मोटापा कम करें मात्र 7 दिनों में | Tips for Weight Loss in 7 days in Hindi

11 मार्च 2019   |  दीपक पांडेय   (346 बार पढ़ा जा चुका है)

मोटापा कम करें मात्र 7 दिनों में | Tips for Weight Loss in 7 days in Hindi - शब्द स्वास्थ्य(health.shabd.in)

आज के समय में लोगों की सबसे बड़ी समस्या बन चुकी हैं- मोटापा जिसके कारण कई प्रकार की बीमारियां मानव शरीर को घेर लेती है। फालतू की जमी चर्बी को कम करने के लिए आज हम कुछ ऐसे ही टिप्स दे रहे है जिससे अपनाकर आप मात्र 7 दिनों में अपना वजन (tips for weight loss in 7 days)घटा सकते है।


1. ग्रीन टी का सेवन- ग्रीन चाय का सेवन करने से आपका वजन बहुत तेजी से कम करने में मदद करती है। इस चाय के नियमित सेवन से शरीर में फैली अतिरिक्त चर्बी कम हो जाती है। दिन में 4-5 बार ग्रीन टी को पीने से आप काफी लाभ होगा।




2. सुबह के समय व्यायाम करना- अगर आप सुबह के समय में जल्दी उठकर कुछ समय तक कसरत कर लेते है तो यह आपके मोटापे को कम करने के लिए काफी लाभप्रद साबित होगा। आप सुबह के समय में करीब 30 मिनट तक कसरत कर सकते हैं जिससे की आपके शरीर का फालतू की चर्बी कम होगी।




3. पानी का सेवन अधिक- पानी के अधिक सेवन से शरीर में जमा चर्बी की मात्रा कम होती है और हमारा शरीर स्वस्थ्य और फिट रहता है। अगर आप कम मात्रा में पानी को पीते है तो आपकी किडनी सही रुप से कार्य नहीं करती है। शरीर में जमा चर्बी को जलाने का काम लीवर करती है अगर आप पानी अधिक पिएंगे तो किडनी अपना काम स्वयं करेगी।

4. आहार में बदलाव- अगर आप चाहते है कि आप तेजी के साथ मोटापा को कम कर सकें तो आपको अपने आहार में सेवन में बदलाव करने होंगे। हमें वह खाने से बचना होगा जिसमें अधिक कैलोरी और शुगर की मात्रा हो। जैसे- फ्राइड फूड, स्नैक्स, जंक फूड,स्वीट बेवरेज आदि के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि इन चीजों में फैट की मात्रा बहुत अधिक होती है। मोटापा कम करने के लिए आपको शक्‍कर से बनी मिठाइयों और चॉकलेट से दूरी बना कर रखना चाहिये क्‍योंकि ये आपके शरीर का मेटाबॉलिज्‍म धीमा कर देते हैं।



5. जिम की शुरुआत करें- जिम में कुछ ऐसे व्यायाम है जिन्हें अपनाकर आप बहुत ही कम समय में अपने वजन को कम कर सकते हो। आपने देखा ही होगा कैसे लोग जिम की शुरुआत करके अपना वजन बहुत ही तेजी के साथ घटा लेते है।


6. प्रोटीन की मात्रा बढ़ाए- मोटापा घटाने में प्रोटीन का योगदान काफी अधिक होता है। यदि आप मांसाहारी नहीं खा सकते तो प्रोटीन के लिए पनीर, दही, दालें और राजमा का सेवन करें। प्रोटीन आपकी भूख को कम करता है जिससे हर समय आपके खाने की इच्‍छा खत्म होती है और आप जितना संतुलित भोजन का सेवन करेगें आपके लिए उतना ही लाभप्रद होगा।

7. अत्याधिक भोजन करने से बचें- आवश्यकता से अधिक भोजन करने की आदत को बदले और खाने की मात्रा केवल उतना ही रखे जिससे की आपकी भूख खत्म हो सके अपने आहार में आप मेवे और हरी सब्जियों का उपयोग करे।

8. बीयर और शराब न पिएं- सभी को पता है कि अल्कोहल का प्रयोग करना हमारे शरीर के नुकसानदायक है फिर भी लोग बीयर का सेवन करते रहते है अगर आपको अपना वजन कम करना है तो आपको शराब का सेवन का करना छोड़ना पड़ेगा क्योंकि बीयर में कार्ब्स होते है जो वसा के जलाने की प्रक्रिया को बंद कर देते है।


9. फलों का सेवन कम करे- कमजोर शरीर के लिए फल जादुई होते हैं, लेकिन मोटापे वाले शरीर के लिए फल लाभप्रद नहीं होते है क्योंकि इसमें पानी और चीनी शामिल हैं और आप जानते हैं कि चीनी का फल आपके वसा जलने की प्रक्रिया को कम करता है, इसलिए उस प्रक्रिया के दौरान फल खाने से बचें जब आप वास्तव में भोजन करना चाहते हैं।


10. चलना या दौड़ना- आप जो कर रहे हैं उसे ट्रैक करना और उसे मापना महत्वपूर्ण है। विशेषज्ञों का कहना है कि एक दिन में 10000 कदम आपके वजन को बहुत तेजी से कम कर सकते हैं आप रोजाना अपने कदम बढ़ा सकते हैं

इसके बाद आपको केक, कुकीज, कपकेक्स, मफिंस, ब्रेड, पेस्ट्री का सेवन का परित्याग करना चाहिए। आपको खाने में साल्टी फूड, स्नैक फूड, फ्रेंच फ्राइज, पोटैटो चिप्स को भी खाने से बचना चाहिए। इन उपायों को अपनाकर आप बहुत ही कम समय अपने मोटापे को कम कर सकते है।




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05 मार्च 2019
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डॉ.स्नेहा दुबे
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