वजन बढ़ाने या मोटा होने के अचूक उपाय || Mota Hone Ke Upay

27 मार्च 2019   |  डॉ मुकुल पांडेय   (109 बार पढ़ा जा चुका है)

वजन बढ़ाने या मोटा होने के अचूक उपाय || Mota Hone Ke Upay

आज के समय कई लोग दुबला-पतला शरीर होने पर शर्म का अनुभव करते है और वे इसको लेकर काफी चितिंत रहते है एक तरफ जहां लोग मोटापा से परेशान रहते है और उसे कम करने का उपाय ढूढ़ते है वहीं कमजोर और पतले शरीर वाले लोग स्वस्थ और फिट रहने के बारें में सोचते है। शरीर के वजन घटाना और बढ़ाना काफी मुश्किल होता है बात मोटापा कम करने की जाए तो उसे काफी कम समय में घटाय़ा जा सकता है उसके ठीक विपरीत मोटा होना या वजन बढ़ना थोड़ा मुश्किल होता है। आज हम आपको कुछ ऐसे मोटा होने के उपाय Mota Hone Ke Upay के बारें में बताएंगे जिसे अपनाकर आप स्वस्थ्य और फिट रह सकते है और एक अच्छी पर्सनालिटी के व्यक्तित्व वालें गुण पा सकते है। दुबले पतले शरीर वाले लोगों को कई बार दवाओं के सेवन के जरिए मोटा होने का उपाय Mota Hone Ke Upay मानते है लेकिन यह उनके स्वास्थ्य पर गंभीर दुष्परिणाम डालते है। मोटा होने के भ्रामक विज्ञापन में फंसकर लोग अपने स्वास्थ्य और पैसों का दुरुपयोग कर देते है। नतीजा कुछ भी निकलता है अपितु वे अन्य शारीरिक बीमारियों से ग्रसित हो जाते है। दुबले लोगों में आत्मविश्वास की कमी हो जाती है जिसके कारण वे कुछ भी पहल करने से पहले हिचकिचाते है और नतीजन यही व्यवहार उन्हें अन्य लोगों की तुलना में पीछे लेके जाता है। बहुत कम कपड़े ही उनको फिट हो पाते है। पतले होने का प्रमुख कारण शरीर के पाचन-तंत्र का सही तरीके से काम नहीं करना होता है जिसके द्वारा कुछ खाने या पीने पर उनको वह वस्तु पच नहीं पाती है। आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय के बारें में बताएंगे जिसे अपनाकर आप एक स्वस्थ्य शरीर पा सकते है-


1.भोजन में कैलोरी की मात्रा बढ़ाए- शरीर में ऊर्जा की खपत अधिक होने पर हम जितना भोजन करते है वह कम पड़ जाता है ऐसे में मोटा होने के लिेए आपको दिन ऊर्जा खपत से अधिक कैलोरी वाले भोजन का सेवन करना चाहिए ताकि आपके शरीर में कैलोरी की मात्रा ऊचित रह पाएं। दूध,दाल,चपाती, हरी सब्जियां और मौसमी फलों का सेवन करें। आप वजन बढ़ाने के लिए डार्क चाकलेट, किशमिश, केला और अंडों का सेवन कर सकते है।




2.भोजन करने की क्षमता को बढ़ाएं- आप रोजाना कम से कम 4-5 बार खाएं। सुबह के समय नाश्ता हल्का करें और दोपहर का भोजन भरपूर मात्रा में करें। नाश्तें में आप दुग्ध उत्पाद, मेवे, काजू, और पिसे हुए बादाम को दूध में मिलाकर सेवन कर सकते है जो आपके शरीर के वजन बढ़ानें में सहायक हो सकता है। अधिक बार भोजन करने से शरीर में ऊर्जा और कैलोरी की मात्रा बराबर बनी रहती है।


3.योग और व्यायाम करें- शरीर को फिट रखने के लिए भोजन के साथ शारीरिक परिश्रम की भी आवश्यकता होती है। आप अपने दिनचर्या में सुबह के समय में पैदल चलना, दौड़ना और कसरत करना शामिल करें. योग करने से न केवल आपके शरीर को बेहतर आकार प्रदान करेगा बल्कि इससे आपका पाचन तंत्र भी सही रहेगा और भूख भी खुलकर लगेगी। योगा करने से आप चिंता, तनाव और मानसिक परेशानी के समस्या से भी दूर रह सकेगे। आप योग में सर्वांगासन, पवनमुक्तासन, वज्रासन योग को कर सकते है।


4.दूध और केले का सेवन- अगर आप दूध और केले का सेवन करना चाहिए क्योंकि केले में कैलोरी भरपूर मात्रा में पायी जाती है। केले में पोटेशियम और कार्बोहाइड्रेट भी पाया जाता है जो शरीर के वजन बढ़ाने में सहायक होते है। आप केले और दूध का सेवन सुबह के समय कर सकते है और अगर हो सके तो आप मिल्क बनाना शेक के जूस का सेवन भी कर सकते है।




5.अधिक पानी पिएं- पानी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है आप प्रतिदिन 4 लीटर से अधिक पानी पिए जिसेस शरीर में मौजूद जहरीले पदार्थ बाहर निकल जाते है और भोजन का पाचन भी अच्छी तरह से होता है। पानी हमारे शरीर में फुर्ती बनाये रखता है जिस कारण काम या एक्‍सरसाइज करते समय कमजोरी महसूस नहीं होती है। आप भोजन करने से पानी को नहीं पिएं क्योंकि ऐसा करने पर आपका पेट भरा हुआ महसूस होने लगता है और आप कम मात्रा में भोजन का सेवन कर पाते है।


6.भरपूर नींद लें और तनाव से दूर रहे- भरपूर नींद आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है। नींद लेने से शरीर की थकान कम हो जाती है शरीर को आराम महसूस होता है और साथ ही यह मांसपेशियों में होने वाली टूट-फूट को भी ठीक कर देती है। तनाव और चिंता भी शरीर के विकास में बाधा के रुप में कार्य करती है मानसिक परेशानी होने पर आप अपने दिनचर्या के अनुरुप कार्य नहीं कर पाते है। तनाव और चिंता को किनारे करके ही आप एक स्वस्थ और बेहतर शरीर को प्राप्त कर सकते है। आप अपने दिन चर्या में संगीत सुनना, टीवी देखना और घूमना शामिल कर सकते है।


7.जंक फूड का सेवन न करें- अक्सर देखा जाता है कि लोग बाहर रहने पर लोग अधिक तेल मासालों से बने भोज्य पदार्थ और जंक फूड का सेवन कर लेते है लोग हमारे शरीर के पाचन तंत्र को खराब कर देता है और इससे कई अन्य प्रकार की बीमारी जैसे शुगर और हृदय से संबंधी रोग भी उत्पन्न हो जाते है।


8.धू्म्रपान और शराब सेवन बंद करें- शरीर का वजन नहीं बढ़ने के कारण धूम्रपान है। जिसका पता एक शोध के अनुसार लगाया गया है कि धूम्रपान नहीं करने वाले लोग स्मोकिंग करने वालों की तुलना में उनका वजन अधिक होता है। अधिक शराब के सेवन से शरीर के लिवर को नुकसान पहुंचाता है।



शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये