क्या है एवोकाडो ? इसे खाने के होते हैं अद्भुुत फायदे - Avocado in Hindi

16 अप्रैल 2019   |  डॉ.स्नेहा दुबे   (118 बार पढ़ा जा चुका है)

Avocado in Hindi- अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, अपनी त्वचा में निखार लाना चाहते हैं, कैंसर, मधुमेह और हृदय रोगों से दूर रहन चाहते हैं तो आपको अपने आहार में एवोकोडो शामिल कर लेना चाहिए.ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है लेकिन इससे पहले जरूरी है कि आप जान लें कि एवोकाडो क्या है और क्या यह वास्तव में फायदेमंद होता है. इसके बारे में मैं आपको आज सबकुछ बताऊंगी.


एवोकाडो


क्या है एवोकाडो ? What is Avocado


बहुत से लोग सोचते हैं कि एवोकाडो फल है या फिर सब्जी तो आपको बता दें कि ये एक फल है. एवोकाडो स्वाद में नमकीन और मीठा दोनो लगता है और इसमें उच्च मात्रा में हाई-फैटी एसिड पाया जाता है लेकिन इसमें कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी बहुत कम हो जाता है. बहुत से लोग उच्च कैलोरी के कारण एवोकाडो खाना छोड़ देते हैं क्योंकि उन्हें लगता है इसे खाकर वे अपना वजन बढ़ा सकते हैं लेकिन असल में एवोका़ो में कैलोरी की मात्रा मक्खन और दूसरी उच्च कैलोरी आहार वाली चीजों की तुलना में कम होती है. इसी के कारण मोटापा भी बढ़ जाता है, जैसे कि फाइटोस्टोकोस की वजह से कई फायदेमंद होता है. एवोकाडो दिखने में नाशपाती जैसा दिखता है जो खासतौर पर मगरमच्छ के आकार और त्वचा की चमड़ी जैसा होता है. एवोकाडो फल, एवोकाडो नाम के एक पेड़ से आता है जो करीब 65 फुट लंबा होता है. सबसे पहले एवोकोडा सिर्फ पूएब्ला और मैक्सिको मिला था मगर इसके कई लाभ होने के कारण इस दूसरे देश में उगाया जाने लगा.


एवोकाडो की मोटी परत के कारण यह फल पेस्टीसाइट्स या कीटनाशकों से कम प्रभावित हो पाती है. यही कारण है कि आपको कबी ऑर्गेनिक एवोकाडो खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि ये कीटनाशकों से बच जाता है और इसलिए इसका उत्पादन सबसे सुरक्षित माना जाता है. यह भी याद रखने की बात है कि एवोकाडो कई प्रकारों का होता है लेकिन इस सभी के सबसे लोकप्रिय और प्रसिद्ध क्रीमी हास वैराइटी है.


एवोकाडो खाने के फायदे - Avocado khane ke Fayde


एवोकाडो को आमतौर पर कच्चा ही खाया जाता है. इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर काली मिर्च और नमक लगाकर सलाद के रूप में खाया जा सकता है. कई जगहों पर लोग इसका सैंडविच बनाकर खाते हैं तो कई बटर या ऑयल की जगह एवोकाडो का इस्तेमाल करके अनहेल्दी कैलोरी लेने से बचते हैं. एवोकाडो में 14 ग्राम फैट पाया जाता है जबकि बटर में 81 ग्राम फैट मौजूद होता है, इसलिए बटर की जगह लोग एवोकाडो का इस्तेमाल करते हैं और इसका बेहतरीन स्वाद आपको इसे बार-बार खाने पर मजबूर कर सकता है. तो चलिए बताते हैं आपको इसे खाने के कुछ खास फायदे -

पोषक तत्व - एवोकाडो को सुपर फूड भी कहा जाता है क्योंकि इसमें भोजन में पाया जाने वाला सभी पोषक तत्व पाया जाता है. एवोकाडो मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड का सबसे बढ़ियां स्त्रोत माना जाता है. यह शरीर को एनर्जी प्रदान करने के अलावा कई तरह के मिनरल और विटामिन जैसे पोषक तत्वों ककी शरीर में भरपाई कर देता है. इसमें विटामिन सी, बी6, बी12, ए, डी, के, थायमिन, राइबोफ्लेविन जैसे कई तत्व पाये जाते हैं.

भोजन पचाने में फायदेमंद - ऐसा माना जाता है कि एवोकाडो एंटेस्टाइन के कार्यों को तरह बनाता है और इससे भोजन आसानी से पच जाता है.ऐसे में दो फाइबर होते हैं जो भोजन पचाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं क्योंकि ये मल बनाने में मदद करते हैं और आंतो में आसानी से भोजन को पचाकर इसके कार्यों को सरल बना देता है. इसे खाने वालों को कब्ज की शिकायत नहीं होती है.

दांतो के लिए फायदेमंद - अगर आपको सांसों की बदबू की शिकायत है तो एवोकाडो खाऩे से सांसों की बदबू दूर भाग जाती है. आमतौर पर सही तरीका ये है कि ना पचने और पेट की गड़बड़ी के कारण सांसों में बदबू घुल जाती है. पाचन क्रिया सही नहीं होना इसका मुख्य कारण है इसलिए आपको एवोकाडो खाना चाहिए इससे ना सिर्फ सांसों की बदबू जाती है बल्कि पाचन क्रिया भी ठीक रहता है और इससे मुंह के कैंसर से भी बचाव हो सकता है.

त्वचा और बालों का ख्याल- शरीर में बालों और त्वचा का स्वस्थ होना बहुत जरूरी होता है और एवोकाडो में पोषक तत्वों की वजह से चेहरे में निखार आता है. इसके अलावा बालों में भी मजबूती आती है, काले होते हैं और घने बालों से आपकी सुंदरता भी नखरती है.

लीवर में फायदेमंद - शरीर में लीवर बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा होता है और ऐसे में एवोकाडो लीवर को डैमेज होने से बचाता है. इसमें कुछ ऐसे ऑर्गेनिक यौगिक पाए जाते हैं जो लीवर को स्वस्थ और मजबूत बनाने में मदद करता है. आमतौर पर हेपेटाइटिस सी होने पर लीवर कमजोर हो जाता है लेकिन रिसर्च में पाया गया है कि एवोकाडो कई तरह की बीमारियों से लीवर को बचाता है.

आंखों के लिए फायदेमंद - एवोकाडो का सेवन आपकी आंखों को दुरुस्त कर सकते हैं, इसमें ल्यूटिन और जियाजैन्थीन नाम की कैरोटीनॉयड मौजूद होते हैं जो आंखों को मोतियाबिंद होने से बचाते हैं. आंखों का अधिकांश रोग आंखों के ऊतकों में फ्री रेडिकल के मा होने से होता है इसमें एवोकाडो में शामिल एंटीऑक्सीडेंट और कैरोटीनॉयड आंखों को ठीक करते हैं.

हृदय को बनाता है स्वस्थ - एवोकाडो हृदय को स्वस्थ बाने में फायदेमंद होता है. एवोकाडो में बीटा-सिटोस्टीरॉल पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करके हृदय को रोगों से मुक्त करता है. एक रिसर्च में पाया गया है कि नियमित एवोकाडो खने से एटडीएल कोलेस्ट्रॉल के एंटीएथेरोजेनिक गुण को बढ़ाते हैं जो हृदय को एथोरोस्क्लेरोसिसस से दूर रखता है.इससे हार्ट अटैक का खतरा कम होता है.

वजन घटाने में फायदेमंद- नियमित व्यायाम, स्वस्थ आहार वजन सही रखने मं मददगार होता है. एवोकाडो फल होते हैं जो शरीर को पोषण तत्व देते हैं और वजन को भी नियंत्रित करता है. इसलिए अगर आप वजन कम करने के लिए कोई डाइट प्लान कर रहे हैं तो आपको अपने आहार इसे जरूर शामिल करना चाहिए.



निखिल
16 अप्रैल 2019

धन्यवाद

शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये