होली में रंगों का रखें खास ख्याल, इस तरह छुड़ाएं गाढ़ा रंग | Holi Health Tips

20 मार्च 2019   |  शब्दनगरी संगठन   (55 बार पढ़ा जा चुका है)

21 मार्च के दिन पूरा देश होली के रंग में डूबा होगा और ज्यादातर लोग अपनी मस्ती में डूबकर बेफिक्री के साथ होली खेलेंगे. होली खेलने के दौरान लोग उसमें इतना रम जाते हैं कि उन्हें होश ही नहीं होता कि उनके ऊपर पड़ने वाला रंग कच्चा है या फिर पक्का, बस जो आता है उसके साथ रंगों की बौछार शुरु हो जाती है. मगर इन मौकों पर हमें रंगों का खास ख्याल रखना चाहिए जिससे आपको रंग छुड़ाते समय ज्यादा समय नहीं लगेगा. इस मामले में डॉक्टर्स का भी कहना है कि सस्ती सामग्री से गुलाल बनाने के लिए कुछ रंग मिलाने वाले डीजल, इंजय ऑयल, कॉपर सल्फेट और सीसे का पाउडर का उपयोग करते हैं. होली में रंगों का रखें खास ख्याल, ऐसा इसलिए क्योंकि अक्सर धोखे में लोग पक्का रंग लगा देते हैं जिसे छूड़ाने में समस्या आती है.


होली के रंग कैसे छुड़ाएं


होली में रंगों का रखें खास ख्याल


युवाओं को होली का इंतजार इसलिए होता है क्योंकि इसमें रंग-बिरंगे कलर लगाकर वे खूब मस्ती करते हैं. मगर ये मस्ती तब निकल जाती है जब वो रंग छुडा़ने का समय आता है और लोग इसमें परेशान हो जाते हैं. खासकर लड़कियों में रंगों को लेकर बहुत डर रहता है क्योंकि उन्हें अपनी त्वचा का खूब ख्याल होता है और ऐसे में अगर उनके चेहरे पर पक्का रंग लग गया तो वे हफ्तों घर से नहीं निकलतीं. रंग नहीं छूटेगा इस डर से बहुत से लोग होली खेलने से डरते हैं, लेकिन आपको डरने की जरूरत नहीं अगर आपको भी पक्का रंग लग गया है तो हमारे बताए इन तरीकों से आप अपना पक्का रंग आसानी से छुड़ा सकते हैं.



होली में इस तरह छुड़ाएं पक्का रंग


1. बेसन में नींबू और दूध मिलाकर उसका पेस्ट बनाकर उस जगह ज्यादा लगाएं जहां पर रंग लगा है. फिर इसे कम से कम 15 मिनट तक लगाए रखें और गुनगुने पानी से मुंह को अच्छे धुल लें.


2. खीरे का रस निकालकर उसमें गुलाब जल मिलाकर एक चम्मच सिरका मिला लें. इसके बाद इसका पेस्ट बनाकर मुंह पर लगाएं और धुल लें.


3. मूली के रस में दूध और बेसन मिलाकर पेस्ट बना चेहरे पर लगाइए. ऐसा करने से आपका चेहरा साफ हो जाएगा और फिर रंग भी आसानी से छूट सकता है.


4. संतरे के छिलका, मसूर की दाल और बादाम को दूध में पीसकर पेस्ट बनाकर इसका उबटन तैयार करिए. इसके बाद उसे त्वचा पर अच्छे से मसलें, ऐसा करने से आपकी त्वचा साफ हो जाएगी.


5. जौ के आटे में सरसों का तेल मिलाकर एक उबटन का पेस्ट तैयार करें इसके बाद इसे करीब 10 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाए रहें. इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से अपना चेहरा धुल लीजिए.


6. अगर आपकी त्वचा पर ज्यादा गहरा रंग लग गया है तो दो चम्मच जिंक ऑक्साइड और दो चम्मच कैस्टर ऑइल मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इसके बाद इसे हल्के हाथों से चेहरे पर लगाइए ऐसा करने से त्वचा का रंग आसानी से छूट जाएगा.


7. रंग खेलने से जाने से पहले आपको अपनी पूरी बॉडी में सरसों का तेल लगा लेना चाहिए या फिर तेल की जगह मॉस्चराइजर का उपयोग भी कर सकते हैं. इससे रंग आपकी बॉडी पर लगेगा लेकिन आसानी से छूट भी जाएगा.


8.होली में रंग खेलने के बाद लोगों को छुड़ाने के लिए कैमिकल वाले साबुन और दूसरे प्रोडक्ट का इस्तेमाल ना करके घरेलू उपचार करना ज्यादा बेहतर होता है. इस बात का आपको खास ख्याल रखना चाहिए.


9. दूध में थोड़ा कच्चा पपीता पीसकर मिला लें और इसमें थोड़ी सी मुलतानी मिट्टी और बादाम का तेल मिक्स करके चेहरे पर लगाएं. इसे चेहरे पर आधे घंटे तक लगा रहने दें फिर मुंह धुल लें.


10. होली के रंग लगने के बाद बर साबुन का इस्तेमाल नहीं करें बल्कि हर्बल फेसपैक या फिर हर्बल फेस वॉश का ही इस्तेमाल करें.



शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये