पुरुषों में होने वाली सेक्स समस्या की जानकारी हिंदी में

25 मार्च 2019   |  डॉ मुकुल पांडेय   (321 बार पढ़ा जा चुका है)

पुरुषों में होने वाली सेक्स समस्या की जानकारी हिंदी में

आज के भाग-दौड़ भरी जिंदगी में पुरुष अपने स्वास्थ्य का उचित देखभाल नहीं रख पाते है जिस कारण उन्हें तमाम बीमारियां घेर लेती है। इन्हीं में से एक है पुरुषों में सेक्स की समस्या जिसके होने पर पुरूष अपने दांपत्य जीवन में खुश नहीं रह पाता है और कई बार तो समस्याएं काफी बढ़ जाती है। पुरुषों के जीवन में चिंता, तनाव और तमाम मानसिक परेशानी का प्रभाव उनके सेक्स लाइफ पर भी पड़ता है। उम्र बढ़ने के साथ ही यह समस्या बढ़ती ही रहती है जिससे उनके जीवन में काफी प्रभाव पड़ता है। तमाम प्रकार की बीमारी, दवाओं के सेवन से भी पुरुषों के सेक्स की समस्या उत्पन्न हो जाती है। हालांकि यह समस्या यौन क्रियाओं के समय कभी कभी हो तो सामान्य रहती है लेकिन यदि इसकी समस्या अधिक समय तक रहे तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। पुरुषों में सेक्स समस्या निम्न प्रकार के कारणों से होती है-


1. सेक्स की इच्छा में कमी होना- दिनभर की थकान से परेशान और तनाव भरी दिनचर्या के कारण पुरुषों में सेक्स की समस्या को बुलावा देता है जिस कारण पुरुषों में सेक्स करने की इच्छा को कम कर देता है।


2. दर्द के कारण सेक्स नहीं करना- किसी भी रिश्ते की शुरुआत में दर्द का होना स्वाभाविक है लेकिन सेक्स लाइफ को लेकर भी सजग रहना पड़ेगा। कई बार ऐसा होता है कि महिलाएं दर्द होने के डर के कारण संबंध बनाने से डरती है लेकिन प्यार और आपसी सहयोग से इस संबंध को बेहतर बनाया जा सकता है।


3. हार्मोन की कमी के कारण- कई बार हार्मोन टेस्टोस्टेरोन की कमी के कारण पुरुषों में सेक्स की इच्छा की कमी महसूस होने लगती है। अधिक उम्र बढ़ने के कारण रक्त में टेस्टोस्टेरोन की मात्रा में कमी आ जाती है जिससे शरीर में थकान, दिमागी परिवर्तन, नींद की कमी के साथ सेक्स की इच्छा में भी कमी आ जाती है।


4.शीघ्रपतन की समस्या- शीघ्रपतन की समस्या ज्यादातर पुरुषों में पाई जाने वाली समस्या है। शीघ्रपतन में बिना महिला को संतुष्ट किये हुए पुरुष स्खलित हो जाते है। इस बीमारी के कारण पुरुष सेक्स के चरम सीमा तक नहीं पहुंच पाता है। ज्यादातर पुरुष इस समस्या से पीड़ित होने पर सेक्स करने से कतराने लगते है और महिलाओं के सामने आने से बचने लगते है और अपनी बीमारी को छिपाने की कोशिश करते है।



5. लिंग की समस्या- सेक्स की इच्छा खत्म होने का सबसे प्रमुख कारण लिंग की मांसपेशियों का कमजोर होना भी माना जाता है इस इरेक्टाइल डिस्फंक्शन भी कहा जाता है। अधिक शराब के सेवन और धूम्रपान करने से मांसपेशियों में कमजोरी आ जाती है। विटामिन बी की कमी के कारण भी शरीर की मांसपेशियां कमजोर पड़ने लगती है। पुरुषों के जीवनशैली का भी इस पर खासा प्रभाव पड़ता है। लिंग के छोटा और पतला होना भी सेक्स की समस्या में प्रभाव डालता है।


6. स्वप्नदोष के कारण- स्वप्नदोष एक स्वाभाविक क्रिया है जिसमें से रात के समय यह सेक्स की इच्छा के कारण यह बीमारी ऊभरकर सामने आती है।इसमें अनैच्छिक स्खलन होता है। यह सभी उम्र के पुरुषों को प्रभावित करती है, हालांकि 18 से 30 वर्ष की आयु के पुरुष इससे सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं। नींद के दौरान वीर्यपात होना शरीर में हार्मोनल परिवर्तनों के लिए जिम्मेदार होता है।


7. हस्तमैथुन के कारण- पुरुषों में हस्तमैथुन के कारण उनके जीवन पर खासा विपरीत प्रभाव डालता है जिसके कारण पुरुषों में सेक्स को लेकर उदासीनता दिखाई देती है और उनमें सेक्स करने की इच्छा में कमी हो जाती है। हस्तमैथुन से शरीर के और भी भागों पर बुरा असर पड़ता है जिस कारण से मानव शरीर कई बीमारियों से ग्रसित हो जाता है।पुरुषों में सेक्स की समस्या उत्पन्न आम बात होती है।

हालांकि पुरुष अपने दिनचर्या में परिवर्तन करके इन समस्याओं से काफी हद तक निजात पा सकता है। पुरुष नियमित व्यायाम करके, शराब और धूम्रपान के सेवन को बंद करके, मानसिक भावनाओं और विकारों जैसे- तनाव, चिंता और अवसाद से बचकर अपनी जिंदगी में सेक्स की समस्या से छुटकारा पा सकता है।



शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये