पीरियड्स जल्दी लाने और रोकने के आयुर्वेदिक और घरेलू उपचार | Periods Ko Rokne Aur Lane Ke Ayurvedic Aur Gharelu Upchar

02 अप्रैल 2019   |  डॉ मुकुल पांडेय   (260 बार पढ़ा जा चुका है)

पीरियड्स जल्दी लाने और रोकने के आयुर्वेदिक और घरेलू उपचार | Periods Ko Rokne Aur Lane Ke Ayurvedic Aur Gharelu Upchar

मासिक धर्म होना और पीरियड्स आना महिलाओं में प्राकृतिक प्रक्रिया है यह पीरियड्स हर महीने में 4-6 दिनों तक रहती है ऐसे में कई महिलाओं को इस समय गंभीर दर्द और परेशानी से गुजरना पड़ता है। कई बार पीरियड्स देर से आने की समस्या और ब्लीड़िग नहीं रुकने को महिलाएं काफी परेशान रहती है ऐसे में आज हम महिलाओं के पीरियड्स की समस्या को लेकर पीरियड्स के आयुर्वेदिक और घरेलू उपचार Periods Ke Ayurvedic & Gharelu Upchar In Hindi को लेकर आए जिन्हें अपनाकर महिलाएं मासिक धर्म के समय होने वाले दर्द की समस्या से काफी हद तक छुटकारा पा सकती है-


सही समय पर पीरियड्स नहीं आने के कारण || Late Periods Reason In Hindi


पीरियड्स समय से नहीं आने के कारण शरीर में कमजोरी और चिंता, तनाव हो सकता है। कई बार अधिक दवाओं के सेवन और अनियमित खान-पान के प्रभाव केकारण भी माहवारी आने में समय लगता है। शरीर में पोषक तत्वों की कमी और हार्मोन का अंसतुलन भी पीरियड्स समय से नहीं आने के कारण बाधा बनता है। लेख में पीरियड्स जल्दी लाने के घरेलू उपचार बताए जा रहे है जो आपके जल्दी पीरियड्स लाने में सहायक सिद्ध हो सकते है।


पीरियड्स लाने के कुछ घरेलू उपाय | Periods Lane Ke Gharelu Upay In Hindi


1-माहवारी को समय से लाने के लिए आप पपीते का सेवन करें जो पीरियड्स को समय से लाने में सहायक होगा। आप चाहे तो कच्चे पपीते और एलोवेरा जूस का प्रयोग कर सकते है।

2.नियमित रुप से बादाम का सेवन करने से आप हार्मोन संतुलन रहते है जो पीरियड्स को समय से लाने में सहायता करते है।

3.करेले का जूस पीने से फायदा मिलता है आप चाहे तो जूस में चीनी का प्रयोग कर सकते है।

4.चुकंदर,गाजर और अंगूर के रस के सेवन से फायदा मिलता है।

5.अनार भी मासिक धर्म को नियमित करने में सहायता प्रदान करता है इसके सेवन से रक्त में हीमोग्लोबिन की कमी पूरी हो जाती है। पीरियड्स जल्दी लाने के लिए आप अनार के जूस का सेवन कर सकते है।


यहां क्लिक कर जानें- पीरियड्स के मिस होने के कारण और बचाव के बारें में


पीरियड्स लाने के आयुर्वेदिक उपचार | Periods Lane ke Ayurvedic Upchar In Hindi


मासिक धर्म को जल्दी लाने के लिए आप आयुर्वेदिक उपचार को अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते है। आज हम आपको कुछ आयुर्वेदिक तरीके के बारें बता रहे है जो आपके पीरियड्स को नियमित और संतुलित करने में सहायक होगें-


1.केसर- गर्म दूध में आप केसर के थोड़ी मात्रा मिलाकर दूध को पीने से आपको मासिक धर्म में होने वाली समस्या से फायदा मिलेगा।

2.अंजीर- दूध में 6 अंजीर मिलाकर और उसे उबालकर पीने से अनियमित पीरियड्स की समस्या खत्म हो जाती है। अगर आपके पीरियड्स में देरी होती है तो भी यह उपचार काफी कारगर होता है।

3.अशोक के पेड़ की छाल और पत्ते को पानी में उबालकर लगातार 10-15 दिनों तक सेवन करने पर अनियमित पीरियड्स की समस्या से छुटकारा दिलाता है।

4.शतावरी,अश्वगंधा और आंवला का चूरन के मिश्रण के सेवन से अनियमित महावरी को नियमित करने के लिए किया जा सकता है।

5-चंदन,लोधरा और कमाल के फूल के मिश्रित चूर्ण के सेवन से माहवारी की सारी समस्या खत्म हो जाती है।


क्लिक कर जानें- पीरियड्स के दर्द में कारगर एलोपैथिक दवाओं के बारें में


पीरियड्स रोकने के उपाय | Periods Rokne ke Upay In Hindi


अक्सर कई बार देखा जाता है कि महिलाओं को पीरियड्स कई बार काफी दिनों तक रहते है और महीने में कई बार आते है ऐसे में महिलाओं को काफी दिक्कत का सामना करना पर सकता है। जिस दौरान उनके शरीर में कमजोरी और थकान अधिक महसूस होता है। कई बार तो स्थिति काफी गंभीर हो जाती है जिससे महिलाएं शारीरिक और मानसिक रुप से कमजोर हो जाती है। आज हम आपको पीरियड्स रोकने के उपाय Periods Rokne ke Upay In Hindi बताने जा रहे है जिसे अपनाकर आप इस समस्या से काफी हद तक निजात पा सकते है-


1-शक्कर,पिसा धनिया और घी मिलाकर सेवन करने से ज्यादा रक्तस्त्राव होना बंद हो जाता है। आप इस मिश्रण का इस्तेमाल कर सकते है।

2-अगर आप माहवारी के दौरान रक्त स्त्राव की स्थिति से बचना चाहते है तो 250 ग्राम पानी में 3 ग्राम धनिया उबालें और पानी को इतना उबाले की उसकी मात्रा केवल 50 ग्राम रह जाए। ठंडा होने पर छानकर मिश्री को मिलाकर पिएं।

3.अनार के सूखे छिलके को मिक्सी में बारीक रुप से पीस लें और उसे छान ले और रोजाना ठंडे पानी के साथ 2 चम्मच सेवन करें ऐसा करने पर बार-बार पीरियड्स आने की समस्या से निजात पा सकते है।


यहां पर क्लिक कर जाने- प्रेगनेंसी टेस्ट करने के आसान घरेलू टिप्स




शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये