प्रेग्नेंसी टिप्स से रखें अपना खास ख्याल || Pregnancy Care Tips IN Hindi

26 मार्च 2019   |  डॉ.स्नेहा दुबे   (123 बार पढ़ा जा चुका है)

एक महिला के लिए मां बनना सबसे बड़ा सपना होता है और इस दौरान उसने अपना खास ख्याल नहीं रखा तो उन्हें बहुत ज्यादा परेशानी होती है. ज्यादातर महिलाएं प्रेग्नेंसी के दौरान अपना वैसा ख्याल नहीं रख पाती हैं जैसा उन्हें असल में रखना चाहिए. उन्हें पता ही नहीं होता है कि गर्भवस्था के दौरान उन्हें अपना ख्याल कैसे रखना चाहिए. इसी को ध्यान में रखते हुए मैं आपको Pregnancy Care Tips IN Hindi के बारे में बताऊंगी.


प्रेग्नेंसी में इस तरह रखें अपना ख्याल


प्रेग्नेंसी में रखें ख्याल


प्रेग्नेंसी से लेकर डिलीवरी तक महिला का शरीर बहुत नाजुक हो जाता है और इस दौरान उन्हें एक्सट्रा केयर और प्यार की जरूरत होती है. इस दौरान प्रेग्नेंट महिला को ये डर सताने लगता है कि उनके गर्भ में पल रहे इस बच्चे का पोषण सही हो रहा है या नहीं लेकिन अगर Pregnancy Care Tips को अच्छे से फॉलो करती हैं तो प्रेग्नेंट महिला और उनका बच्चा दोनों स्वस्थ रह सकते हैं.


1. फोलिड एसिड की पर्याप्त मात्रा लेना बहुत जरूरी होता है. इसके लिए आपको हरी पत्तियों में पाया जाने वाला फोलिक एसिड बच्चे के जन्म से जुड़ी कई परेशानियों से बचाता है.


2. प्रेग्नेंसी में फल खाना बहुत जरूरी होता है लेकिन कोई भी फल खाने से पहले उसे अच्छे से धुल लें. ध्यान रहे उस फल में कोई संक्रमण ना बैठा रह जाए.


3. गर्भावस्था के दौरान अंडा, चिकन या मछली खाना बहुत फायदेमंद साबित होता है लेकिन इनका अच्छी तरह पका होना बहुत जरूरी होता है क्योंकि अगर इनमें से कोई भी चीज थोड़ा भी कच्चा होता है तो सीधा असर बच्चे पर पड़ता है.


4. प्रेग्नेंट महिला को जितना हो सके प्रोटीनयुक्त चीजें खानी चाहिए. इनमें आप दालें, बीजें या फिर दूध को अपने डेली रूटीन का हिस्सा बना सकते हैं.


5. प्रेग्नेंट महिला को जहां खाने-पीने का ध्यान रखना जरूरी होता है वहीं उन्हें वैक्सीनेशन लेना नहीं भूलना चाहिए. अगर आप कुछ दिन लेट भी हो जाती हैं तो डॉक्टर्स से परामर्श लेकर तुरंत उसे लगवा लीजिए.


6. गर्भावस्था में हो सके तो बाहर का खाना या जंक फूड से बचना बेहतर होता है. इसमें उच्च मात्रा में फैट होता है और इसकी वजह से कोलेस्ट्रॉल का खतरा हो सकता है.


7. गर्भावस्था के समय संपूर्ण आहार लेना जरूरी होता है और शरीर को सभी पोषक तत्व मिलता रहना चाहिए. पोषक तत्वों की मात्रा मिलने पर ही बच्चों का विकास होता है.


8. प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को व्यायाम जरूर करना चाहिए. कुछ ऐसे व्यायाम हैं जिन्हें आप प्रेग्नेंसी में भी कर सकती हैं इससे आपका बच्चा और आप दोनों स्वस्थ रह सकते हैं.


9. प्रेग्नेंट महिला को अपने पति के साथ-साथ अपने परिवार के दुलार की भी जरूरत होती है. प्रेग्नेंट महिला का ख्याल पूरे परिवार को मिलकर रखना चाहिए.


10. प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को निरंतर डॉक्टर के पास जाते रहना चाहिए. हर चीज का खास ख्याल रखते हुए समय-समय पर चेकअप कराते रहना चाहिए.



शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये