महिलाओं की कमजोरी दूर करने के अचूक उपाय

12 मार्च 2019   |  डॉ मुकुल पांडेय   (182 बार पढ़ा जा चुका है)

महिलाओं की कमजोरी दूर करने के अचूक उपाय

आजकल के व्यस्तता भरे जीवन में सभी लोगों को खान-पान का आहार बदल रहा है जिस कारण से अक्सर महिलाओं को रोगों से घिरा रहना पड़ता है कभी मोटापा के कारण तो कभी कमजोरी व थकान के कारण। सबसे अधिक दिक्कत तो युवतियों को तब होती है जब उनका मासिक धर्म चक्र आता है जिससे उनके शरीर में काफी कमजोरी देखने को मिलती है।महिलाओं का ज्यादातर समय घरेलू काम करने में बीत जाता है जिससे वह अपने स्वास्थ्य का ठीक तरह से ध्यान नहीं रख पाती है। आज हम कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे है जिसे अपनाकर महिलाएं अपनी कमजोरी को दूर कर सकती है-

महिलाओं की कमजोरी दूर करने के उपाय

बढ़ती उम्र के साथ महिलाओं के शरीर में हार्मोन्स में बदलाव होता है, कई बार देखा गया है कि कुछ लड़कियां और महिलाएं पौष्टिक आहार लेने से परहेज करती है यानि की उनके भोजन पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन की कमी रह जाती है जिस कारण उनकी शरीर दुबला-पतला और कमजोर हो जाता है और खराब सी दिखने लगती है।जिससे की लड़कियां अपना पंसद की ड्रेसज नहीं पहन पाती है।


· साबुत अनाज खाएं- जिन महिलाओं को बहुत ज्यादा कमजोरी और शरीर का वजन कम है। उन लड़कियों और महिलाओं को प्रतिदिन सुबह कुछ अंकुरित अनाजों का सेवन करना चाहिए। यह उनकी कमजोरी दूर करने के काफी सहायक होगी।यदि साबुत अनाज का सेवन महिलाएं प्रतिदिन करती है तो कमजोरी दूर हो जाएगी एवं आपका वजन भी कंट्रोल हो जायेगा. क्योंकि ये साबुत अनाज बहुत ज्यादा ऊर्जा देती है। आप साबुत अनाज में चावल और चने का सेवन करें क्योंकि इनमे बहुत ज्यादा फाइबर और मिनिरल्स होते है जो शारीरिक शक्ति बढ़ाने में मदद करते है.

· डाइट में बदलाव करे- महिलाओं को अपनी डाइट में बदलाव करना चाहिए ताकि सही भोज्य पदार्थ आपके शरीर में ऊर्जा का संचार करेगी। सही भोजन करने से पाचन तंत्र सही रहेगा।

· अधिक फलों का सेवन करें- सभी फलों में कई सारे गुण होते है एवं हर फल का अपना ही फायदा होता है और फलों में सबसे जल्दी उर्जा देने वाला फल केला है एवं इसे खाने के कोई भी साइड इफ़ेक्ट नहीं है। केला के खाने से भरपूर मात्रा में ऊर्जा प्राप्त होती है। आप सुबह नास्ते के समया दो केले ले सकती है।


· दूध का सेवन- जिन महिलाओं को कैल्शियम की कमी है वो दूध का सेवन करें क्योंकि दूध कैल्शियम, पोटेशियम, विटामिन बी 12 और रिबोफाल्विन का बहुत अच्छा स्त्रोत है एवं ये हड्डियों को मजबूत बनाता है जिससे शरीर के अन्य हिस्सों में फायदा होता है. रोजाना एक गिलास दूध पीने से सेहद और त्वचा दोनों ही ठीक हो जाती है दूध पीने चेहरे की त्वचा चमकदार और दमकने लगती है एवं आपका दुबलापन भी दूर हो जाता है।


· भोजन में हरी सब्जियां- सब्जियां हमारे कई रोगों को दूर करने में मदद करती है और इसलिए सब्जियों का सेवन लाभदायक होता है। जिसमे हरी सब्जियों को खाने से ज्यादा लाभ होता है और महिलाओं की कमजोरी दूर करने के लिए सब्जियां सबसे अच्छी मानी जाती है क्योंकि इनमे आयरन भरपूर मात्रा में होता है.इन पत्तेदार सब्जियों में मैग्नीशियम, विटामिन के, विटामिन सी और फाइटोन्यूट्रिएंट भी होता है जो शरीर को आन्तरिक रूप से मजबूत बनाती है।


· अंडे और मछली का सेवन- जो महिलाएं मांसाहारी होती है उनके लिये ये सबसे बेहतर उपाय है क्योंकि अंडे में विटामिन डी पर्याप्त मात्रा में होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में बहुत जरूरी है एवं रोजाना दो से पांच अंडे खाने से ही शारीरिक कमजोरी दूर हो जाएगी।

· बादाम का सेवन- बादाम शरीर को पर्याप्त ऊर्जा प्रदान करता है और महिलाओं में कमजोरी के सभी लक्षणों को दूर करने में मदद करता है।


महिलाओं के शरीर में मैग्नीशियम की कमी होने पर उन्हें कमजोरी हो जाती है। बादाम में उच्च मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है। दो बादाम, एक सूखी अंजीर और थोड़ी सी किशमिश रात को पानी में भिगो दें। सुबह पानी में से इन्हें छानकर वह पानी पी जाएं और बादाम के छिलके उतारकर खाएं। एक महीने तक सेवन करें कमजोरी दूर हो जाएगी।




शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें
05 मार्च 2019
05 मार्च 2019

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये