स्किन को निखारता है अंडा, बस जान लीजिए इस्तेमाल का तरीका

02 मार्च 2019   |  मिताली जैन   (59 बार पढ़ा जा चुका है)

स्किन को निखारता है अंडा, बस जान लीजिए इस्तेमाल का तरीका

प्रोटीन से पैक अंडे का सेवन बच्चों से लेकर बड़ों तक को करने की सलाह दी जाती है क्योंकि इसके सेवन से सेहत को कई तरह के लाभ मिलते हैं। लेकिन अगर आप सोचते का इसका प्रयोग केवल यहीं तक सीमित है तो आप गलत हैं। अंडे का इस्तेमाल स्किन समस्याओं को दूर करने और एक बेहतरीन ग्लोइंग स्किन पाने के लिए भी किया जा सकता है। बस जरूरत है कि आप अपनी स्किन की जरूरत के अनुसार इसका इस्तेमाल करें। तो चलिए जानते हैं अंडे की मदद से बनने वाले कुछ बेहतरीन फेस पैक्स के बारे में-


करें स्किन टाइटेन


अगर आप अपनी स्किन को टाइटन व ग्लोइंग बनाना चाहती हैं तो अंडे की मदद से बनने वाले इस फेस पैक का इस्तेमाल करें। इसके लिए सबसे पहले अपनी स्किन को क्लींज करें। इसके बाद अंडा तोड़कर याॅक को अलग करें। अब बचे हुए एग व्हाइट को काॅटन बाॅल की मदद से स्किन पर लगाएं और करीबन दस से पन्द्रह मिनट तक यंू ही छोड़ दें। अंत में साफ पानी की मदद से स्किन को साफ करें। यह फेस मास्क चेहरे के ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है, जिससे स्किन टाइट होती है। साथ ही यह फेस पैक झुर्रियों व फाइन लाइन्स को भी काफी हद तक कम करता है।


रूखी स्किन


जिन महिलाओं की स्किन रूखी है, उनके लिए यह पैक बेहद लाभदायक माना गया है। इसके लिए एक एग याॅक लेकर उसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। अब चेहरे को अच्छे से साफ करें और फिर इस पैक को चेहरे पर लगाकर दस से पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में पानी की मदद से चेहरे को साफ करें। यह पैक स्किन को माॅइश्चर प्रदान करता है, इसलिए रूखी स्किन के लिए इसे काफी अच्छा माना जाता है।


ऑयली स्किन


अगर आपकी स्किन ऑयली है और जिसके कारण आपको मुंहासों की परेशानी भी होती है तो आप अंडे के साथ मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग कर सकती है। इस फेस पैक को बनाने के लिए एग व्हाइट लेकर उसमें मुल्तानी मिट्टी मिलाएं। इसे अच्छी तरह मिक्स करें। अब चेहरे को साफ करके यह फेस पैक करीबन 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में पानी की मदद से स्किन को साफ करें। यह फेस पैक चेहरे के अतिरिक्त आॅयल को नियंत्रित करता है, जिसके कारण स्किन की कई समस्याएं जैसे कील-मुंहासे आदि दूर होते हैं।


बढ़ती उम्र का प्रभाव


जब उम्र बढ़ने लगती है तो उसका प्रभाव स्किन पर साफ तौर पर नजर आता है। यूं तो महिलाएं इसके उपचार के लिए महंगी-महंगी क्रीम का सहारा लेती हैं, लेकिन अंडा भी बढ़ती उम्र के प्रभाव को रोक सकता है। इसके लिए एग व्हाइट लेकर उसमंे कद्दूकस किया हुआ गाजर व दूध मिलाएं। अब इसे अच्छी तरह मिक्स करें। इसके बाद पहले स्किन को साफ करें और फिर यह फेस पैक चेहरे पर लगाकर तब तक के लिए छोड़ दें, जब तक यह सूख न जाएं। अंत में चेहरे को साफ करें। यह एक बेहतरीन एंटी-एजिंग पैक माना गया है और इसे हर तरह की स्किन की महिलाएं बेफ्रिक होकर लगा सकती हैं।


दमकाए चेहरा


एक दमकते चेहरे की ख्वाहिश तो हर महिला की होती है और आपकी इस ख्वाहिश को पूरा करने का काम करता है अंडा। एक ग्लोंइग फेस पैक बनाने के लिए थोड़ा सा बेसन लें। अब इसमें एग व्हाइट मिलाएं। साथ ही इसमें कुछ बूंदे नींबू के रस की भी डालंे और अच्छी तरह मिक्स करें। अब चेहरा साफ करके इस फेस पैक को अप्लाई करंे और करीबन 15-20 मिनट बाद स्किन को पानी की मदद से साफ करें।


दूर करे एक्ने


कुछ महिलाओं की स्किन एक्ने प्रोन होती हैं और जिसके कारण वह कुछ भी करें, उनकी समस्या जस की तस बनी रहती है। ऐसी महिलाओं को अंडे का प्रयोग करना चाहिए। इस फेस पैक को बनाने के लिए एक एग व्हाइट लेकर उसमें एक चम्मच नींबू का रस और आधा चम्मच शहद मिलाएं। अब इस पैक को स्किन साफ करके अप्लाई करें। यह पैक डैमेज स्किन को रिपेयर करने के साथ-साथ बैक्टीरिया, ब्लेमिश व स्कार्स आदि से लड़ता है, जिससे आपको क्लीयर स्किन मिलती है।


स्किन करे लाइटेन


अपनी स्किन को इवन व लाइटेन करने के लिए भी आप अंडे का प्रयोग कर सकती हैं। इसके लिए एक एग व्हाइट लेकर उसमें एक चम्मच संतरे का रस और हल्दी पाउडर डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। अब इस पैक को चेहरे पर लगाकर सूखने दें। अंत में चेहरे को साफ पानी से धोएं। जहां हल्दी डार्क स्पाॅट्स व अन्य परेशानी को दूर करती है। वहीं संतरे का रस स्किन को टोन करने का काम करता है।


डल स्किन से छुटकारा


जिस प्रकार शरीर को भीतर से हाइडेट करना जरूरी है, ठीक उसी तरह उसकी बाहरी केयर भी करनी चाहिए। इसके लिए इस पैक का प्रयोग करें। यह पैक स्किन को नमी प्रदान करने के साथ-साथ डल स्किन या एजिंग से काफी हद तक निजात दिलाता है। इसके अतिरिक्त इस पैक के इस्तेमाल से स्किन को एक सूदिंग इफेक्ट भी मिलता है। इस पैक को बनाने के लिए आप एक एग व्हाइट लेकर उसमें आधा पका एवोकाडो मैश करके डालें। अब इसमें एक चम्मच दही डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। अब हाथों की मदद से स्किन पर इस पैक को लगाएं और करीबन पन्द्रह मिनट तक इसे सूखने दें। अंत में हल्के गुनगुने पानी की मदद से स्किन को साफ करें। आपको तुरंत अपनी स्किन में एक बदलाव महसूस होगा।



शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये