हर तरह की स्किन के लिए लाभकारी है नींबू

05 मार्च 2019   |  मिताली जैन   (117 बार पढ़ा जा चुका है)

हर तरह की स्किन के लिए लाभकारी है नींबू

विटामिन सी युक्त नींबू देखने में भले ही छोटा सा हो लेकिन यह बड़े-बड़े काम करने का माद्दा रखता है। जहां एक ओर यह कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करता है तो वहीं दूसरी ओर इसकी मदद से घर की कई छोटी-बड़ी परेशानियों को दूर किया जा सकता है। इतना ही नहीं, यह आपके सौंदर्य का भी उतनी ही बेहतरीन तरीके से ख्याल रखता है। इसकी एक खासियत यह है कि यह हर तरह की स्किन के लिए लाभकारी है तो चाहे आपकी स्किन जैसी भी हो, समस्या चाहे कोई भी हो, यह उसे दूर कर सकता है। तो चलिए आज हम आपको नींबू की मदद से बनने वाले कुछ बेहतरीन फेस पैक्स के बारे में बता रहे हैं-


रूखी त्वचा


जिन महिलाओं की त्वचा रूखी है, वह इस पैक का इस्तेमाल कर सकती है। रूखी स्किन के लिए फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले एक चम्मच नींबू के रस में आधा चम्मच शहद और कुछ बूंदे बादाम के तेल की मिलाएं। अब फेस क्लीन करके इस पैक को अप्लाई करें। करीबन 15 मिनट यूं ही रहने दें और अंत में चेहरे को साफ करें। आप इस पैक का इस्तेमाल सप्ताह में एक या दो बार कर सकती हैं।


तैलीय त्वचा


वहीं जिनकी तैलीय त्वचा है, उन्हें नींबू के साथ मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग करना चाहिए। इस फेस पैक को बनाने के लिए दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी लेकर उसमें एक चम्मच नींबू का रस और आवश्यकता अनुसार गुलाब जल डालकर अच्छी तरह मिक्स करंे। अब चेहरा साफ करके इस पैक को लगाएं और सूखने तक यूं ही रहने दें। अंत में ठंडे पानी से चेहरा साफ करें। इसे भी सप्ताह में एक या दो बार से ज्यादा नहीं लगाना चाहिए। जहां नींबू स्किन को साफ करके उसकी रंगत निखारेगा, वहीं मुल्तानी मिट्टी चेहरे पर मौजूद अतिरिक्त तेल को नियंत्रित करने का काम करती है।


सेंसेटिव स्किन


सेंसेटिव स्किन की महिलाओं के लिए स्किन केयर काफी मुश्किल है, क्योंकि वह जल्दी से कोई भी प्राॅडक्ट या नुस्खा अप्लाई नहीं कर सकतीं। ऐसी महिलाओं के लिए यह पैक एकदम परफेक्ट है। सेंसेटिव स्किन की महिलाओं के लिए नींबू व दही का काॅम्बिनेशन अच्छा माना जाता है। इस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच दही में एक चम्मच नींबू का रस, कुछ बूंदे गुलाब जल और एक-दो बूंद चंदन का तेल डालकर अच्छी तरह मिक्स करना चाहिए। अब आप पहले चेहरे को साफ करें और उसके बार इस पैक को चेहरे पर लगाकर दस मिनट के लिए रहने दें। अंत में पानी से चेहरा साफ करें। आप हर तीन से चार दिन के बाद इस पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं।


निखारे रूप


जिन महिलाओं की स्किन थोड़ी डार्क है और वह उसे लाइटन करना चाहती हैं, उनके लिए नींबू किसी वरदान से कम नहीं है। यह स्किन को क्लीन करने के साथ उसकी रंगत में भी सुधार करता है। इस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच ओटमील लेकर उसमें आधा चम्मच टमाटर का पल्प और एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अब साफ चेहरे पर इस पेस्ट को लगाकर दस से पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें और अंत में पानी की मदद से इसे साफ करें। आप सप्ताह में दो बार इस पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं।


मुंहासों को कहें अलविदा


जिनकी स्किन एक्ने प्रोन है, वह अंडे और नींबू का इस्तेमाल एकसाथ करें तो ज्यादा अच्छा रहेगा। इसके लिए पहले आप एक एग व्हाइट लेकर उसे अच्छी तरह फेंटे। अब इसमें एक चम्मच नींबू का रस और कुछ बूंदे गुलाबजल की डालकर एक बार फिर अच्छे से मिक्स करंे। अब चेहरे को साफ करके इस पैक को चेहरे पर लगाकर दस से पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में ठंडे पानी से चेहरा साफ करें। आप सप्ताह में एक बार इस पैक का इस्तेमाल करें। अंडे में मौजूद प्रोटीन पिंपल्स को सुखाता है और स्किन सेल्स को रिबिल्ड करने का काम करता है। साथ ही अंडे के इस्तेमाल से स्किन टाइटेन लगती है और चेहरे पर एक प्राकृतिक निखार आता है। वहीं नींबू की एंटी-माइक्रोबाॅयल प्राॅपर्टीज बैक्टीरिया को खत्म करती है, जिससे चेहरे पर पिंपल्स नहीं होते।


दूर करे टैन


सूरज की किरणों से बचाव के बाद भी अक्सर टैनिंग हो ही जाती है, ऐसे में नींबू का इस्तेमाल करना अच्छा रहता है। एक एंटी-टैन पैक बनाने के लिए सबसे पहले दो टेबलस्पून एलोवेरा जेल लेकर उसमें पांच-छह बूंदे नींबू के रस की मिलाएं। इस पैक को अच्छी तरह मिक्स करें और चेहरे पर लगाकर पन्द्रह मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में पानी की मदद से चेहरा साफ करें। आप इस पैक का इस्तेमाल नियमित तौर पर करें। कुछ ही दिनों में आपको अपनी त्वचा में काफी बदलाव नजर आएगा। जहां नींबू में मौजूद एसिड स्किन को लाइटेन करता है, वहीं एलोवेरा सन डैमेज स्किन को ठंडक पहुंचाता है। साथ ही यह जलन व इरिटेशन को भी दूर करने में मददगार है।



शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें
05 मार्च 2019
05 मार्च 2019

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये