चेहरे की देखभाल करने के बेमिसाल नुस्खे || Face Care In Hindi

26 मार्च 2019   |  डॉ.स्नेहा दुबे   (48 बार पढ़ा जा चुका है)

पूरे शरीर में चेहरा एक ऐसा अंग है जो सबसे महत्वरूर्ण माना जाता है क्योंकि यह एक ऐसा पार्ट है जिसे कभी ढका नहीं जाता और हमेशा दिखाया जाता है. चेहरे की खूबसूरती के लिए लोग कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स यूज करते हैं और अपने चेहरे का खास ख्याल रखते हैं. अगर आपका खान-पान सही दिशा में जा रहा है तो आपके चेहरे का ग्लो हमेशा बना रहेगा और इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी होगी. प्राकृतिक तौक पर सुंदरता पाने के लिए आपको अपनी दिनचर्या सुधारनी चाहिए और इसके अलावा Face Care In Hindi के बारे में जरूर जानना चाहिए.


चेहरे की देखभाल


चेहरे में आती हैं कुछ समस्याएं


कभी-कभी कुछ बुरी आदतें या फिर ज्यादा सफर करने से भी चेहरे से जुड़ी कई समस्याएं आ जाती हैं इसके बाद चेहरे की देखभाल करने में लग जाते हैं. आमतौर पर चेहरे को लेकर जो समस्याएं आती हैं वो ये हैं कि -


टैनिंग - धूप में ज्यादा होने के कारण त्वचा काली पड़ जाती है और धूप के हाथों चेहरा झुलस सा जाता है. शरीर के दूसरे भागों को तो हम ढक लेते हैं लेकिन चेहरा अक्सर धूप के संपर्क में आ जाता है फिर शरीर के बाकी हिस्सों से चेहरे का रंग नहीं मिल पाता.


झु्र्रियां - बढ़ती उम्र के साथ ही चेहरे की शिकायतें बढ़ जाती है और जो बदलाव आता है वो है झुर्रियां जो खासकर महिलाओं को चिंता में डाल देती हैं. अक्सर कुछ महिलाएं अपनी उम्र छुपाने के चक्कर में मेकअप का लेप लगा लेती हैं मगर सच्चाई चेहरे पर दिख ही जाती है.


दाग-धब्बे - चेहरे पर दाग और धब्बे के निशान नजर आने लगते हैं. अगर ये दाग या धब्बे उम्र भर के लिए आ जाए तो ये चिंता हमेशा के लिए घेर लेती है.


चेहरे पर निशान पड़ने के कारण


1. शरीर में पानी की कमी से त्वचा सूखने लगती है और होठों पर पपड़ी पड़ जातकी है ऐसे में चेहरे की चमक भी चली जाती है. पानी ना सिर्फ शरीर की प्यास बुझाता है बल्कि ये आपके चेहरे के लिए प्राकृतिक सुंदरता को बनाए रखता है.


2. कुछ लोग अपने तनाव को दूर करने के लिए धुम्रपान करते हैं तो कुछ लोग शौक से करते हैं. धुम्रपान हमेशा ही नुकसान करता है इसके कुछ कण आपके चेहरे को नुकसान पहुंचाते हैं.


3. धूप सेंकने से शरीर को विटामिन डी तो जरूर मिल जाता हैलेकिन इसी के साथ सूरज की यूवी किरणें शरीर पर पड़की है और बॉडी स्किन सांवली पड़ने लगती है. इसका सबसे पहला असर चेहरे पर पड़ता है.


4. सही डाइट नहीं लेने से भी चेहरे पर दाग-धब्बे पड़ जाते हैं. शरीर की त्वचा खासकर चेहरे की चमक को बनाए रखने से लिए जंक फूड, फास्ट फूड और ऑयली फूड से दूर रहना चाहिए.


5. ज्यादातर लोग व्यायाम करने की आदत नहीं होती है और इससे भी चेहरे की रंगत के साथ-साथ शरीर का दुरुस्त रहना संभव नहीं हो पाता है.


चेहरे की देखभाल करने के बेमिसाल नुस्खे (Face Care In Hindi)


खान-पान पर ध्यान देना - पोषक पदार्थों का सेवन करना सेहत के लिए अच्छा होता है. तुलसी, पुदीना, हल्दी जैसी जड़ीबूटियां शरीर को देता है. इसके अलावा फ्रूट्स, दूध, दही, टमाटर, आटा, हरी सब्जी औक अंडा जैसी चीजो से चेहरे की रंगत बनी रहती है.


पूरी नींद लीजिए - रात में कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लें ऐसा करने से आपकी बॉडी को प्रोपर आराम मिलेगा और चेहरा खुद ही चमकता हुआ नजर आएगा. नींद पूरी होने से चेहरे पर एक अलग ही निखार आता ैह.


नैचुकल सप्लिमेंट्स - एजिंग सप्लिमेंट्, लेने से बढ़ती उम्र में पड़ने वाली झुर्रियों से छुटकारा मिलता है. इसके अलावा गुलाब जल, ग्लीसरीन, जिंक, विटामिन ए और ई से आपको राहत मिल सकती है.


कम करें ब्यूटी प्रोडक्स का इस्तेमाल - मेकअप का इस्तेमाल हमेशा कम ही करें क्योंकि ऐसा करने से चेहरे को नुकसान पहुंचता है. बाजार का कोई भी प्रोडक्ट इस्तेमाल करने से अच्छा है कि एलोवीरा का इस्तेमाल कर लें.




शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये