ओवुलेशन टेस्ट किट | Ovulation Test Kit In hindi

10 अप्रैल 2019   |  डॉ मुकुल पांडेय   (35 बार पढ़ा जा चुका है)

ओवुलेशन टेस्ट किट | Ovulation Test Kit In hindi

महिला दंपति अपने लिए संतान की चाह रखते है ऐसे में कई बार महिलाओं को गर्भवती होने में काफी समय बीत जाता है आज हम आपको इस लेख जरिए ओवुलेशन टेस्ट किट (Ovulation Test Kit In Hindi) के बारें में बताएंगे जो महिलाओं को शीघ्र गर्भवती होने में सहायता प्रदान करता है। गर्भवती होने की इच्छुक महिलाएं इस किट के जरिए यह पता कर सकती है कि वे कब गर्भधारण के लिए सबसे ज्यादा उपयुक्त होगी।


ओवुलेशन टेस्ट किट | Ovulation Test Kit In Hindi


ओवुलेशन महीने का वो समय होता है जब अंडे वीर्य या स्पर्म के साथ मिलने को तैयार होता है। इसमें अंडे अंडकोशों से ऋतुचक्र के समय निकलते हैं। इस ऋतुचक्र को समझने से ही आप समझ पाएंगे की ओवुलेशन कब होगा। हर महीने एक महिला के अंडकोष से 20-25 अंडे निकलते हैं। अंडे फैलोपियन ट्यूब के रास्ते गर्भाशय तक पहुँचते हैं। ओवुलेशन टेस्ट किट महिला ल्यूटिनिजिंग हार्मोन (एलएच) के उत्पादन में वद्धि की मात्रा का पता लगाती है। जो ओवुलेशन के लगभग 36 घंटे पहले होता है। इस हार्मोन के बढ़ने के बाद सेक्स करने पर गर्भधारण की संभावना काफी बढ़ जाती है। यह किट बाजार में आसानी से उपलब्ध है।


ओवुलेशन टेस्ट किट का उपयोग | Uses Of Ovulation Test Kit In Hindi


ओवुलेशन टेस्ट किट में कई सारे स्ट्रिप होते है जो प्रेग्नेंसी किट की भांति ही दिखाई देता है। आप इस किट में मूत्र की कुछ बूदें डालकर या किसी पात्र में पेशाब को रखकर उसमें ओवुलेशन टेस्ट किट को डालकर जांच कर सकते है। कंट्रोल लाइन में आप देख सकते है कि अगर एक गहरे रंग का उभार आएं तो आप इसका परिणाम सकारात्मक है और आप में ओवुलेशन की प्रक्रिया होने जा रही है। आप अगलें 4-5 दिनों तक लगातार सेक्स करें जिससे कि आप में गर्भधारण की संभावना प्रबल हो जाएं। अगर आपको इसका परिणाम नकारात्मक मिले तो आप एक बार फिर से इस प्रक्रिया को उसी दिन या एक दिन बाद दुहराना चाहिए और अधिक मात्रा में पानी का सेवन नहीं करें।एचएल में वृद्धि की मात्रा की जांच करने के लिए आपको हो सकता है कि दिनों तक इस प्रक्रिया को दुहराना पड़ सकता है।




क्लिक कर जानें- प्रेग्नेंट होने के सीक्रेट टिप्स


ओवुलेशन टेस्ट किट का परिणाम | Result Of Ovulation Test Kit In Hindi


आप ओवुलेशन टेस्ट किट के इस्तेमाल के बाद इसके परिणाम को हासिल में करने में कुछ समय तक इंतजार करना पड़ सकता है। करीब 5 मिनट के बाद देखने पर इसका बेहतर परिणाम नजर आता है।


1. सकारात्मक परिणाम- अगर आपके एलएच में बढ़ोत्तरी होती है तो आपके किट में 2 रेखाएं दिख रही हो जो नियंत्रण रेखा से अधिक गहरी हो तो यह संकेत दर्शाता है कि आपके एचएल में वृद्धि हुई है और आप अगले 1-2 दिनों में ओवुलेशन करेंगे।


2. नकारात्मक परिणाम- अगर आपके परीक्षण में टेस्ट लाइन अगर निंयत्रण रेखा से हल्की प्रदर्शित हो रही है तो आपके शरीर में एचएल हार्मोन के स्तर में कोई बढ़ोत्तरी नहीं हुई है और आप इस परीक्षण को लगातार जारी रखें जब तक कि परिणाम सकारात्मक नहीं मिलें।


क्लिक कर पढें- पीरियड्स रुकने पर क्या करें?


ओवुलेशन टेस्ट किट की कीमत | Price Of Ovulation Test Kit In Hindi


भारत में ओवुलेशन टेस्ट किट आसानी से मेडिकल स्टोर पर उपलब्ध है ध्यान रहे कि बेहतर परिणाम के लिए आप किसी अच्छे ब्रांड की किट का उपयोग करें। किट की शुरुआती कीमत 500 से लेकर 5000 रुपए तक हो सकती है। आप चाहे तो इसे ऑनलाइन भी ऑर्डर कर सकते है।




शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये