तेजी से हाइट बढ़ाने के तरीके इन हिंदी || Height Badhane Ke Tarike

22 मार्च 2019   |  डॉ.स्नेहा दुबे   (232 बार पढ़ा जा चुका है)

आज के समय में लोग खूबसूरत चेहरे, बेहतरीन पर्सनैलिटी और लंबी हाइट वालों को खूब पसंद करने लगे हैं. लंबाई बढ़ाने के लिए माता-पिता बहुत सी चीजें अपने बच्चों को देते हैं लेकिन जिनकी हाईट सच में बढ़नी होती है उन्हें इन सब उपचारों की कोई जरूरत नहीं होती. अगर हम लुक्स की बात करते हैं तो लंबाई इंसान के व्यक्तित्व को निखारती है और अच्छी हाइट वालों पर लोगों की नजर सबसे पहले जाती है. बचपन में हर सभी ने अच्छी हाईट पाने की चाहत रखी होगी जो लंबा हो गया उसका तो ठीक लेकिन जो लंबा नहीं हा पाता तो वो अपनी छोटी हाईट की वजह से बहुत परेशानियों को झेलते हैं. अगर आपको Height Badhane Ke Tarike नहीं आते तो हम इनके बारे में आपतो बताते हैं.


हाइट बढाने के तरीके


तेजी से हाइट बढ़ाने के जबरदस्त तरीके


लड़के हों या लड़की हर कोई लंबी हाईट चाहता है और इसके लिए लोग ना जाने कितनी एक्सरसाइज, योग और डाइट में सावधानी बरतने का काम करते हैं फिर भी जो जैसे नुस्खे बताते हैं. अमूमन लड़कों की हाईट 20 से 21 साल तक बढ़ती है और लड़कियों की हाईट 18 साल तक बढ़ती है, इस उम्र को पार करने के बाद भी अगर आपको अपनी हाईट बढ़ानी है तो कुछ ऐसी चीजे हैं जिनसे आपकी हाईट 2 से 3 इंच बढ़ सकती है.


खान पान का रखें ख्याल - बेहतर स्वास्थ्य और हाइट के लिए व्यक्ति को अपनी डाइट अच्छी रखनी चाहिए. आपको खाने में विटामिन, कैल्शियम, जिंक, प्रोटीन और फास्फोरस की मात्रा और पीने में दूध, जूस ज्यादा पीना चाहिए. इनके इस्तेमाल से से हाइट बढ़ती है और आपको इस का ध्यान रखना होगा कि आप ज्यादा चीनी का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं करना चाहिए.


एक्सरसाइज और योगा जरूरी - योगा और एक्सरसाइज के जरिए आप अपनी लंबाई कुछ इंच तो बढ़ा ही सकते हैं. एक्सरसाइज और योगा अगर आप हर दिन करते हैं तो आपकी सेहत भी चुस्त दुरुस्त रहेगी. ऐसा करने से आपकी हाइट भी बढ़ेगी और आपकी सेहत भी अच्छी बनी रहेगी. लंबाई के लिए तड़ालन क्रिया करना बहुत लाभदायक होता है इसे करने के लिए आप खड़े होकर अपने हाथ ऊपर कर लें इसके बाद गहरी सांस लें और हाथों को धीरे-धीरे ऊपर उठाते हुए पैर की एड़ियां भी उठा लें. इसके बाद आपके शरीर में खिचांव आता है और लंबाई भी बढ़ती है.


भरपूर नींद लेना - अच्छी सेहत के लिए व्यक्ति को पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी होती है लेकिन बच्चों को हर एक्टिविटी के साथ अच्छे से सोने के लिए इसलिए कहा जाता है क्योंकि उनका मांइ़ड कुछ देर के लिए चैन से रहे. इसके अलावा उनकी हाइट भी अच्छे से बढ़े. फिर भी अगर 20 साल की उम्र पार करने के बाद भी आप हाइट बढा़ना चाहते हैं तो आपको एक्सरसाइज के बाद पर्याप्त नींद लेनी होगी.


पानी का ज्यादा इस्तेमाल - पानी का ज्यादा सेवन शरीर को फायदा पहुंचाते हैं लेकिन लंबाई बढ़ाने के लिए आपको खासतौर पर पानी की मात्रा को बढा देना चाहिए. ज्यादा पानी पीने से शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं और इसके कारण शरीर मं ग्रोथ की परेशानी नहीं होती है. पानी का ज्यादा इस्तेमाल पेट की गैस को कम करता है और हार्मंस को बढ़ाने में मदद करता है.


चलने और सोने का सही तरीका - अच्छी हाइट पाना चाहते हैं तो आपको चलने-फिरने, बैठने और सोने के तरीकों को ठीक करना होगा. अक्सर लोग सोते समय ध्यान नहीं देते कि उनके सोने का तरीका गलत है और ये आपके शरीर की लंबाई में बाधक हो सकता है. इसलिए सोते समय सिर और गर्दन को कभी छुकाना नहीं चाहिए.


हाइट बढाने के तरीके


Height Badhane Ke Tarike कुछ आसान तरीके-


1. तेजी से लंबाई बढा़ने के उपाय और घरेलू नुस्के करने से पहले आपको अपनी दिनचर्या बदलनी चाहिए. जैसे कि स्वस्थ जीवनशैली, खाने-पीने में ऐसा आहार जो आपकी सेहत पर अच्छा असर करे.


2. किसी पाइप या डंडे पर लटकने से लंबाई बढ़ने में बहुत मदद होती है. इस एक्सर से हमारे शरीर में खिचाव होता है और इससे हाइट जरूर बढ़ती है.


3. अपनी लंबाई के मुताबिक 7 फीट पर एक रॉड लगाएं और उसपर हर दिन लटकने की प्रैक्टिस करें. बस ध्यान रहे कि लटकते समय अपने शरीर को ढीला रकें और एक बार में 30 से 60 सेकेंड तक लटकें जिसे आपको 3 से 5 सेट करने होंगे.


4. तेजी से हाइट बढ़ाने के लिए आपको लटकने वाली एक्सरसाइज दो बार करनी होती है इसके अलावा शरीर को खिंचाव मिले ऐसी भी कुछ एक्सरसाइज को एड करें.




शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये