स्वस्थ रहने के लिए जरूरी हैं ये 10 टिप्स || Good Health Tips In Hindi

26 मार्च 2019   |  डॉ.स्नेहा दुबे   (73 बार पढ़ा जा चुका है)

जब कोई व्यक्ति फिट रहता है तो उसका दिमाग, शरीर और मन सब स्थिर गति में काम करता है लेकिन अगर सेहत एक जगह से भी बिगड़ी रहती है तो बहुत परेशानी हो जाती है. इसमें कोई भी बीमारी, मोटापा या फिर जरूरत से ज्यादा कमजोर होना आता है और ऐसी स्थिति में व्यक्ति को अच्छी सेहत बनाने की बहुत जरूरत होती है. दैनिक जीवन में ज्यादातर लोग अपनी सेहत को नजरअंदाज करते हैं और ऐसे में सेहत को नुकसान पहुंचता है और फिर होती हैं कई तरह की बीमारियां लेकिन अगर आपको इनसे बचना है Good Health Tips In Hindi के बारे में जानना चाहिए.


सेहतमंद टिप्स


स्वस्थ रहने के लिए खास टिप्स


हम जिन टिप्स के बारे में आपको बता रहे हैं वो आपको हमेशा बीमारियों से दूर और सेहत में दुरुस्त रख सकता है. इन सलाहों को आपने मान लिया तो फिर आपके चेहरे की रंगत हमेशा बनी रहेगी और आप कभी बूढ़े नहीं होंगे. Good Health Tips In Hindi में आपको सेहत से जुड़ी बात जानने को मिलेगी.


1. सुबह उठकर हल्का गर्म पानी पीने की आदत डालें इससे आपके पेस से जुड़ी सारी समस्याएं छूमंतर हो सकती हैं.


2. सुबह खाली पेट भरकर नाश्ता करना चाहिए इससे हेल्थ से जुड़ी सारी समस्याएं दूर हो सकती हैं. इसके अलावा ब्रेकफास्ट में अगर विटामिन्स, मिनरल्स, पोटेशियम, फोलेट, फाइबर और प्रोटीन युक्त मिली चीजों को जरूर खाएं.


3. दोपहर के लंच के बाद आपको एक गिलास लस्सी पीनी चाहिए जिससे आपका सारा खाना डायजेस्ट हो जाए. ठंडी दही कई बीमारियों से बचाती है और पेस का पाचन भी ठीक रखती है.


4. रात के खाने के बाद एक गिलास दूध जरूर पीना चाहिए. इस दूध को स्वादिष्ट बनाने के लिए आप इसमें तुलसी, बादाम या फिर कुछ और मिलाकर पी सकते हैं. इससे आपको नींद भी अच्छी आएगी और आपका खाना भी अच्छे से डायजेस्ट हो सकता है.


5. तांबे के बर्तन में पानी पीना, भोजन करना बहुत अच्छा माना जाता है. अगर आपने रातभर पानी को ताबे के बर्तन में रख दिया और उसे सुबह-सुबह बांसी मुंह पिया तो इससे आपको बहुत फायदे होंगे.


6. शरीर के लिए नींद बहुत जरूरी होती है लेकिन उससे भी जरूरी होता है शरीर को आराम क्योंकि अगर आपके शरीर को आराम नहीं मिलता तो उसे कई बीमारियां हो सकती हैं.


7. ताजी सब्जियों और फलों का ज्यादा प्रयोग करें. मसाले और ऑयली चीजों से जितना हो सके बचें इसके अलावा जंक फूड भी आपके बीमार शरीर का कारण बनता है इनसे दूर रहें.


8. घर में सफाई का विशेष ध्यान देना चाहिए. कहीं पानी इकट्ठा नहीं होने दें, सिंक, वॉश बेसिन जैसी जगहों पर छोटे छोटे मच्छर नहीं भिनकने दें. ऐसा करना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है.


9. अगर 24 में से 15-16 घंटे बैठकर काम करते हैं तो आपको अपनी पीठ सीधी करके बैठनी होगी. वरना आपको बैक पेन का दर्द घेर सकता है जिसका इलाज मुश्किल से हो पाता है.


10. धुम्रपान से दूर रहें और अपने बिजी शे़ड्यूल में से कम से कम 2 घंटे एक्सरसाइज करें. इसे करने से आपके बॉडी का हर पार्ट फ्री रहता है और आपको चैन की नींद मिलती हैं.



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डॉ.स्नेहा दुबे
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