जानें चाय पीने के फायदे और नुकसान के बारे में ||advantages and disadvantages of drinking tea

12 मार्च 2019   |  डॉ मुकुल पांडेय   (42 बार पढ़ा जा चुका है)

जानें चाय पीने के फायदे और नुकसान के बारे में ||advantages and disadvantages of drinking tea - शब्द स्वास्थ्य(health.shabd.in)

चाय आज भारतीय लोगों की पहली पंसद बन चुकी है। चाय एक गर्म पेय पदार्थ है जिसे लगभग सभी भारतीय पीना पंसद करते है। कुछ लोग तो चाय के इतने आदी हो चुके है कि दिनभर में 5-6 कप चाय का सेवन कर लेते है। चाय के बगैर हमारी सुबह नहीं होती है। कुछ लोग तो इसके बिना सुबह की शुरुआत ही नहीं करते है। खाली पेट चाय पीना हमारे शरीर में जहर का काम करती है। इसलिए लोग इसे मीठा जहर भी कहते है। चाय मानव जीवन के स्वास्थ्य पर बहुत खराब असर डालती है। चाय के सेवन से पाचन तंत्र ठीक से कार्य नहीं करता है और यह तमाम प्रकार के पेट के रोगों को भी बढ़ावा देता है।


आइए जानते है इस चाय के पीने से फायदे और नुकसान के बारें में-



चाय पीने के फायदे क्या है?


· चाय रक्त में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम करती है और एक तरह से हमारे शरीर को उर्जा भी देती है।


· चाय पीने से आलस्य दूर होता है जिसका कारण इसमें मौजूद कैफीन है जो हमारे तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करता है जिससे हमारी थकावट दूर हो जाती है।

· चाय त्वचा को पराबैंगनी विकिरण से बचाती है। इसी तरह से रक्त को थक्का बनने से रोकती है।

· निम्न रक्त चाप में चाय के सेवन से लाभ मिलता है, क्योंकि इससे रक्त चाप उच्च हो जाता है |

· चाय पीने से आपके शरीर में संक्रमण कम होता है। चाय सर्दी-जुकाम आम बीमारियों से भी राहत देती है.

चाय पीने के नुकसान क्या हैं?


अधिक मात्रा में चाय पीने आपके शरीर में शुगर या हार्ट से संबंधित बीमारी होने का खतरा बना रहता है।चाय पीने की आदत आपके पाचन तंत्र पर सबसे बुरा प्रभाव डालती है जिससे आपके खाना पचाने की प्रक्रिया पूरी तरह से गड़बड़ हो जाती है और चाय पीने से भूख भी मर जाती है। चाय पीने से पेट में गैस बनना चालू हो जाती है और आपके पेट के अंदर अम्लीय मात्रा बढ़ जाने के कारण आपके सीने में जलन और खट्टी डकारें जैसी समस्या उत्पन्न हो जाती है अगर आपको गैस बनने की शिकायत है तो आपको चाय पीना बंद कर देना चाहिए.

· चाय को ज्यादा देर तक उबालने से उसमें टैनिन नामक रसायन निकलता है जो पेट के रोग को जन्म देता हैं।

· कई लोग होते हैं जो चाय को बार-बार गर्म करके पीते हैं उनको जानकारी दे दे कि ऐसा करने से उसमें एसिड की मात्रा बढ़ जाती है। जिससे की अनिद्रा और डिप्रेशन जैसी दिक्कते आती हैं।



· इसके सेवन से पाचन-शक्ति खराब होती है और रक्त में लोहे की कमी से रोग प्रतिरोधक क्षमता में कमी होती हैं।

चाय पीने से अक्सर देखा गया है कि लोगों के हाथ पैरों में दर्द लगातार बना रहता है अगर आपके साथ भी यह समस्या है तो आपको चाय का सेवन बंद कर दें क्योंकि चाय पीने से हड्डियों पर असर पड़ता है और वह दर्द करना शुरू हो जाती है.


चाय पीने की लत (आदत) को कैसे छुड़ाएं

चाय पीने की आदत को आप अचानक से नहीं छोड़ सकते है क्योंकि आप काफी समय से चाय का सेवन करते हुए आ रहे है जिसे एकदम से छोड़ना नामुमकिन सा होता है। इस समस्या को दूर करने के लिए और चाय पीने के नुकसान से बचने के लिए आप चाय में चीनी की जगह अगर गुड़ का उपयोग करना शुरु करें। इसके साथ-साथ आपकी चाय में दूध का इस्तेमाल ना करते हुए चाय को पिया जाए तो ठीक रहता है. इसके अलावा आप हरी पत्तियों वाली चाय का उपयोग करें तो यह आपके लिए फायदेमंद साबित होगी हुई हमारे भारत में अधिकतर काली बारीक या दानों वाली चाय चलती है जो एक कचरे के समान होती है। आप अगर दिन भर में 5 कप चाय पीते है तो धीरे-धीरे करके उसकी संख्या में कमी करें जिससे कि आपकी चाय पीने की लत छूट सकें।




शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें
05 मार्च 2019
05 मार्च 2019

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये