त्वचा को निखार देने वाले घरेलू ब्यूटी टिप्स || Gharelu Beauty Tips In Hindi

28 मार्च 2019   |  डॉ.स्नेहा दुबे   (156 बार पढ़ा जा चुका है)

इंसान का सबसे पहले आकर्षण करने वाला पार्ट होता है उसका चेहरा, इसे ही देखकर लोग किसी के रहन-सहन और खूबसूरती का पता लगाते हैं. आज के दौर में लड़कियों के साथ-साथ लड़के भी अपनी स्किन को लेकर सतर्क रहते हैं और ऐसा कोई काम नहीं करना चाहते जिसकी वजह से उनके खूबसूरत चेहरे पर कोई आंच आए. इसके लिए लोग लाखों रुपये खर्च कर देते हैं लेकिन अपने रूप पर लाखों रुपये खर्च करने की बातें तो सेलिब्रिटी ही करते हैं आम लोगों के पास ज्यादा पैसा नहीं होता और उनके मैं Gharelu Beauty Tips In Hindi लाई हूं जिसे आपको जरूर पढ़ना चाहिए.


ब्यूटी टिप्स


घरेलू ब्यूटी टिप्स हर किसी के लिए जरूरी


जैतून का तेल - अपनी हथेली पर जैतून का तेल लीजिए और पूरे चेहरे पर धीरे-धीरे लगाएं. इसके बाद तौलिए को गुनगुने पानी में गीला करके उससे चेहरा पोछ लें, याद रहे तेल की कुछ बूंदे ही लें और इसे सिर्फ रात में आजमाएं. जैतून का तेल हमारी त्वचा पर एक अच्छे मॉइस्चराइजर का काम करता है और इसमं मौजूद फ्लैवोनोइड और पॉलीफेनॉल जैसे तत्व शामिल होते हैं.


एलोवीरा - एलोवीरा जेल में हल्दी, शहद और दूध मिलाकर पेस्ट बना लें और फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर पीसकर लगा लीजिए और 20 मिनट के लिए छोड़ दीजिए. इसके बाद गुनगुने पनी से अपना चेहरा पोछ लीजिए इससे फायदा मिलेगा. ऐलोवीरा त्वचा की समस्याओं से छुटकारा दिलाता है और ये एक प्राकृतिक तरीका है.


ग्रीन टी - ग्रीन टी को पानी में उबालकर छान लें और फिर ठंडा होने के लिए छोड़ दें. इसके बाद ठंडा गोने पर उबली हुई ग्रीन टी में भरी चीनी मिलाकर मलाई मिला लें. इस मिक्सअप को अपने चेहरे पर स्क्रब की तरह लगाएं और 10 मिनट के बाद चेहरा धुल लें, इसे हफ्ते में दो बार चेहरे पर लगाएं.


उबटन - मसूर दाल, चावल और बादाम को अलग-अलग पीसकर एक साथ पाउडर बना ले इसके बाद इसमें दलिया और हल्दी मिला लें. अंत में इस मिक्सअप में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना ले और इस पेस्ट को चेहरे पर लगाइए. पेस्ट चेहरे पर जब सूख जाए तो त्वचा को पानी से धुल लें और फिर इस पेस्ट को 10 दिन में एक बार जरूर लगाएं.


नारियल का तेल - थोड़ा सा नारियल का तेल पूरे चेहरे और गर्दन पर लगा लीजिए और ऐसा हर रात सोने से पहले किया जा सकता है. यह नुस्खा ड्राई स्किन के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है, क्योंकि नारियल हमारी रूखी त्वचा के जरूरी स्तर में नमी बनाए रखता है.


दाग-धब्बे हटाने के लिए कुछ और टिप्स


1. पाइनएप्पल आपके चेहरे के ब्लैकहे़्स हटाकर चेहरे की रंगत वापस ला सकता है. चेहरे को साफ करने का ये एक नेचुरल तरीका माना जाता है, जिसे कई ब्यूटी एक्सपर्ट्स रिकमेंड करते हैं.


2. मुहांसो को चेहरे से हटाने के लिए पाइनएप्पल के रस को फेस पैक को लगाकर हटाया जा सकता है. आप इसे इसका फ्लप भी चेहरे पर लगाकर मुहासों से छुटकारा पा सकते हैं.


3. चेहरे को ग्लो करने के लिए आप संतरे के छिलके को धूप में सुखाकर पीसकर पाउडर बना लें. इसके बाद इसमें मुलतानी मिट्टी मिलाकर पैक बना लें और चेहरे पर लगाएं. ऐसा करने से चेहरे के छोटे-छोटे दाग गायब हो जाते हैं ऐसा हफ्ते में कम से कम दो बार करें.


4. केले को मैश करके उसमें नींबू और शहद मिलाकर इस पेस्ट को गर्दन और चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें फिर धुल लें. ऐसा आपको हफ्ते में कम से कम 1 बार करा चाहिए.


5. दाल में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसे खाने से त्वचा की नई कोशिकाएं बनती हैं और फिर त्वचा चमकदार हो जाती हैं.


6. अनार में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है और ये त्वचा में आई किसी भी प्रकार की चोट या खरोच को जल्दी ठीक करने में फायदेमंद होता है. अनार खाइए और अनार से बना फेसवॉश यूज करिए.



शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये