वजन कम करने के 5 सबसे आसान उपाय || Vajan Kam Karne Ke Upay

25 मार्च 2019   |  डॉ.स्नेहा दुबे   (125 बार पढ़ा जा चुका है)

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपनी सेहत का ख्याल नहीं रख पा रहे हैं और ऐसे में लोगों को बीमारियां या वजन बढ़ने की शिकायत होती है. जो लोग घर से दूर अकेले रहते हैं या फिर जिनका दिनभर बैठने का काम है उनमें वजन बढ़ने और पेट निकलने की शिकायत अक्सर हो जाती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ऑफिस या कॉलेज जाने की जल्दी में लोग सेहतमंद नहीं बल्कि कुछ भी उल्टा-पुल्टा खा लेते हैं और ऐसे में बहुत समस्या होती है कि वे कुछ प्रोटीन से भरा खाकर अपने वजन को बढ़ने से रोक पाएं. कुछ लोगों का वजन तो आमतौर पर कैसे भी नहीं बढ़ सकता लेकिन बहुत से लोगों का वजन बढ़ता ही है ऐसे में फिर वे Vajan Kam Karne Ke Upay ढूंढने लगते हैं.


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वजन कम करने के उपाय -


वजन कम करने के लिए इंटरनेट पर बहुत सारी जानकारियां उपलब्ध होती है मगर हर उपायों को अपनाना लगभग नामुमकिन होता है और जिन उपायों को अपनाया जा सकता है वे भी कभी-कभी अपनाना मुश्किल सा हो जाता है. हालांकि वजन कम करने के लिए कई प्राकृतिक तरीके होते हैं जो वास्तव में असर करते हैं और उन्हें प्रमाणित भी किया गया है. Vajan Kam Karne Ke Upay जानने के बाद आप इन्हें आसानी से फॉलो कर सकते हैं.


1. नींबू पानी पीना जरूरी - वजन कम करने के लिए आपको नींबू पानी हर सुबह एक गिलास जरूर पीना चाहिए. इसे आप गर्म पानी और शहद के साथ भी पी सकते हैं. इससे पेट की चर्बी के साथ-साथ वजन भी आसानी से कम होता है.


2. बिना शक्कर के आहार लेना शुरु करें - अगर आपको वजन कम करना ही है तो चीनी को बिल्कुल त्याग दीजिए क्योंकि इसमें पायी जाने वाली कैलोरी सेहत को नुकसान देने के साथ-साथ आपकी चर्बी भी बढ़ाते हैं. इसलिए बिना चीनी की चीजों को लेना शुरु करें यहां तक चाय कॉफी में भी आपको चीनी नहीं लेना चाहिए.


3. फल और सब्जियों का ज्यादा करें सेवन - ज्यादा वजन बढ़ने पर ढेर सारा खाना खाने की बजाय आप फल और सब्जियों का सेवन ज्यादा करें. पानी, पोषक तत्वों और फाइबर से समृद्ध होने के अलावा इसमें बहुत एनर्जी डेंसिटी होती है जिससे बिना कैलोरी का खाद्य पदार्थ होता है और ये वजन कम करने में सहायक होता है.


4. ग्रीन टी से होता है वेट लॉस - अगर आपका वजन बढ़ गया है तो साधारण चाय को छोड़कर ग्रीन टी लेना शुरु कर देना बेहतर ऑप्शन होता है. जो चाय हम अपने डेली रूटीन में पीते हैं तो उससे पाचन क्रिया कम होने लगती है. अगर हम दूध वाली चाय की जगह ग्रीन टी का सेवन करने लगें तो इससे पाचन अच्छा रहता है औ ये मोटापा घटाने में भी मददगाक साबित होता है. रात में सोने से 30 मिनट पहले एक कप ग्रीन टी पीना अच्छा रहता है.


5. कम कार्बोहाइड्रेट वाला खाना खाएं - कई अध्ययनों से पता चला है कि वजन घटाने के लिए कम कार्बोहाइड्रेट वाला आहार बहुत जरूरी होता है. कार्बोहाइड्रेट के सेवन को सीमित करके वसा और प्रोटीन का ज्यादा सेवन करने से ये आपकी भूख को कम कर देता है. इससे वजन कम होता है और जो वसा कम करने वाली मानक डाइट से 3 गुना ज्यादा प्रभावी होता है.


वजन कम करने के उपाय


वजन कम करने के कुछ आसान उपाय


1. अपनी डाइट में सब्जियां, फल और गेहूं को शामिल करें.


2. मैदा और उससे बने प्रोडक्ट जैसे ब्रेड, नूडल्स या माइक्रोनी से दूर रहना चाहिए.


3. चीनी से बना कोई खाद्य पदार्थ का सेवन करने से हमेशा बचें.


4. फैट या कोलेस्ट्रोल से भरपूर फूड आइटम्स को बिल्कुल नहीं खाएं और तेल या मसालों से भी दूर रहें.


5. नमक कम मात्रा में खाएं और अगर ज्यादा नमक खाते हैं तो सिर्फ सेंधा नमक का इस्तेमाल करें.



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डॉ.स्नेहा दुबे
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