शन, अस्‍थमा आदि से बचाव करती है।


शारीरिक दर्द की समस्या दूर करे


इसमें एक तत्‍व पाया जाता है जो दर्द जैसी समस्या में लाभ करती है दात, नसों के दर्द के इलाज आदि में प्रयोग किया जा सकता है। जो लोग अक्सर शिमला मिर्च का सेवन करते हैं उन्हें कमर दर्द, सायटिका और जोड दर्द जैसी समस्याएं कम होती है।


कैंसर की समस्या दूर करे


आज के समय में सबसे ज्यादा व्यक्ति कैंसर रोग से ग्रसित हैं इसका प्रमुख कारण खान-पान की समस्या है। लेकिन अगर आप इस भयानक बीमारी से बचाव चाहते हैं तो शिमला मिर्च को अपने आहार में ले सकते हैं या कैंसर सेल्स को विकसित होने नहीं देता है। जिससे इस बीमारी का ज्यादा प्रभाव शरीर पर नहीं पड़ता है।


जोड़ों और घुटनों की समस्या दूर करे



ताजी हरी शिमला मिर्च में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, फाइबर, कैरोटीनॉइड्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है।अगर आपके घुटनों व जोड़ों में समस्या है, तो शिमला मिर्च का सेवन करना आपके लिए बेहद लाभकारी होगा। इसके प्रयोग से आर्थराइटिस की समस्या में भी लाभ पाया जा सकता है।


शुगर की समस्या दूर करे




मधुमेह यानि डायबिटीज जैसी बीमारी से राहत पाने के लिए शिमला मिर्च का सेवन अच्छा होता है। यह शरीर में रक्त संचार को संतुलित करता है। इसमें कैलोरी बहुत कम मात्रा में होती है जो शरीर में ज्यादा कैलोरी के संचय को पनपने नहीं देता है। इसके नियमित सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा में इजाफा नहीं होता है।


मेटाबॉलिज्म के स्तर को बढाए


जो लोग अपने वजन से परेशान हैं उनके लिए शिमला मिर्च का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है क्यूंकि इसमें बहुत कम मात्रा में कैलोरी होती है जो वजन को नियंत्रित करने में मददगार होती है। इससे मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया बढ़ती है। कैलोरीज बर्न करने के साथ ही ये कोलेस्ट्राल का स्तर बढ़ने नहीं देता है।


रोग प्रतिरोषाक क्षमता को बढ़ाये


विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर शिमला मिर्च हमारे इम्युनिटी सिस्टम को बेहतर बनाने में मदद करता है। यह संक्रामक रोगों से लड़ने में मदद करता है जिससे रोग-प्रतिरक्षा मजबूत होती है। लंग इंफेक्शन, अस्थमा जैसी परेशियों में भी ये फायदेमंद है।


पाचन तंत्र स्वस्थ्य रखे


ज्यादातर बिमारियों का आगमन हमारे पाचन के सही तरह काम न करने से होता है। और जहाँ तक शिमला मिर्च की बात करें यह हमारे पाचन को दुरस्त करने में मददगार होता है। इसके सेवन करने से पेट दर्द, गैस, कब्ज जैसी समस्यायों से निजात मिलता है। इसके सेवन से पेट में होने वाले छालों की समस्‍या भी दूर हो सकती है।


हृदय को स्वस्थ्य रखे




दिल को स्वस्थ और दुरुस्त बनाने के गुण शिमला मिर्च में होते हैं। इसमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत कम होती है जिससे हृदय की धमनियां काम करना बंद नहीं होती हैं और हमारा हृदय स्वस्थ रहता है। साथ ही यह हमारे बूद को साफ़ रखने में भी मदद करता है।


बालों के लिए है लाभकारी




लाल शिमला मिर्च में विटामिन भी ६ होता है जो बालों के झड़ने की समस्या को दूर करता है। यह हमारे बालों के छिद्रों में ऑक्सीजन को भरपूर मात्रा में पहुचंता है साथ ही बालों की जड़ में रक्त के संचार को सुधरता है इससे बालों का विकास सही होता है साथ ही बालों का झड़ना बंद होने लता है। इसके सेवा से बाल सफ़ेद होने से बचते हैं।


आँखों की रौशनी बढ़ाये




शिमला मिर्च में पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए जैसा शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट होता है इसलिए इसका सेवन करने से आंखों की रोशनी कमजोर नहीं होती है और रतौंधी जैसी स्वास्थ्य समस्या भी पैदा नहीं होती है।


वज़न कम करने में मददगार



शिमला मिर्च का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म बढ़ जाता है जिससे पाचन शक्ति बढ़ती है और वजन कम करने में मदद मिलती है।

शक्ति बढ़ने में मददगार


इसमें विटामिन सी होता है इसलिये यह वाइट सेल को इंफेक्‍शन से लड़ने में उत्‍तेजित करती है। इससे इम्‍मूयन सिस्‍टम मजबूत होता है। साथ ही शिमला मिर्च सास संबन्‍धि समस्‍याएं जैसे फेफड़े का इंफेक्‍शन, अस्‍थमा आदि से बचाव करती है।


अस्थमा के लिए फायदेमंद


शिमला मिर्च को कई पुराने सालों से अस्थमा और कैंसर जैसी बीमारियों को ठीक करने के लिये प्रयोग किया आता जा रहा है। शिमला मिर्च में पाए जाने वाले विटामिन सी, विटामिन ए और बीटा कैरोटीन भरा पड़ा होता है। इसीलिए इन बीमारियों में फायदेमंद होती है।



जानकारी के लिए धन्यवाद

शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये