सेक्स में जरूरी होती है सही पोजिशन, जानिए- Sex Positions In Hindi

12 अप्रैल 2019   |  डॉ.स्नेहा दुबे   (995 बार पढ़ा जा चुका है)

Sex Positions In Hindi- सेक्स हर किसी के जीवन का अहम हिस्सा होता है, जिस पर अक्सर सभी बात करने से हम टकराते हैं लेकिन इसके बारे में सोचते सभी हैं. हम सभी के शरीर की अलग-अलग बनावट और सहनशक्ति होती है और इसी के आधार पर हमें चीजें पसंद आती हैं. इसी तरह से हर एक ही पोजिशन में सेक्स करना जिंदगी को बोरियत बना देती है और फिर पार्टनर भी बोर होने लगता है. बहुत से पार्टनर परेेशान रहने लगते हैं तो बहुत से किसी और के साथ अफेयर कर लेते हैं क्योंकि उन्हें वो खुशी नहीं मिली होती है जो एक पार्टनर अपने साथी से उम्मीद रखता है.


सेक्स


सेक्स पोजिशन के बारे में सही जानकारी - Right Information about Sex Positions


भारत में लिखे गए कुछ ग्रंथो में संभोग करने की क्रिया में उपयोग में लाए गई आसनों को ही सेक्स पोजिशन कहा जाता है. इसमें आप अपने स्वभाव और साथी की रजामंदी को ध्यान में रखकर अपनी सेक्सुअल जिंदगी को बेहतरीन तरीके से आसान बनाएं. इन पोजिशन्स को अपना कर सेक्स करने से पहले आपको अपने पार्टनर से इस बारे में पूछ लेना चाहिए क्योंकि ऐसा करना हर किसी को पसंद नहीं होता है. सेक्स के दौरान पोजिशन इसलिए भी जरूरी होता है क्योकि इन पोजिशन्स के साथ आपनी सेक्स लाइफ में कुछ नयापन ला सकते हैं और आपका पार्टनर आपसे बोरिंग भी नहीं होगा. इस बारे में जानने के लिए बहत से पुरुष और महिलाओं में उत्सुकता होती है और इन्हें अपने जीवन में अपनाने के बाद आप अपने पार्टनर के साथ कभी बोर नहीं हो सकते.


यौन पोजिशन में पुरुष ऊपर - MEN on Top Sex Position


अमूमन सबसे ज्यादा प्रयोग में लाई जाने वाली पोजिशन को खूब पसंद किया जाता है. इसको मिशनरी पोजिशन कहा जाता है और इस पोजिशन या आसन में दोनों का ही चेहरा आमने-सामने होता है इस पोजिशन में महिला को सबसे ज्यादा सुख मिलता है. इसमें पुरुष कम शक्ति का प्रयोग करने के बाद भी महिला संतुष्ट होती हैं.


यौन पोजिशन में महिला ऊपर - Women on Top Sex Position


इस पोजिशन में दोनों ही साथियों का मुंह आमने सामने हो सकता है. इसमें महिला अपने पार्टनर के ऊपर होती है और इसमें खास बात ये होती है कि महिला अने घुटनों के बल पर उसके ऊपर बैठकर सेक्स करना पसंद होता है. इसी की दूसरी पोजिशन में पुरुष पीठ के बल लेटता है और महिला उसके विपरित दिशा में घुटनों के बल लेटती है. इस पोजिशन में महिला और पुरुष दोनों का चेहरा आमने-सामने होता है. इसके अलावा पुरुष का किसी टेबल, कुर्सी या बेड के किनारे पर बैठकर अपने पैरों को नीचे करना होता है, इसके बाद महिला साथी पुरुष के ऊपर बैठते हुए सेक्स करती है.


डॉगी स्टाइल पोजिशन - Dogy Style Sex Position


इस पोजिशन में महिला साथी को अपने हाथों और घुटनों के बल बैठ जाना होता है औ पुरुष साथी पीछे से उनके साथ संभोग करता है. दूसरी पोजिशन में महिला पुरुष साथी के साथ संभोग के दौरान अपने कूल्हों को पास ले जाती है जिससे सेक्स करते समय दोनों एन्जॉय कर सकें.इस पोजिशन में महिला कलाइयों का पूरा प्रयोग करती है.


चेहरा एक-दूसरे के सामने - Face to Face Sex Position


एक दूसरे को आमने-सामे देखकर सेक्स करने की पोजिशन इसी में आती है. इसमें दोनों को अलग-अलग एहसास होता है और इस पोजिशन में आप रोमांचित बातें भी कर सकते हैं जब महिला आपको धीरे से किस करे तो समझ जाइए कि वो पूरे मूड में है. इस पोजिश को आप बैठककर, घुटनों के बल या खड़े होकर भी कर सकते हैं. इसके साथ ही इस पोजिशन में आप अपनी पार्टनर को देखकर उनकी सभी भावनाओं को समझ सकते हैं और उनकी आंखों में देखकर जान सकते हैं कि वो आपसे क्या चाहती हैं.

सेहत

पीछे से किए जाने वाले पोजिशन - Standing Sex Position


इसमें महिला को पीठ के बल लेटना होता है और पीछे से पुरुष अपने पैरों को उठाकर उनके पास आते हुए संभोग करते हैं. इसमें महिलाओं के नीचे आप तकिए को भी रख सकते हैं जिससे उन्हें ज्यादा दर्द नहीं हो. इस पोजिशन की आप शुरुआत में अपना सकते हैं. ये कपल्स की सेहत के लिए अच्छा होता है.


खड़े होकर करने वाला पोजिशन - Sitting Sex Position


इस पोजिशन में दोनों ही साथी में खड़े होकर संभोग करना होता है. इस तरह की पोजिशन में अगर आपकी साथी छोटी है तो आप उनको ऊंची जगह पर खड़ा करके उन्हें सुख दे सकते हैं. इसमें खुद को संभालन के लिए महिला को पुरुष के कंधों पर अपनी बाजुओं को रखना होता है और इसके अलावा पैरों को पुरुष की कम पर क्रोस करके बांधना होता है. इससे योनि में पुरुष का लिंग आसानी से चला जाता है.


घुटनों के बल किया जाने वाला पोजिशन - Kneeling Sex Position


घुटनों पर बैठकर सेक्स करने वाला आसन ना सिर्फ आनंद से भरा होता है बल्कि बहुत से लोगों को पसंद भी आता है.इस पोजिशन में एक साथी नीचे होता है तो दूसरा उसो पकड़कर संभोग करता है. घुटनों पर बठने वाली सेक्स पोजिशन होने के कारण इसमें विविधता होती है. इस तरह की स्थिति में दोनों ही पार्टनर को मजा आता है.


लेटकर करने वाला पोजिशन - Lying Sex Position


जिन लगों को सेक्स करने की थकान होती है उन लोगों को सेक्स करने के लिए लेटने वाली पोजिशन चुनते हैं. इस तरह की पोजिशन में आपको और आपके पार्टनर को ज्यादा मेहनत नहीं करनी होती है लेकिन इसमें आपकी भावनाओं को अहम किरदार निभाना होता है और इसमें एक या दोनों ही साथी लेट सकते हैं. इसमें आपका शरीर के द्वारा अपनी भावनाओं को साथी के सामने उजागर कर सकते हैं.



शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
अंग्रेजी  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x