लड़कियों की खूबसूरती को आसानी से बढ़ाने वाले टिप्स || Health Tips for Girls In Hindi

28 मार्च 2019   |  डॉ.स्नेहा दुबे   (397 बार पढ़ा जा चुका है)

Health Tips for Girls In Hindi- लड़की चाहे किसी भी उम्र में पहुंच जाए लेकिन वे हमेशा खूबसूरत और फिट दिखना चाहती हैं जिससे कोई उनकी उम्र का अंदाजा नहीं लगा सके. लड़कियां जैसे ही अपनी उम्र के 20वें साल में पहुंचती हैं उनके शरीर में कई बदलाव आ जाते हैं. ऐसे में लड़कियों को अपने खान-पान से लेकर अपनी फिटनेस का पूरा ध्यान रखना चाहिए. एक रिसर्च में बताया गया है कि 20 से 30 साल की उम्र से ही खान पान का खास ध्यान रखने वाली लड़कियां ही फिट रह सकती हैं वरना उन्हें अनफिट होते देर नहीं लगती.मैं आपको बताऊंगी कि लड़िकयों को अपनी हेल्थ अच्छी रखने के लिए क्या करना चाहिए.


लड़कियों के लिए हेल्थ टिप्स


लड़कियों के लिए खास हेल्थ टिप्स


महिलाओं में अपनी खूबसूरती को लेकर तगड़ा कॉम्पटीशन होता है जो वे एक-दूसरे को देखकर करती हैं. इसके लिए उन्हें कई तरह के जतन करने होते हैं जिसमें अपनी फिटनेस भी देखती हैं और ब्यूटी टिप्स भी फॉलो करती हैं. अगर आप भी अपने आपको फिट और खूबसूरत दिखाने में असफल हैं तो Health Tips for Girls आपकी मदद कर सकता है.


1. नारियल पानी में फैट और कैलोरी नहीं होता है इसलिए इसे जरूरी पीना चाहिए क्योंकि ये हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है और ये वजन बढ़ने से भी रोकता है.


2. लड़कियों के शरीर में कई ऐसी कमिया होती हैं जो उनके पीरियड्स के दौरान आती हैं. इसलिए इन्हें दही व दूध प्रोडक्ट्स का सेवन लड़कियों को ज्यादा करना चाहिए जो उन कमियों को पूरा कर सके.


3. फिटनेस के लिए सुबह में पौष्टिक आहार लेना जरूरी होता है. इसमें आप दूध, केला, दलिया या पोहा का सेवन कर सकती हैं क्योंकि हैवी ब्रेकफास्ट आपके शरीर को दिनभर भारीपन का एहसास दिलाएगा.


4. पानी अच्छी सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. खासकर लड़कियों को दिनभर में कम से कम 3 लीटर पानी लेना चाहिए इससे आप रोगमुक्त रह सकती और आपके चेहरे का ग्लो बना रहेगा.


5. अक्सर लड़कियों में आयरन की कमी पायी जाती है इसलिए उन्हें हरी सब्जियां खानी चाहिए खासकर 20 साल की लड़कियों को क्योंकि उनमें कई बदलाव के कारण जरूरी प्रोटीन भी कम होते हैं. आयरन के लिए हरी सब्जी में पालक जरूर खाना चाहिए.


6. चहरे के लिए हमेशा हर्बल फेशवॉश का इस्तेमाल करें और लड़कियों की सॉफ्ट स्किन के लिए हमेशा फेशवॉश ही सही उपचार होता है जो उनके चेहरे में छिपे जीवाणुओं को खत्म कर सकता है.


7. नहाने के बाद अगर गुनगुने ऑलिव ऑयल से मालिश की जाए तो उनकी त्वचा सुंदर, चमकदार और साफ हो सकती है.


8. लड़कियों को अपने होंठों को प्राकृतिक रूप से सुंदर बनाने के लिए चुकंदर का रस लगाना चाहिए. इसके अलावा इसका जूस भी पीना चाहिए इससे हीमोग्लोबीन का स्तर भी सामान्य रहेगा और खूबसूरती भी निखर कर सामने आएगी..


9. बहुत कम लड़कियां होती हैं जो खुलकर हंसती हैं और हंसना सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है. अपनी पर्सनालिटी को आकर्षक बनाने के लिए दिनभर में कई-कई बार हंसना चाहिए. अगर ये टिप्स आप अपनाती हैं तो आपकी सेहत तो ठीक रहेगी ही इसके साथ ही रिंकल्स भी जल्दी नहीं आएंगे.


10. फिटनेस को बनाने के लिए हर दिन एक्सरसाइज और योगा करना चाहिए. इससे आपका शरीर भी फिट बना रहेगा और आपकी उम्र भी लंबी होगी.



शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये