पथरी खत्म करने के घरेलू उपाय |Pathri Khatam Krne Ke Gharelu Ilaz In Hindi

09 अप्रैल 2019   |  डॉ मुकुल पांडेय   (29 बार पढ़ा जा चुका है)

पथरी खत्म करने के घरेलू उपाय |Pathri Khatam Krne Ke Gharelu Ilaz In Hindi

पथरी पेट के गंभीर रोगों में से एक माना जाता है इस समस्या से ग्रस्त लोगों को बहुत ही असहनीय दर्द होता है। गुर्दे की पथरी जिसे किडनी स्टोन भी कहा जाता है यह नमक और खनिज के एक स्थान पर जमावट के कारण होती है। पथरी पेट में मौजूद रसायनिक पदार्थ जैसे- यूरिक एसिड, फॉस्फोरस, कैल्शियम और ऑलिक एसिड भी पथरी रोग होने के कारण होते है। आज हम आपको पथरी खत्म करने के घरेलू इलाज Pathari Khatam Karne Ke Ghrelu Ilaj के बारें बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप पथरी की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आपको यह जानना जरुरी होगा कि पथरी हमारी पाचन क्रिया के खराब होने के कारण भी होता है रोजाना जो भोजन किया जाता है अगर उसे पाचन तंत्र ठीक तरह से पचा नहीं पाता है तो मूत्रद्वार में इकट्ठा होने लगता है। धीरें-धीरें यह पत्थर की भांति हो जाते है शुरुआत में तो यह कण दर्द नहीं देते है लेकिन बाद में इनसे असहनीय दर्द होता है।आपको पथरी को खत्म करने के कुछ घरेलू उपाय नीचे बताएं जा रहे है जिन्हें अपनाकर आप इस पथरी से छुटकारा पा सकते है और धीरे-धीरे यह मूत्र मार्ग के जरिए बाहर निकल जाता है-


पथरी खत्म करने के घरेलू इलाज || Pathri Khatam Krne Ke Gharelu Ilaz In Hindi


1.इलायची का उपयोग- आप गुर्दे की पथरी का इलायची के जरिए भी निजात पा सकतें है। इसके लिए आपको थोड़े इलायची के दानें,खरबूजें के बीज, एक चम्मच मिश्री को एक कप पानी में उबाल लें फिर मिश्रण के ठण्डा होने पर आप इसे छान लें और इसका सेवन रोजाना सुबह-शाम में करें। पथरी कुछ समय में मूत्र मार्ग से गलकर बाहर निकल जाएगी।


क्लिक कर पढ़ें- पथरी होने के कारण व लक्षण


2.आंवले का सेवन- गुर्दे की पथरी होने पर आपको आंवले का सेवन करना चाहिए। आंवले को कूट पीसकर इसका चूर्ण बनाकर मूली के साथ खाने से पथरी पेशाब के रास्ते बाहर निकल जाती है। आंवलें में सोडियम क्लोराइड की मात्रा बहुत कम पाई जाती है इसी कारण से यह पथरी के इलाज के बेहतर माना जाता है।


3.सौंफ का उपयोग-सौंफ का उपयोग गुर्दे की पथरी की समस्या से निजात दिलाने में काफी कारगर साबित होता है। आप सौंफ,सूखी धनिया और मिश्री को बराबर मात्रा में लेकर 1 लीटर पानी में भिगों दे। एक दिन के बाद इसको छानकर इसका पेस्ट तैयार करें। इस मिश्रण को पानी के साथ मिलाकर रोजाना 10 दिनों तक पीने से पथरी के टुकड़ें मूत्र मार्ग के जरिए बाहर निकल जाता है।


4.अनार का सेवन- अनार में बहुत ही लाभकारी गुण पाए जाते है जो मूत्र संबंधी विकारों को दूर करने में सहायता प्रदान करती है। आप अनार के जूस का सेवन और इसके फलों का सेवन कर सकते है। इसके सेवन से गुर्दे की पथरी की समस्या से राहत मिलती है।




5.तरल पदार्थों का सेवन- गुर्दे की पथरी की समस्या होने पर रोगियों को अधिक मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन करना चाहिए जिससे कि पेशाब बार-बार से आएं। ऐसा होने पर आपकी पथरी पेशाब के रास्ते से बाहर निकल जाएगी इसके लिए आप अधिक मात्रा में पानी का सेवन करें और ठण्डें पेय पदार्थों को पिएं। आप नारियल पानी का भी सेवन कर सकते है।


क्लिक कर जानें- पथरी को जड़ से खत्म करने के उपाय


6.अजवाइन का उपयोग- यदि आप गुर्दे की पथरी से ग्रसित है तो आप चाय में अजवाइन की कुछ मात्रा डालकर चाय बनाए और उसका सेवन करें। आप चाहे तो अजवाइन के जूस का भी सेवन कर सकतें है। आप अजवाइन को पीसकर एक गिलास पानी में मिलाकर इसका सेवन करें। इस विधि के द्वारा यह गुर्दे की पथरी को तोड़ देता है जिससे की पथरी की समस्या खत्म हो जाती है।




7.तरबूज का सेवन करें- तरबूज के सेवन से भी पथरी रोग से छुटकारा प्राप्त कर सकते है। तरबूज में अधिक मात्रा में जल पाया जाता है और यह गुर्दे की पथरी को नष्ट करने में भी सक्षम है। अगर आप रोजाना तरबूज का सेवन करेंगे तो इससे आपको पथरी की समस्या से जल्दी से निजात मिल सकेगी। तरबूज आपको फिट और स्वस्थ्य रखनें भी सहायक होता है।


क्लिक कर जानें- पथरी से छुटकारा पाने का आयुर्वेदिक इलाज



शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये