सेहत बनाने के 5 आसान उपाय || Health Tips In Hindi

28 मार्च 2019   |  डॉ मुकुल पांडेय   (109 बार पढ़ा जा चुका है)

सेहत बनाने के 5 आसान उपाय || Health Tips In Hindi

आज के समय ऐसा कौन नहीं होगा जो एक स्वस्थ्य और फिट शरीर बनाने के बारें में नहीं सोचता होगा। क्योंकि अच्छा स्वास्थ्य होने पर लोगों को स्वस्थ्य मस्तिष्क प्राप्त होता है। मानव शरीर में कई तरह के अंग पाए जाते है जिनका अलग-अलग कार्य है। स्वस्थ्य रहने के हमारे पाचन तंत्र का मजबूत रहना बहुत जरुरी है। ऐसे में जरुरी है कि हमें खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। अधिक मोटापा और दुबलापन होना भी शरीर की बनावट को खराब कर देता है आज हम आपको सेहत बनाने के 5 आसान उपाय Health Tips In Hindi के बारें में बताएंगे जिसे अपनाकर आप एक सुंदर और स्वस्थ्य शरीर प्राप्त कर सकेगे-


सेहत बनाने के 5 आसान उपाय


1-बुरी आदतों को छोड़े- आप एक स्वस्थ्य और फिट शरीर तभी पा सकते है जब आप दिनचर्या में बदलाव करेगे ऐसे में आपको देर रात सोना और सुबह देर से उठने की आदत को बदलना होगा। आप रोजाना सुबह सूर्यउदय से पहले उठें और बाहर टहलें। व्यायाम और कसरत करें जिससे आपका शरीर फिट हो सकें।


2.खाने पीने पर विशेष ध्यान दें- आपको हेल्थी रहने के लिए समय पर भोजन करना होगा और अपने आहार में कैलोरी और प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट की भरपूर मात्रा को शामिल करना होगा। आप भोजन करने से पहले चाय और कॉफी नहीं पिए। जितना संभव हो सके भोजन को चबा चबाकर खाएं।


3-तनाव और चिंता को दूर रखें- चाहे घर हो या ऑफिस लेकिन आपको तनावपूर्ण माहौल से बचकर रहना होगा जिससे आपकी मानसिक स्थिति सही रहेगी जो आपको एक हेल्थी बनाने में मदद करेगा। मानसिक तौर पर फिट रहने पर आपके शरीर में हर समय एक नया उत्साह और नयी ऊर्जा से भरा रहता है, जो आपके किसी भी काम को तुरंत करने के लिए प्रेरित करता है।


4-जिम का प्रयोग करें- ज्यादातर लोग एक स्वस्थ्य शरीर पाने के लिए जिम जाते है। जिम में आप खुद को फिट और एक्टिव रख सकेगे। आप वहां पर तमाम प्रकार के व्यायाम और एक्ससाइज करे जिससे शरीर की मांसपेशियां मजबूत हो सकेगी।




5-पाचन तंत्र को सही रखें- शरीर का पाचन तंत्र सही रहने पर आप जो भी खाएंगे वो आपके शरीर में लगेगा जिससे की आप फिट और तंदरूस्त रह सकेगे। आप ज्यादातर जंक फूड और बाहरी चीजों को खाने से परहेज करें क्योंकि ऐसी वस्तुओं को पचाने में पाचन तंत्र काफी समय लेता है और कब्ज और पेट की समस्या भी हो जाती है।


आप हेल्थी रहने के लिए सही तरीके से भोजन करें जिससे शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा मिल सकें। आप हरी सब्जियां और मौसमी फलों का सेवन करें। दिन में 3-4 बार खाने की आदत डालें। फलों के रस का सेवन करें। इन सारे तरीको को अपना आप एक स्वस्थ्य और फिट शरीर को बना सकते है। आप शरीर को हेल्थी और फिट बनाने के लिए योगा, कसरत और जिम का सहारा भी ले सकते है। दिन भर में खूब पानी पिएं जिससे की आपके शरीर में जल की मात्रा पर्याप्त रुप से बनी रहें।



शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये