गर्मी में इन नुस्खों से करें त्वचा की देखभाल || Skin Treatment In Hindi

26 मार्च 2019   |  डॉ.स्नेहा दुबे   (180 बार पढ़ा जा चुका है)

गर्मियां आ गई हैं और इसके साथ ही लोगों की ये चिंता भी आ गई कि धूप में जाने पर उनके स्किन की ऐसी की तैसी हो जाएगी. अगर आप सोच रहे हैं कि ये डर महिलाओं में ज्यादा होता है तो आपको बता दें कि अपनी स्किन को लेकर 55 प्रतिशत लड़के भी सतर्क रहते हैं. हर कोई अपनी स्किल को अच्छा शो करना चाहता है क्योंकि कोई भी किसी के सामने या खुद के सामने बुरा नहीं दिखना चाहता है. अब गर्मियां आ गई हैं और आपको Skin Treatment In Hindi के बारे में भी जानकारी हासिल कर लेनी चाहिए.



गर्मी में इस तरह करें चेहरे की देखभाल

त्वचा की देखभाल


गर्मियों में बहुत जरूरी है कि अपनी त्वचा का खास ख्याल रखा जाए. इस बारे में एक्सपर्ट भी कहते हैं कि सुरक्षा के लिए सनस्किन क्रीम का इस्तेमाल करना सही ऑप्शन होता है. धूप में ज्यादा बाहर निकलने से कई तरह की परेशानी होती है और ऐसे में जरूरत है कि आपको अपनी सेहत का ख्याल होना चाहिए.


1. अपनी स्किन को हानिकारक यूवी लाइट से बचने के लिए सनग्लास पहनकर ही बाहर निकलें.


2. 30 SPF वाला सनस्क्रीन का इस्तेमाल दिन में 3 बार करें


3. शरीर को ज्यादा से ज्यादा ढककर रखें. ऐसे में ढीले कपड़े पहने, जिससे पसीना शरीर में नहीं रुके खासकर चेहरे पर जिससे मुंहासे ना हो पाएं. चेहरे को ढकने के लिए हैट या स्कार्फ का इस्तेमाल कर सकते हैं.


4. एक टब में गुनगुना पानी रख लें और उसमें 6 कप दूध मिलाकर उसमें पैर धुलें. ऐसा कनरे से शरीर का तापमान कम और त्वचा मुलायम होगी.


5. त्वचा विशेषज्ञों के पास गर्मियों में इस्तेमाल किए जाने वाले प्रो़डक्ट्स जान लें लेकिन ध्यान रहे कि वे हर्बल हों. बदलते मौसम में अपने प्रोडक्ट्स को भी बदलते रहे.


6. डकमाटोजोजिस्ट के क्लीनिक में जाकर डरमाब्रैशन सेशल में हिस्सा ले सकते हैं. हाइड्रा-फेशियल मेडी-फेशियल त्वचा को निखारती है.


7. सनबर्न स्किन के लिए एंटीऑक्सीडेंट वाले हल्के लोशन का इस्तेमाल अच्छा होता और इससे त्वचा भी ठीक रहती है.


प्राकृतिक रूप से अपनी त्वचा में चमक लाएं


एक इंसान का चेहरा दो वजहों से खिलता है एक तो प्राकृतिक तो दूसरा कॉस्मेटिक तरह से स्किन को सेफ रखा जा सकता है. मगर Skin Treatment In Hindi में हम आपको प्राकृतिक रूप से कैसे आप अपनी त्वचा की चमक बनाए रख सकते हैं.


हरे पत्ते की सब्जियां - गर्मियों में चमकती त्वचा के लिए हरी सब्जी बेस्ट ऑप्शन होता है और सबसे ज्यादा हरे पत्तों वाली सब्जी को प्राथमिकता दें. एंटीऑक्सीडेंट और जरूरी विटामिन्स व पोषक तत्वों से भरपूर हरे पत्ते की सब्जियां गर्मी में किसी भी बीमारी को बचाने के में रामबाण का काम करती है.


ज्यादा पानी पिएं - पानी शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है. इसे पीने की सलाह ठंडियों में भी दी जाती है लेकिन गर्मियों में इसकी जरूरत ज्यादा होती है क्योंकि गर्मी में पसीना बनकर पानी हमारे शरीर से निकल जाता है. पानी हमारे शरीर के विषैले पदार्थों को मारता है बल्कि चेहरे पर झुर्रियां भी नहीं आने देता.


हल्दी - हल्दी खाने से शरीर के हानिकारक बैक्टीरिया शरीर से बाहर निकलते हैं. हल्दी फाइटोन्यूट्रिएंट करक्यूमिन एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल, एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटीफंगल गुणों से भरपूर होता है. आप सुबह के समय उठकर खाली पेट एक चम्मच हल्दी पानी के साथ पी लें फिर देखिए आपको गर्मी में कोई बीमारी नहीं होगी और आपकी स्किन प्राकृतिक रूप से स्वस्थ बनी रहेगी.


एलोवीरा - त्वचा की हर समस्या का समाधान एलोवीरा के पास होता है. इसमें ऑक्सिन और जिबरेलिन नाम के हार्मोंल होते हैं जिनसे में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है. लोग एलोवीरा चेहरे पर लगाते हैं, इसका जूस पीते हैं और इसे दवाइयों के रूप में भी इस्तेमाल करते हैं.


फल खूब खाएं - फल हमारे शरीर को विटामिन्स, मिनरल्स और फूट शुगर देते हैं. अगर आपको बार-बार भूख लगती है तो मीठे फल आपकी इस लत को खत्म कर सकते हैं. इस तरह से आपकी जंक फूड खाने की आदत भी कम हो सकती है इसलिए गर्मियों में खाने पर और ताजे फलों पर ज्यादा ध्यान दें.



शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये