पेट दर्द के मुख्य कारण, इनका देसी इलाज || Stomach Pain In Hindi

22 मार्च 2019   |  डॉ.स्नेहा दुबे   (159 बार पढ़ा जा चुका है)

खुशहाल जीवन के लिए व्यक्ति का शरीर स्वस्थ रहना चाहिए, जिसके लिए उन्हें सही जीवनशैली बनानी होगी. मगर हमारे शरीर में सबसे अहम पार्ट पेट होता है जिसे ठीक रहना जरूरी होता है क्योंकि अगर पेट से जुड़ी कोई भी समस्या हो जाती है तो किसी भी काम में मन नहीं लगता है. कई बार गलत खाना और कुछ आदतों की वजह से पेट में दर्द होने की समस्या उत्पन्न हो जाती है.अक्सर आपने देखा होगा कि गलत खान-पान पेट दर्द होने के कई कारणों को उत्पन्न कर देता है जिसमें पेट दर्द शामिल है.


पेट दर्द की समस्या से निजात


क्या हैं पेट में दर्द के असल कारण ?


पेट में दर्द की समस्या आम होती है जो किसी भी कभी भी हो सकती है. मगर आमतौर पेट दर्द ऐंठन, उल्टी, दस्त और गैस होने के साथ बढ़ जाता है. अनियंत्रित खान-पान इसका सबसे आम कारण होता है लेकिन यह अल्सर, पथरी, मूत्र संक्रमण जैसी गंभी बीमारियां भी ले आता है. अगर आप इन चीजों से निजात पाना चाहते हैं तो पहले पेट दर्द किन वजहों से हो सकता है इसकी जनकारी ले लीजिए.


1. कई लोग जल्दी खाने के चक्कर में बिना चबाए खाना खाने की आदत डाल लेते हैं और इस वजह से गैस बनती है जो पेट में दर्द का कारण बनाती है.


2. कई बार लोगों के पेट में दर्द खाने की वजह से होता है, जिसमें जंक फूड, फूलगोभी, बैंगन, साबुत अनाज होता है जो पेट में एसिड बनाते हैं और पेट में दर्द होता है.


3. अकसर उन लोगों के पेट में दर्द बना रहता है जो सोडा, कोला या बीयर का सेवन ज्यादा करते हैं. इन सभी में पाया जाने वाला पदार्थ पेट में जलन पैदा करते हैं.


4. मल सख्त या गैस के कारण पेट में ऐंठन होती है और दर्द बढ़ जाता है. दस्त के समय मरीज को इस प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ता है.


5. जो लोग ज्यादा धूम्रपान करते हैं तो इससे भी पेट में दर्द होता है. सिगरेट पीने से एसिडिटी होती है और इसे ज्यादा पीने से पेट में अक्सर दर्द की समस्या बनी रहती है.


पेट में दर्द हो तो अपनाएं घरेलू उपाय


अदरक - डेढ़ कप गुनगुने पानी में एक चम्मच बारिख कटा हुआ अदरक शहद के साथ खाने से पेट में जितना भी भयंकर दर्द हो राहत देता है. अनियंत्रित खान-पान गैस की समस्या उत्पन्न करती है जो पेट दर्द का कारण बनता है. अदरक एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं जो दर्द, सूजन और गैस में आराम देता है.


हींग - एक गिलास गुनगुना पानी उसमें चुटकी भर सेंधा नमक और चुटकी भर हींग पाउडर पिएं. इसे आप दिन में 2 या 3 बार पिएं, इससे पेट दर्द में राहत पाने के लिए बेहतर ऑप्शन होता है. हींग में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो अक्सर भोजन बनाने में प्रयोग किया जाता है.


सौंफ - एक चम्मच पिसी सौंफ को एक कप पानी और शहद के साथ दिन में दो बार लेना चाहिए. पिसी हुई सौंफ को पानी में 10 मिनट तक उबाल लें फिर देखिए ये कैसा कमाल करती है. सौंफ को अक्सर खाने के बाद करते हैं जिससे उन्हें ज्यादा समस्या नहीं आए और खाना आसानी से पच जाए.


अजवाइन और जीरा - आधा चम्मच जीरा और आधा चम्मच अजवाइन को गरम पानी के साथ सुबह-सुबह लेना चाहिए. इसके अलावा अगर पेट में दर्द किसी भी समय हो तो इसे किसी भी समय पी लेना चाहिए. अजवाइन एक गुणकारी खाद्य पदार्थ होता है जिसमें एंटीफंगल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीमाइक्रोबियल जैसे औषधीय गुण पाए जाते हैं.


सेब का सिरका - एक चम्मच सेब का सिरका गरम पानी में आधा चम्मच शहद मिलाकर पिएं. ऐसा सुबह और शाम करें फिर देखिए आपके पेट में दर्द की समस्या धीरे-धीरे कम फिर खत्म हो जाएगी. यह पेट में होने वाली गैस और सूजन को कम करता है. सेब में सिरके में मौजूद एंटीमाइक्रोबियल पाचन तंत्र को मजबूत करने का काम करता है.



शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये