पुरुषों के लिए जबरदस्त बेस्ट हेल्थ टिप्स || Health Tips for Man Body In Hindi

28 मार्च 2019   |  डॉ.स्नेहा दुबे   (35 बार पढ़ा जा चुका है)

भारतीय समाज में पुरुषों की लाइफस्टाइल ज्यादा भागदौड़ भरी होती है. घर और बार की चीजों को बैलेंसं करना बहुत बड़ा टास्क हो गया है और इसके साथ ही अपनी सेहत का ख्याल रखना उनके लिए मुश्किल हो गया है. इसके अलावा कभी-कभी पुरुषों में कुछ बुरी आदतें भी हो जाती हैं जिसके कारण उनकी हेल्थ खराब होने लगती है और असल बात ये है कि महिलाएं भी अक्सर पुरुषों की बेहतरीन पर्सनैलिटी देखकर ही उनकी तरफ आकर्षित होती हैं.ऐसे में हर पुरुष को Health Tips for Man Body In Hindi के बारे में जानना चाहिए.


पुरुषों के लिए हेल्थ टिप्स


पुरुषों के लिए जरूरी है यें हेल्थ टिप्स


पुरुषों में अपनी सेहत को लेकर अवेयरनेस कम होती है और इसके लिए उनका शरीर दुबला-पतला नजर आता है. बहुत कम पुरुष ही होते हैं जो अपनी बॉडी का ख्याल रखते हैं ऐसे में आपको अपने लिए समय निकालकर मेरे बताए इन हेल्थ टिप्स को जरूर पढ़ना चाहिए ये Health Tips for Man Body हर पुरुष के लिए फायदेमंद हो सकता है.


1. कुछ एक्सपर्ट के मुताबिक वही व्यक्ति स्वस्थ रह सकता है जो जल्दी सवेरे उठता है. अगर आपको भी देर से उठने की आदत है तो इस आदत को तुरंत बदल लें इससे आपको ही फायदा होगा.


2. खाने में अच्छी क्वालिटी का तेल प्रयोग में लाएं क्योंकि खराब क्वालिटी वाले तेल को खाने से आपका शरीर रोगी बन सकता है और इससे आपको अंदरूनी स्तर पर ताजगी नहीं मिल पाएगी.


3. पुरुषों को सुबह में हैवी नाश्ता कर लेना चाहिए जिससे अगर पूरे दिन कुछ नहीं भी खाएं तो काम चल जाए. इसके बाद कोशिश करें कि 8 बजे तक रात में खाना भी खा लें. रात को हल्का खाकर एक गिलास दूध जरूर पिएं.


4. वैसे तो बढ़ता हुआ पेट किसी का अच्छा नहीं लगता लेकिन इसमें सबसे ज्यादा बुरे पुरुष ही लगते हैं इसलिए हमेशा ऐसी चीजें खाएं जिससे पेट निकलने का खतरा नहीं हो.


5. मोटापे को रोकने के लिए जंक फूड, ऑयली फूल या अनहेल्दी खाना लेना छोड़ देना चाहिए. सुबह वॉक पर जाइए और फिर नींबू पानी गर्म पानी के साथ लीजिए.


6. पुरुषों को जिम जरूर ज्वाइन करना चाहिए और अगर उनके पास इतना समय या पैसा नहीं है तो घर पर ही एक घंटे का समय निकालकर एक्सरसाइज या योगा करें.


7. पुरुषों को महीने में 4 से 6 बार पूरे शरीर की मालिश करवानी चाहिए. इससे उन्हें ज्यादा बिजी होने की वजह से शरीर को जो थकान मिली है उसमें रिलैक्स मिलेगा और फिर काम में ज्यादा आलस महसूस नहीं होगा.


8. ज्यादातर पुरुषों का काम लैपटॉप पर होता है और वे अपनी बॉडी की सुविधा के लिए अपनी गोद में उसे रखकर काम करते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो सावधान हो जाएं क्योंकि जांघ पर लैपटॉप रखकर काम करने से पुरुषों में नपुंसक होने के चांस बढ़ जाते हैं क्योंकि उसमें से निकलने वाली किरणें आपकी पौरुष क्षमता को कम कर देती हैं.


9. पुरुषों में सिगरेट और बियर की ज्यादा लोकप्रियता होती है लेकिन उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए. सिगरेट और बियर सेहत के लिए हानिकारक होता है और इससे खतरनाक बीमारी भी हो सकती है.


10. पुरुषों को अखरोट अधिक मात्रा में खाना चाहिए क्योंकि इससे उनके शुक्राणुओं की संख्या बढ़ सकती है.



शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये