पाचन शक्ति बढ़ाने के 7 अचूक उपाय || Pachan Shakti Kaise Badhaye

27 मार्च 2019   |  डॉ मुकुल पांडेय   (168 बार पढ़ा जा चुका है)

पाचन शक्ति बढ़ाने के 7 अचूक उपाय || Pachan Shakti Kaise Badhaye

सभी लोग चाहते कि हम स्वस्थ्य रहें और सुदंर दिखें ऐसे में जरुरी है कि हमारे शरीर के महत्वपूर्ण अंग सही तरीके से काम करें ऐसा नहीं होने पर लोग बीमारियों से घिर जाते है। मानव शरीर में पाचन तंत्र का महत्वपूर्ण कार्य है जिसके द्वारा हम जो खाते-पीते है वह ऊर्जा में बदलकर हमारे शरीर को पोषण और शक्ति प्रदान करता है। पाचन तंत्र ठीक रहने पर शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत रहती है जिससे के द्वारा शरीर में किसी प्रकार की बीमारी होने में संघर्ष करना पड़ता है। वहीं अगर हमारे शरीर का पाचन तंत्र खराब हो जाए तो हम जो भी खाते है उससे हमारे शरीर कोई लाभ नहीं मिल पाता है। पाचन शक्ति का मजबूत होना हमारे बेहतर स्वास्थ के लिए बहुत ही जरूरी होता है।

अधिक खाना, देर रात तक जागना, ये सारी स्थितियां पाचन तंत्र को प्रभावित करती है। आइए आज हम आपको पाचन शक्ति बढ़ाने के कुछ अचूक उपायों Pachan Shakti Kaise Badhaye के बारें में बताएंगे जिसको अपनाकर आप अपने पाचन शक्ति को मजबूत कर सकते है-


पाचन शक्ति बढ़ाने के उपाय


1-फाइबरयुक्त भोजन लें- फाइबर से भरपूर आहार जैसे साबुत अनाज, सब्जियां, फलियां और फल पाचन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते है। रेशेदार खाद्य पदार्थ पचाने में आसान और कब्ज को रोकने में मदद करते हैं। इसके अलावा, उच्च फाइबर आहार विभिन प्रकार की पाचन संबंधी समस्‍याएं जैसे डिवैर्टिकुलोसिस, हेमोर्रोइड्स और इर्रिटेबल बॉउल सिंड्रोम को कम करता है। फाइबर के कुछ बेहतरीन स्रोत गेहूं की भूसी, सब्जियों, जई, नट, बीज और फलियां हैं।


2-भोजन को चबाकर खाएं- पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए ऐसा करना बहुत लाभकारी सिद्ध हो सकता है क्‍योंकि जल्‍दबाजी से भोजन करने से वह आसानी से पचता नहीं है। आमतौर पर लोग खाना खाते समय बहुत जल्दीबाजी अपनाते है जो पाचन तंत्र के लिए ठीक नहीं रहता है इसलिए भोजन को अच्छी तरह से चबाकर ही खाएं। इससे पाचन शक्ति मजबूत होती है।


3-खाने में विटामिन सी को शामिल करें- विटामिन सी युक्‍त खाद्य-पदार्थों के सेवन से भी पाचन शक्ति मजबूत होती है। इसलिए पाचन तंत्र को दुरुस्‍त बनाने के लिए अपने आहार में विटामिन सी युक्त आहार जैसे ब्रोकोली, टमाटर, किवी, स्‍ट्रॉबेरी आदि का सेवन करें। आप पाचन शक्ति को मजबूत करने के लिए संतरे, नींबू और आंवले का सेवन कर सकते है।


4-पपीते का सेवन- पपीते में पाचक एंजाइम पपेन की अत्यधिक मात्रा मुश्किल प्रोटीन रेशों को तोड़ने में सहायता करती है और इस प्रकार पाचन की क्रिया को मदद देती है। इस फल में पानी की और घुलनशील रेशे की उच्च मात्रा होती है जो पाचन प्रक्रिया को सुगम बनाती है। इसके कारण आँतों की क्रिया उचित होती है और कब्ज रोकने में मदद मिलती है।


5-भोजन करने के बाद टहलें- भोजन के तुरंत पश्चात लेटें या सोएँ नहीं, क्योंकि आपके पेट में उपस्थित एसिड आसानी से आपकी खाने की नली में पहुँच कर सीने की जलन उत्पन्न कर सकता है। भोजन के पश्चात् आधा घंटे तक सीधे बैठना बेहतर होगा, ताकि पाचक रस भोजन को छोटे हिस्सों में बाँट सकें। ऐसा करने पर आपका पाचन तंत्र ठीक तरह से काम करेगा।


6-अदरक के रस का सेवन- पाचनशक्ति को सुधारने और पाचन सम्बन्धी समस्याओं को कम करने के लिए आपको अपने आहार में अदरक शामिल करना चाहिए। यह भोजन पचाने के लिए आवश्यक पाचक रसों और एंजाइम के प्रवाह को उत्प्रेरित करती है। एक कप गर्म पानी में 2 चम्मच अदरक का रस और 1 चम्मच शहद मिलाएँ। इसे दिन में एक-दो बार पियें। अदरक सभी प्रकार की पाचन सम्बन्धी समस्याओं को ठीक करने का अद्भुत घरेलू उपचार है।


7-निम्बू का उपयोग- एक कप पानी में 5-6 काली मिर्च का चूर्ण तथा आधा नींबू निचोड़कर इन्हे मिला ले तथा इसका सेवन सुबह-शाम भोजन के बाद करे. इसे पीने से पेट की वायु, उर्द्धवात, बदहजमी, विषमाग्नि जैसी शिकायतें दूर होकर पाचन शक्ति प्रबल होती है। आप चाहे तो एक गिलास पानी में नींबू और काला नमक मिलाकर घोल बनाकर पी सकते है इससे पेट साफ रहता है।






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