प्रेगनेंसी टेस्ट के आसान घरेलू टिप्स - Pregnancy Test Tips In Hindi

29 मार्च 2019   |  डॉ.स्नेहा दुबे   (228 बार पढ़ा जा चुका है)

मां बनना हर स्त्री के लिए बहुत सौभाग्य की बात होती है ऐसे में जब पहली बार उन्हें पता चलता है कि वे गर्भवती हैं तो उस खुशी का एहसास सिर्फ उन महिलाओं को ही हो सकता है. बहुत से लोगों को पता नहीं चल पाता कि वे गर्भवती हुईं है या नहीं खासकर ऐसा गांव या शहर से दूर रहने वालों के साथ होता है. ऐसे में Pregnancy Test Tips In Hindi के घरेलू टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं. जिन्हें आपको मेरे बताए हुए तरीकों के साथ स्टेप टू स्टेप करना है.


प्रेग्नेंसी टेस्ट

प्रेगनेंसी टेस्ट के घरेलू टिप्स - Easy Home Tips for Pregnancy Tests


कई बार महिलाओं को लगता है कि वे प्रेग्नेंट हैं लेकिन इसकी पुष्टि नहीं कर पाती और आज बाजार में कई चीजें उपलब्ध हैं जिनसे वे खुद इसकी जांच कर सकती हैं. फिर भी मैं उन महिलाओं के लिए घरेलू टिप्स बताउंगी जिन्हें बाजार या डॉक्टर की सुविधा आसानी से उपलब्ध नहीं हो पाती. Pregnancy Test Tips In Hindi आपके लिए फायदमंद साबित होगा.


विनेगर -विनेगर में यूरिन मिलाकर भी घर पर आप टेस्ट कर सकती हैं. विनेगर में यूरिन मिलाने के बाद अगर उसके रंग में बदलाव आता है तो हो सकता है कि आप प्रेग्नेंट हों.


कांच का गिलास - एक कांच के गिलास में यूरिन मिलाकर उसे कुछ देर के बाद देंखे अगर उसमें सफेद परत बनती है तो आप प्रेग्नेंट हो सकती है अन्यथा नहीं.


ब्लीच का प्रयोग -किसी भी बर्तन में थोड़ा सा ब्लीच लीजिए और उसमें यूरिन मिला लीजिए. इसके बाद अगर इसमें बुलबुले दिखाई देने लगे तो ये प्रेग्नेंसी के लक्षण हो सकते हैं.


चीनी से टेस्ट -चीनी का प्रयोह से भी आप प्रेग्नेंसी टेस्ट कर सकती हैं. किसी बर्तन में चीनी लीजिए और उसमें यूरिन मिलाइए. अगर चीनी आपस में चिपक जाती हैं तो ये प्रेग्नेंसी के लक्षण हो सकते हैं लेकिन अगर चीनी उसी में घुल जाती है तो ये प्रेग्नेंसी के लक्षण नहीं होते.


साबुन से टेस्ट - साबुन में यूरिन मिलाने पर अगर उसमें बुलबुले बनने लगे तो समझ जाइए कि आपका प्रेग्नेंसी टेस्ट पॉजिटिव है लेकिन अगर बुलबुले नहीं उठते तो इसमें डाउट होता है.


डिटॉल से टेस्ट - डिटॉल टेस्ट करने के लिए आपको एक कांच का बर्तन लेने की जरूरत होती है उसमें आप बराबर मात्रा में यूरिन और डिटॉल मिला लीजिए. अगर डिटॉल और यूरिन घुल जाता है तो आप प्रेग्नेंट नहीं है लेकिन अगर यूरिन ऊपरी परत बना लेता है और तैरने लगता ह तो हो सकता है कि आप प्रेग्नेंट हों.


टूथपेस्ट - सफेद टूथपेस्ट में यूरिन सैंपल मिलाकर भी प्रेग्नेंसी टेस्ट किया जा सकता है. अगर टूथपेस्ट का रंग नीला हो जाए तो समझ जाइए आप प्रेग्नेंट हैं और फिर मौका मिलते ही डॉक्टर को दिखा लीजिए.


इन बातों का रखें ध्यान


प्रेग्नेंसी टेस्ट करने के पहले ध्यान रखें कि तीन घंटे तक आप ट्वॉयलेट नहीं गई हों. इसमें उपयोग की जाने वाली सामग्री साफ होनी चाहिए. इसके बाद जैसे ही आपके ये घरेलू टेस्ट पॉजिटिव होते है तो आपको मौका मिलते ही डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए क्योंकि डॉक्टर की राय इसमें बहुत जरूरी होती है. किसी भी गलती की वजह से या ठीक से जानकारी नहीं होने की वजह से आपके परिणाम गलत भी हो सकते हैं तो इन बातों का खास ख्याल रखें.


प्रेग्नेंसी टेस्ट


गर्भावस्था के कुछ ऐसे भी लक्षण होते हैं


1. सबसे पहले प्रेग्नेंसी में जो लक्षण सामने आता है वो मासिक धर्म यानी पीरियड्स का मिस होना होता है. इसके बाद दूसरे गर्भावस्था के बारे में सोचना चाहिए.


2. स्तनों में थोड़ा भारीपन महसूस होने के साथ दर्द महसूस होता है. अगर महिलाओं के स्तनों में खिचाव महसूस होने लगे और पिछले महीने मासिक धर्म भी छुटा हो तो ये प्रेग्नेंसी के लक्षण होते हैं.


3. सीढ़ियां चढ़ने उतरने या फिर ज्यादा चलने में थकावट महसूस होने लगे और इसके साथ ही मासिक धर्म भी ठीक से नहीं आ रहा तो ये प्रेग्नेंसी के लक्षण होते हैं.


4. ज्यादातर गर्भवती महिलाओं को पहले तिमाही में जी मिचलाना और उल्टी का अनुभव होता है. मगर जरूरी नहीं कि सभी गर्भवती महिलाओं को उल्टी हो लेकिन जी अक्सर मिचलाता रहता है.


निष्कर्ष (Wrapping up)


प्रेंग्नेंसी टेस्ट करना सही होता है लेकिन अगर आपके पास सुविधा है कि डॉक्टर के पास जाकर इसका टेस्ट करवा सकती हैं तो आपको ऐसा ही करना चाहिए. फिर अगर वो सुविधा आपके पास नहीं है तो इन घरेलू उपायों का इस्तेमाल करना बुरा नहीं है. मैं यही कहना चाहूंगी अगर आप इन घरेलू टेस्ट को कर भी लेती हैं उसके बाद भी डॉक्टर से राय लेना जरूरी हो जाता है.



शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये