क्यों बनती है पेट में गैस ? जानिए इसके अचूक उपाय | Gas Problem in Hindi

20 मार्च 2019   |  शब्दनगरी संगठन   (86 बार पढ़ा जा चुका है)

बहुत से लोग पेट में गैस होने की समस्या से परेशान रहते है, लेकिन लोग इसे साधारण समस्या समझकर नजरअंदाज कर देते हैं. कई बार पेट में गैस होने की वजह भूख की कमी, सीने में दर्द, सांस लेने में परेशानी और पेट का फूलना माना जाता है. पेट की समस्या बीमारियों में गैस की समस्या आम होती है और ये बहुत से लोगों को हो जाती है. पेट में गैस बनने के कई कारण होते हैं लेकिन बहुत लोग ही इसके सही कारण को समझ पाते हैं. क्या आपको पता है कि क्यों बनती है पेट में गैस ? अगर नहीं तो आपको इसके बारे में जानना चाहिए.

पेट में गैस की समस्या


क्यों बनती है पेट में गैस ?


पेट में गैस की समस्या छोटी उम्र से लेकर बुजुर्ग व्यक्ति किसी को भी हो सकती है. वैसे पेट में गैस बनने की अमूमन वजह अम्ल की अधिकता के कारण होती है और कुछ लोगों का पाचन तंत्र खराब होता है इसलिए लोग पेट में गैस की समस्या बढ़ जाती है. वैसे पेट में गैस बनने की ये वजह हो सकती हैं -


1. गैस बनने का प्रमुख कारण पेट में अम्ल का बनना होता है, इसके अलावा ज्यादा भोजन करना, मानसिक चिंता, ऐसा भोजन जो पचने में कठिन हो और शराब जैसी चीजें पेट में गैस बनाती हैं.


2. कभी-कभी वायरल फीवर, किसी प्रकार का इंफेक्शन, पथरी, ट्यूमर, अल्सर के कारण भी पेट में गैस बन जाती है.


3. कई बार बैक्टीरिया के कारण भी यह समस्या हो जाती है. जिसमें व्यक्ति के लिए उल्टी, दस्त, पेट में जलन और अपच की समस्या खड़ी हो जाती हैं.


4. एसिडिटी, बदहजमी, फूड प्वॉइजिंग, कब्ज और कुछ अलग तरह की दवा का सेवन करना गैस बनने का कारण बनता है.


5. अक्सर लोग जल्दबाजी में लोग खाना निगलते जाते हैं यानी चबाते नहीं हैं जिसकी वजह से गैस बनन स्वाभाविक है.


गैस की समस्या से राहत देते घरेलू नुस्खे


अदरक - गैस की समस्या में अदरक को राम-बाण माना जाता है. थोड़ा सूखा अदरक चाय में डालकर पीने से गैस की समस्या दूर होती है. अदगक के टुकड़े को गी में सेक कर काला नमक लगाकर खाने से गैस से छुटकारा मिलता है. सूखे अदरक का काढ़ा बनाकर पीने से भी गैस की समस्या खत्म होती है.


पपीता - गैस की समस्या में सुबह-सुबह कम से कम एक प्लेट पपीता में काले नमक के साथ खाइए. इ,में आपको फायदा जरूर होगा और पेट में गैस की समस्या भी खत्म होगी.


नारियल पानी - नारियल का पानी गैस की समस्यओं में बिल्कुल दवा का काम करता है. इसमें विटामिन और कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं. जब भी किसी को गैस की समस्या बढञ जाए तो दो तीन नारियल पानी पी लेना चाहिए.


हल्दी - हल्दी में एंटी इन्फ्लामेंट्री और एंटी फंगल तत्व पाए जाते हैं. यह कई रोगों में दवा का काम करती है और अगर गैस की समस्या हो तो जल्दी ही छुटकारा मिल जाता है. हल्दी पाउडर को केला, दही या फिर ठंडे पानी से भी लिया जा सकता है.


जीरा - ऐसा माना जाता है कि जीरा डायजेस्टिव के लिए बहुत फायदेमंद होता है. ये शरीर के कई इसलिए जिन्हें गैस की समस्या होती है उन्हें हर सुबह खाली पेट एक चम्मच जीरा गर्म पानी में पी लें.




शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें
05 मार्च 2019
05 मार्च 2019

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये