पुरुषों के लिए 10 हेल्थ टिप्स || Health Tips In Hindi For Men

26 मार्च 2019   |  डॉ मुकुल पांडेय   (116 बार पढ़ा जा चुका है)

पुरुषों के लिए 10 हेल्थ टिप्स || Health Tips In Hindi For Men

कहावत है "एक तंदरुस्ती हजार नियामत" अर्थात स्वस्थ्य शरीर ही स्वस्थ्य भविष्य का आधार है। लेकिन इस मामलें में ज्यादातर पुरुष अपने खान-पान और जीवनशैली को लेकर अधिक सजग नहीं रहते है जिसके फलस्वरुप उनको कम उम्र में बहुत सारी बीमारियां घेर लेती है और फिर उनसे छुटकारा पाने के लिए पुरुष उपाय ढूढ़ने लगते है। अगर आप समय से ही अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरुक रहें तो शरीर को घेरने वाली कई बीमारियों से बच सकते है और हेल्थी और फिट भी रह सकते है। महिलाओं की तुलना में पुरुष अधिक लापरवाह होते है जो अपने शरीर और स्वास्थ्य का देखभाल करते है। पुरुषों की जिदंगी इतनी व्यस्त रहती है जिसके कारण वे अपने लिए समय नहीं निकाल पाते है। ऐसे में आज हम पुरुषों के लिए 10 हेल्थ टिप्स Health Tips In Hindi For Men बताएंगे जिन्हें अपनाकर पुरुष स्वस्थ्य और फिट रह सकते है। चलिए जानते है हेल्थ टिप्स के बारें में-


1.संपूर्ण और संतुलित आहार- आपके भोजन की थाली प्रोटीन,कार्बोहाइड्रेट और वसा संतुलित मात्रा में रहे जिससे आपके द्वारा खर्च की जाने वाली कैलोरी की ऊर्जा पूरी हो सकें। जहां तक हो सके जंक फूड और अधिक तेल और मसाले वाली वस्तुओं के खाने से परहेज करें।




2.नियमित व्यायाम करें- अगर आप सुबह जल्दी उठकर पैदल चलना, दौड़ना और व्यायाम को अपने दिनचर्या में शामिल करने से आप एकदम फिट रहेगें और मोटापा सहित अन्य तमाम बीमारियों से दूर रहेंगे। अगर आप कसरत करते है तो नियमित एक ही प्रकार के व्यायाम करने से बचें। रोजाना बदलकर व्यायाम करने की आदत डालें।




3.भरपूर नींद लें- दिनभर की मेहनत और कार्य करने के बाद शारीरिक मांसपेशियां में थकान हो जाती है अगर आप भरपूर मात्रा में नींद लेते है तो यह एक अच्छी आदत है। पुरुषों को कम से कम 7 घंटे की नींद आवश्यक होती है।




4.धूम्रपान व एल्कोहल की मात्रा में कमी- अगर आप अधिक शराब का सेवन करते है तो यह आपके शरीर में कई प्रकार की बीमारियों को जन्म देता है। अगर संभव हो तो धूम्रपान और शराब के सेवन को बंद कर दें। अधिक सिगरेट पीने से सांस लेने में परेशानी और फेफड़ो का कैंसर हो सकता है।




5.चिंता और तनाव से दूर- अधिकतर पुरुषों में देखा जाता है कि वह अपने कार्य स्थल की समस्या और चिंता को घर तक ले आते है जबकि ऐसा करना सही नहीं है आप स्वस्थ्य और फिट रहने के लिए चिंता, तनाव और अवसाद की स्थिती से दूर रहकर एक लंबा और सुखद जीवन का भरपूर आनंद ले सकते है।





6.अधिक वाहन चलाने से बचें- अगर आप रोजाना बहुत लंबी दूरी तक गाड़ी को ड्राइव करते है तो यह भविष्य एक गंभीर समस्या का रुप धारण कर सकती है और इससे आपको कमरदर्द और ह़ड्डी के जोड़ो में दर्द की समस्या उत्पन्न हो सकती है। अगर बेहद यात्रा बेहद जरुरी हो तो आप पब्लिक ट्रांसपोर्ट वाहन का इस्तेमाल करे।


7.ज्यादा देर तक कंप्यूटर पर कार्य- ऑफिस या घर पर अगर आप अधिक समय तक कंप्यूटर का इस्तेमाल करते है तो सावधान हो जाए यह आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक सिद्ध हो सकता है। लगातार कंप्यूटर पर कार्य करने से आंखों की रोशनी पर प्रभाव पड़ता है और कमर दर्द की समस्या भी उठ खड़ी होती है। अगर आप अधिक समय तक कंप्यूटर पर कार्य करते है तो प्रत्येक 40-50 मिनट पर आप 10 मिनट का ब्रेक लें और अपने स्थान छोड़कर कुछ दूर तक टहलें।




8.स्वास्थ्य का ध्यान रखें- अधिक पैसें कमाने के होड़ में कुछ पुरुष अपने स्वास्थ्य का बिल्कुल भी ध्यान नहीं देते, आप अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहें और नियमित रुप से टहलें और अपनी पंसद की चींजे खाएं और कहीं घूमने के लिए भी जाएं।



9.मौसमी फल और हरी सब्जियां- आप अपने आहार में मौसम के अनुरुप फल और हरी सब्जियां शामिल करें और उनका भरपूर सेवन करें जिससे आपके शरीर को भरपूर ऊर्जा प्राप्त हो सके और आप स्वस्थ्य रह सकें। अगर हो सके तो कुरकुरे,चिप्स, कोल्डड्रिंक और कॉफी के सेवन करने से बचें।




10.भोजन को चबाकर खाएं- अक्सर देखा जाता है कि लोग जल्दी से खाना खाते है। एक रिसर्च के अनुसार जो लोग जल्दी खाना खाते हैं वो लोग मोटे हो जाते हैं। इसलिए आराम-आराम से और चबाकर ही खाना खाएं। खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने से बचें अगर संभव हो तो 30 मिनट बाद भरपूर मात्रा में पानी पिएं।














शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये