सेक्स लाइफ के बारे में जानिए अहम बातें - Sex Life In Hindi

12 अप्रैल 2019   |  डॉ.स्नेहा दुबे   (278 बार पढ़ा जा चुका है)

Sex Life In Hindi- भारत में कुछ ऐसी चीजें हैं जिनके बारे में बात करना समाज में अच्छा नहीं माना जाता लेकिन सच ये भी है कि भारत की जनसंख्या करीब 130 करोड़ है. इसलिए कहते हैं सेक्स शब्द से मुंह नहीं चुराना चाहिए क्योंकि ये आम जीवन का एक जरूरी अंग है जिसे हर कोई करना चाहता है लेकिन इसके बारे में अगर किसी ने बात कर ली तो वो अच्छा नहीं माना जाता. सेक्स करना स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है लेकिन जरूरी ये है कि इसे करने वालों को इसे करने का सही तरीका पता होना चाहिए.सेक्स सिंपल टिप्स को अपनाकर आप अपनी सेक्स लाइफ को बेहतर बना सकते हैं.


सेक्स लाइफ


सेक्स लाइफ के बारे में जरूरी बातें - Important Tips of Sex Life


वो आदमी अपने आपको सबसे खुशनसीब मानता है जो अपने पार्टनर को सेक्स लाइफ में खुश रखता है. हालांकि महिलाएं इस बारे में खुलकर कभी बात नहीं करती लेकिन अगर आप उनके करीब हैं तो वो आपको बता सकती है. फिर भी बदलते जमाने में आज भी महिलाओं का सेक्स के बारे में बात करना सही नहीं माना जाता है, जबकि इसके बिना ये संसार आगे नहीं बढ़ने वाला. ऐसा कहा जाता है कि जोड़ियां स्वर्ग में बनती हैं लेकिन अक्सर पार्टनर को खुश नहीं रखने वाले की पत्नी उन्हें छोड़ जाती है ऐसा इसलिए क्योंकि वो अपने पार्टनर के साथ खुश नहीं होतीं इसके बारे में एक्सप्रट्स बताते हैं कि रिश्तो और रोमांच पाने के लिए आपको इसे करने से पहले इसके बारे में कुछ टिप्स पता होने चाहिए. रिश्तों को बेहतर बनाने के लिए थोड़ी मस्ती, शरारत और एनोवेशन जैसी चीजें होनी बहुत जरूरी होती हैं. इसके बारे में इन 10 बातों को आप जरूर फॉलो करें -


1. सेक्स करने से पहले ओरल सेक्स अच्छा माना जाता है.यह सेक्स क्रिया में अहम किरदार निभाता है और इससे आप सेक्स का पूरा आनंद उठा सकते हैं.


2. महिलाएं अक्सर पहल करने में हिचकिचाती हैं लेकिन उनके द्वारा उठाया गया तो ये कदम उनके सुखी सेक्स लाइफ के लिए अच्छा माना जाता है.


3.महिला हो या पुरुष उन्हें इस बात का पता होनी चाहिए कि उन्हें किन चीजों से खुशी मिलती है और वह सेक्स लाइफ को किस तरह अच्छे से एन्जॉय कर सकती हैं.


4. ऐसा जरूरी नहीं होता है कि आप अपने पार्टनर से कहें और वो सेक्स करने के लिए तैयार हो जाए. ऐसा करने के लिए आपको उसे राजी करना होगा एक खुशनुमा माहौल को बनाना होगा, जिससे वह खुद ही आपको सेक्स करने के लिए कहे.


5. अच्छी सेक्स लाइफ के लिए आपका स्वस्थ रहना बहुत जरूरी होता है, इसके लिए जरूरी है कि आपका खान-पान अच्छा हो, व्यायाम और भरपूर नींद अच्छे से हो सके.


6. आपसी प्यार और मजबूती के लिए जरूरी है कि आप सेक्स करने के बाद कुछ देर बातें करें. इससे सेक्स लाइफ में भी एन्जॉयमेंट बनी रहती है और आपका साथी हमेशा आपके करीब आना चाहेगा.


7.अगर आप अपने काम से बहुत थक गए हैं और एक अच्छी नींद चाहते हैं तो आपके लिए सेक्स एक अच्छी दवा है. ये उन स्लीपिंग पिल्स से 10 गुना बेहतर मेडिसिन होती है और महिलाएं रोमांटिक नॉवेल पढ़ती है तो ऐसे नॉवर ना पञॉने वाली महिलाओं से ज्यादा आनंद उठाती हैं.


8. एक सर्वे के मुताबिक 60 प्रतिशत पुरुष चाहते हैं कि महिलाएं पहल करे और अगर कोई और अगर कोई महिला अपने पति के साथ ऐस करती है तो वो खुश रहता है. सेक्स करने से महिलाओं की त्वचा में भी निखार आता है.


9. महिलाओं को उत्तेजित करने के लिए आपको पहले उनसे डर्टी टॉक करनी चाहिए क्योंकि अगर उनकी कल्पनाओं में ऐसी बातें होती हैं तो वे असल में करने के लिए उत्तेजित होने लगती हैं.


10.90 प्रतिशत महिलाओं ने माना है कि वे सिर्फ सेक्स के दौरान ही उनके संवेदनशील अंगों को प्यार से छूने में उत्तेजित होती हैं और ऐसा हर पुरुष को करना चाहिए.


सेक्स से जुड़ी जानकारी - Sex Ki Jankari In Hindi


सेक्स करना हर किसी की जरूरत होती है खासकर जिसे एक बार ये सुख मिल गया हो तो वो बार-बार इस करने का मन करता है. मगर इसे करने के लिए आपको पूरी तैयारी करनी चाहिए, मतलब आप ये संभोग अपने परिवार को शुरु करने के लिए कर रहे हैं या थकान मिटाने के लिए या फिर सिर्फ अपने पार्टनर की इच्छा पर कर रहे हैं. इस बारे में आपको पहले निश्चित करना चाहिए, क्योंकि अगर आपने फैमिली प्लान नहीं की है तो सेक्स करने से पहले कुछ जरूरी प्रकॉशन लेना सही रहता है जिसके लिए बाजार में बहुत सारी चीजें उपलब्ध हैं लेकिन अगर फैमिली के लिए कर रहे हैं तो आपको इसके लिए आपको उसी तरीके से सेक्स भी करना चाहिए जिसके बारे में चीजें आपको पता होनी चाहिए. फिलहाल अगर आप सेक्स करने की प्लानिंग में हैं तो बेहतर है कि इससे जुड़ी बातें आप जान लें.


1. पुरुष के लिंग से सेक्स के दौरान जो वीर्य निकलता है उसमें करीब 30 से 45 करोड़ शुक्राणु निकलते हैं लेकिन महिला को गर्भवती बनाने के लिए उनमें से कोई एक ही गर्भ में पहुंच पाता है.


2. किसी भी स्पर्म बैंक में -196.9 डिग्री सेलिसियस के तापमान पर रखा जाता है जिससे वो वीर्य कुछ दिनों तक चल सके.


3. सेक्स करने से तनाव और सिर का दर्द खत्म होता है. इसके अलावा जिन्हें माइग्रेन की समस्या होती है तो उन्हें अपने पार्टनर के साथ हर दूसरे दिन इसे करना चाहिए उनके दर्द में आराम मिलता है.


4. एर रिसर्च के दौरान ब्राजील के युवा-युवतियां किसी भी देश के मुकाबले अपने पहले कौमार्य को खो देते हैं लेकिन भारत इस मामले में बहुत पीछे है.


5. सेक्स के समय पुरुषों को महिलाओं के मुकाबले ज्यादा पसीना होता है. महिलाओं की शारीरिक संरचना में शरीर से निकलने वाले पसीने को कंट्रोल करने का गुण पाया जाता है.


6. अगर आपमें सेक्स करने की इच्छा कम होने लगी है तो आपको एक्सरसाइज कर लेना चाहिए. इससे आपके अंदर इसे करने की इच्छा फिर से आने लगेगी.


7. बहुत सी लड़कियों में ये डर रहता है कि पहली बार सेक्स करने में दर्द होता है तो उन्हें ये बात जान लेनी चाहिए कि ये बस एक गलतफहमी है.अगर आपसे आपका पार्टनर प्यार करता है तो आपको दर्द का एहसास भी बिल्कुल नहीं होगा और आप इसे एन्जॉय करने लगेंगी.


8.जिन पुरुषों या महिलाओं के कई लोगों से संबंध होते हैं वे सेक्स को अहम तो मानते हैं लेकिन ऐसे में वे कभी अपने संबंधों से संतुष्ट नहीं हो पाते.


9. महिलाएं पीरियड्स के दौरान या उसके ठीक पहले सुखद चरम का अनुभव करती हैं और इसका कारण ये है कि उस समय उनके पेल्विक एरिया में रक्त संचार बढ़ता है.


10. हफ्ते में दो या तीन बार सेक्स करने से रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने के चांस रहते हैं और अगर कोई पुरुष रिलेशनशिप में है तो हर 7 सेकेंड में एक बार सेक्स के बारे में जरूर सोचता है.


सेक्स लाइफ


सेक्स लाइफ को बेहतरीन बनाने के लिए लें ये आहार - Sex Food In Hindi


आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास समय का अभाव आ गया है और इसमें वे अपने खान-पान पर ध्यान नहीं दे पाते हैं जिसका नतीजा ये होता है कि उनका शरीर बीमार हो जाता है. ऐसे में लोगों की सेक्स करने का स्टेमिना कम हो जाता है और उनकी लाइफ में इसके गलत प्रभाव भी पड़ने लगते हैं. सेक्स के मामले में लोगों को उचित आहार लेना चाहिए और विटामिन ई की कमी से भी सेक्स करने का स्टेमिना कम होने की संभावनाएं कम हो जाती हैं. सेक्स क्षमता को बढ़ने के लिए उचित आहार लेना बहुत जरूरी होता है मगर इसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं कि उन्हें कौन सा आहार लेना चाहिए जिससे उनकी सेक्स लाइफ अच्छे से बीत सके.


अंडा - अंडा आपके मोटिव को पूरा कर सकते हैं और बिना किसी तरह की दवा के अंडे आपकी यौन शक्ति को बढ़ाने में मदद करते हैं. अंडे में विटामिन बी-5 और बी-6 पाया जाता है जो आपकी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाता है. इतना ही नहीं अंडे में मौजूद पोषक तत्व आपकी कमजोरी दूर करने की ताकत गेते हैं और कई बीमारियों से लड़ने की शक्ति भी देता है.


केला - केले में फाइबर का अच्छा सोर्स होता है और इस पर भी अच्छा यह है कि इसमें मौजूद फाइबर घुलनशील होता है. यौन शक्ति को बढाने में केला बहुत मदद करता है क्योंकि इसमें कई विटामिन और मिनिरल्स सेक्स पावर को बेहतर बनाता है.


तरबूज - तरबूज खाने वाले पार्टनर्स में कामुकता तेजी से बढ़ती है और तरबूज में फाइटोन्यूट्रीएंट्स काफी मात्रा में पाए जाते हैं जो सेक्स लाइफ को बेहतर बनाते हैं. तरबूज में बीटा कौरोटीन, लाइकोपीन और सिट्रूलीन जैसे तत्व होते हैं जो आपको रिलेक्स फील करवाते हैं.


कॉफी- जब एक सही मात्रा में कॉफी का सेवन किया जाता है तो यह आपकी सेक्स लाइफ के लिए अच्छा साबित होता है. कई रिसर्च में ये बात सामने आई कि दिन में 2 से 3 कप कॉफी पीने वाले पुरुषों में libido बढ़ता है.


बादाम- बादाम में विटामिन ई पाया जाता है. एक रिसर्च के मुताबिक वह खाना जो विटामिन ई से भरपूर होता है वह उन हार्मोंस को प्रभावित करता है जो यौन इच्छा को प्रभावित करता है. इसके लिए आपको हर दिन नट्स का सेवन करना चाहिए. इतना ही नहीं मेवे स्पर्म काउंट की क्वालिटी और स्पर्म काउंट में मदद करते हैं.


इन नियमों को भी अच्छी सेक्स लाइफ के लिए करें फॉलो - Follow these tips for the best Sex Life


1. हर सुबह 2 से 3 लह लहसुन की कलियां खाइए ये आपकी क्षमता को बढ़ाता है.


2. सेक्स पॉवर को बढ़ाने के लिए बादाम, किशमिश और मनुक्का को फुलाकर नाश्ता में हर दिन खाने से पुरुषों में सेक्स पावर बढ़ती है.


3. कच्चा प्याज नियमित रूप से खाने से भी सेक्स करने की क्षमता बढ़ती है और आपका पार्टनर भी इससे खुश रह सकता है.


4. पका हुआ केला पुरुष और महिलाओं को दोनों को नियमित रूप से खाना चाहिए क्योंकि इससे भी सेक्स पॉवर बढ़ती है.


5. सेक्स पॉवर को बढ़ाने के लिए अन्न, तारी हरी सब्जियां, सलाद, बिना पॉलिश वाला चावल, दूध, घी और अंडे का सेवन अच्छा रहता है.


6. शाकाहार का सेवन करने से सेक्स क्षमता बढ़ाने में मदद होती है. इसमें आप दाल, अनाज, दूध और दूध से बने पदार्थ लीजिए.


7. फास्ट फूड, कोल्ड ड्रिंक्स, चॉकलेट, पिज्जा, बर्गल और चाउमीन जैसी चीजों को रोज खाने से सेक्स ऊर्जा में कमी आती है इसलिए इन चीजों के सेवन से बचें.


8. कई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि मांसाहारी व्यक्तियों की तुलना में शाकाहारी व्यक्ति और अधिक प्रभावशाली ढंग से इसमें इंरेस्टेड होते हैं.




शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये