गायब होते बाल उगाने के सरल उपाय || Baal Ugane Ke Upay Hindi me

26 मार्च 2019   |  डॉ.स्नेहा दुबे   (250 बार पढ़ा जा चुका है)

गायब होते बाल उगाने के सरल उपाय || Baal Ugane Ke Upay Hindi me

Baal Ugane Ke Upay Hindi me- एक इंसान की खूबसूरती की शोभा उसके बाल होते हैं और अगर इन्हें झड़ने की समस्या आ जाए तो बहुत बड़ी प्रोबलम हो जाती है. आजकल बाल झड़ना यानी हेयर फॉल बहुत ही आम समस्या हो गई है. ये समस्या किसी भी उम्र में महिला या पुरुष किसी को भी हो सकती है. मगर ऐसी समस्या पुरुषों में ज्यादा होती है, इनके गिरते हुए बालों को एंड्रोजेनिक एलोपेसिया कहा जाता है और ये हार्मोंस से जुड़ा होता है जो एंड्रोजन को नियंत्रित करता है. Baal Ugane Ke Upay Hindi me जानिए और अपनी इस समस्या का निवारण भी पाइए.


बाल


गंजेपन के ऐसे होते है लक्षण - Symptom of Baldness


आज के दौर में हमारी जीवनशैली बहुत तेजी से बढ़त जा रही है जिसमें खाने पीने से और भी समस्याएं पैदा हो जाती हैं. अनियमित खान-पान से शरीर के अंगों तक पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व नहीं पहुंच पाते जिसकी वजह से महिलाओं और पुरुषों में गंजापन होने लगता है. किसी व्यक्ति के प्रतिन 50 से 100 बाल का झड़ना आम बात है लेकिन जब इसकी संख्या 100 से ज्यादा हो जाती है तो परेशानी वाली बात है. इसके साथ नये बाल अगर तेजी से नहीं उगते हैं तो ऐसे लक्षण गंजेपन की तरफ इशारा करते हैं.


गंजेपन का असर खासकर लड़कियों पर होता है क्योंकि लड़कियों को गिरते बाल बिल्कुल भी पसंद नहीं होते हैं इसके लिए वे रात-दिन जतन करती हैं. हर लड़की चाहती है कि उसके बाल स्वस्थ, घने और कंधों के नीचे तक लंबे हो जाएं लेकिन आज के मौसम में गिरते बालों की वजह से उन्हें अपने बाल समय-समय पर सेट कराते रहना पड़ता है.


बाल उगने के आसान उपाय - Easy way to grow hair


बालों को फिर से उगाने का सबसे आसान साधन हेयर ट्रांसप्लांट है जिसे करवाने से बाल आ ही जाते हैं लेकिन प्राकृतिक तरीके से नहीं उग पाते. इसके अलावा भी लोग कई तरह की दवाईयां कर जाते हैं लेकिन खास लाभ हर किसी को नही मिल पाता. इसके लिए आपको कुछ प्राकृतिक चीजें करनी चाहिए जिससे गिरते हुए बाल फिर से वापस आ जाए.

एंटऑक्सिडेंट आजमाएं - सिर पर दोबारा बाल उगाने के लिए एंटी-ऑक्सीडेंट का प्रयोग करना जरूरी होता है. इसके लिए ग्रीन टी की दो बैग लीजिए और उसमें एक कप पानी मिलाकर फिर उसे सिर पर लगाएं. एक घंटे बाद बालों को धुल लें और ग्रीन टी में एंटी ऑक्सीडेंट्स होते है जो बालों को झड़ने से रोकते हैं.

गर्म तेल की मालिश - बालों को दोबारा उगाने के लिए गर्म तेल से मालिश करना फायदेमंद साबित हो सकता है. ऑलिव, कोकोनट, कैनोला ऑयल को हल्का सा गर्म करें. इसके बाद तेस से सिर पर धीरे-धीरे मसाज करें. ऐसा कम से कम एक महीना करें फिर आपके गायब बाल वापस आने लगेंगे.

नीम और एलोवेरा - कुछ औषधियां जैसे नीम और एलोवेरा भी बालों के लिए नेचुरल तरीका हो सकता है. नीम और एलोवेरा जीवाणुरोधी होते हैं जो बालों को दोबारा उगाने में सहायक होते हैं. इसका मास्क भी बालों में लगाया जा सकता है और बालों के झड़ने की समस्या इससे दूर हो जाती है.

प्रोटीन का करें सेवन - बालों को दोबारा उगाने के लिए आपको प्रोटीन युक्त चीजों को खाना चाहिए. अगर कोई पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का सेवन नहीं करता तो उनके बाल झड़ने लगते हैं. हर रोज ताजे फल, हरी सब्जियां, मीट, डेयरी प्रोडक्ट, सी फूड और प्रोटीनयुक्त चीजें खाएं.


बाल उगाने के कुछ खास टिप्स - Tips for Growing Hair


1. अंडे में प्रोटीन का उच्च स्तर होता है जो नये बालों को आने में मदद करता है. यह सल्फर, जस्ता, लोगा, सेलेनियम, फास्फोरस और आयोडीन में भी हो सकता है.

2. गुलमेहंदी बालों को उगाने में और रूसी भगाने में बहुत मददगार होता है. एक कटोरे गुलमेहंदी का तेल और नारियल का तेल मिलाकर अपने बालों पर लगाएं रातभर लगा रहने दें और फिर सुबह धुल लें.

3. अरंडी यानी ऑलिव ऑयल में विटामिन ई होता है और यह तेल आपके बालों को नमी प्रदान करता है. आप इस तेल को लगाएं 10 मिनट तक मालिश करके 10 मिनट बाद धुल लें.

4. नींबू में विटामिन बी1, बी 2, बी 3, बी 5, बी 6, बी 12, फोलिक एसिड, एंटीऑक्सिडेंट्स जैसे कई दूसरे पोषक तत्व शामिल होते हैं. जो बालों और रूसी के लिए फायदेमंद होते हैं.

5. मेथी प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत है जो बालों के विकास में मददगार होता है. मेथी के बीजों को पानी में भिगोकर रख दें फिर शैंपू करने के 1 घंटे पहले नारियल के तेल में मिलाकर लगा लेना चाहिए.

6. नए बालों को उगाने के लिए आपको उड़द की दाल का प्रयोग करना चाहिए. बिना छिलके वाली उड़द की दाल उबाल लें और फिर इसे पीस कर रात को सोने से पहले बालों की जड़ों पर लगा लें और कुछ दिन ऐसा करने से नए बाल आने लगेंगे.

7. अगर आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ते हैं तो नीम के तेल का प्रयोग करें इससे आपके गिरते बालों मे स्थिरता आएगी और आपके बाल भी मजबूत होंगे.

8. बाल को घना करने के लिए हेयरऑयल से एक दिन छोड़ एक दिन मसाज करनी चाहिए. इसके लिए जैतून का तेल, नारियल का तेल, आंवले का तेल और बादाम का तेल बालों के लिए बहुत उपयोगी है.

9. गंजापन रोकने के लिए आपको नमक से दूरी बनानी होगी. अगर ना हो सके तो बहुत जरा सा नमक खाएं या फिर सेंधा नमक ज्यादा फायदा करता है.

10. बालों को उगाने के लिए आंवले के चूर्णं और नीम दोनों का अच्छे से सेवन करिना सही माना जाता है. इस मिश्रण से अपने बालों को हफ्ते में उगता पाइए.


अगर आप अपनी खूबसूरती में चार-चांद लगाना चाहती हैं तो आपको मेरे इन लेखों को भी पढ़ना चाहिए-


1- Health Tips for Girls In Hindi (लड़कियों की खूबसूरती को बढ़ाने के टिप्स)

2- Gharelu Beauty Tips In Hindi (घरेलू ब्यूटी टिप्स)

3-Yoga Karne Ke Tarike(योग करने के आसान और सही तरीके)

4- Skin Treatment In Hindi (गर्मी में इन नुस्खों से करें त्वचा की देखभाल)



शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये