त्वचा में निखार लाती है मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक - Multani Mitti Face Pack in Hindi

18 अप्रैल 2019   |  डॉ.स्नेहा दुबे   (123 बार पढ़ा जा चुका है)

Multani Mitti Face Pack in Hindi- हर किसी को अपने चेहरे की फिक्र होती है फिर वो लड़का हो या लड़की हो. हर किसी को अपनी त्वचा का ख्याल रहता है और उसके लिए कई जतन भी करते हैं.खासकर लड़कियों को अपनी त्वचा को लेकर अलग ही क्रेज होता है और वे त्वचा को चमताने के लिए अलग-अलग चीजें करती हैं. एक चीज जो हर लड़कियों में कॉमन है वो है मुल्तानी मिट्टी जिसे अंग्रेजी मे Multani soil कहते हैं और इसे लोग चेहरे या सिर में ठंडक के लिए भी लगाते हैं. मैं आपको इसके फेस पैक के बारे में बताऊंगी और इसके साथ ही Multani Mitti Side Effects के बारे में भी बताऊंगी.


मुल्तानी मिट्टी


क्या है मुल्तानी मिट्टी ? What is Multani Mitti


मुल्तानी मिट्टी जिसे फुलर के नाम से भी जाना जाता है, गर्मियों मैें अक्सर लोग इसक इस्तेमाल त्वचा की ठंडक के लिए करते हैं. ये आम लोगों में बहुत फेमस है और ये ये त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद भी साबित होता है. मुल्तानी मिट्टी के लाभ त्वचा के लिए बहुत फयदेमंद होता है और ये सूखी बेजान या मुंहासे वाली त्वचा के लिए एक अच्छा फेसपैक होता है. मुल्तानी मिट्टी खनिज से भरपूर मिट्टी है जिसका लंबे समय से सुंदरता को बढ़ाने के लिए उपयोग मे लाया जाता है. वूल इंडस्ट्री में एक शोषक के रूप में इसका उपयोग किया जाता है और यये बहुत लंबे समय से सुंदरता को बढा़ने के लिए भी उपयोग किया जाता है. वूल इंडस्ट्री में एक शोषक के रूप में इसका उपयोग किया जाता है और बहुत सारे ब्यूटी और स्किन केयर प्रोडक्ट्स के लिए जरूरी तत्व माना जाता है.


मुल्तानी मिट्टी लगाने के फायदे - Benefits of Multani Mitti


मुल्तानी मिट्टी अक्सर लोग गर्मियों में लगाते हैं क्योंकि ये बहुत ठंडा करती है और इसे लगाने के बाद चेहरा चमक भी जाता है. इसके अलावा भी मुल्तानी मिट्टी कई तरीकों से फायदा करती है.

देती है शाइनिंग स्किन - मुल्तानी मिट्टी स्किन को क्लीन करके मिनटों में चमकती त्वचा कर देती है. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें मैग्नीशियम क्लोराइड होता है जो स्किन पर आने वाली प्रोबलम्स को खत्म करता है.

ऑयली स्किन - अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आपके चेहरे के लिए मुल्तानी मिट्टी का पेस्ट लगना बहुत सही रहेगा. इसे आपको सुबह शाम लगाइए फिर लगाने के 5 मिनट के बाद ऑयली स्किन खत्म हो जाता है. इसके अलावा ये आपके चेहरे के कील-मुंहासों को भी हटाकर चेहरा बिल्कुल साफ बना देता है.

कॉम्पलेक्शन - अगर आपके चेहरे पर टैनिंग है तो मुल्तानी मिट्टी आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. यह चेहरे की रंगत को निखार देने के सााथ ही चेहरा बिल्कुल साफ कर देता है. मगर इसे लगाने के तुरंत बाद निखार नहीं आता है बल्कि एक-दो दिन के बाद ही उसमें निखार आता है.

टेक्सचर - स्किन के टेक्सचर को इम्प्रूव करने में मुल्तानी मिट्टी बहुत काम आती है. अगर आपकी स्किन पर सफेद दाग है और किसी भी तरह के दाग धब्बे हैं जो हट नहीं पा रहे हैं तो आपको हर दिन मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन सर्दियों में इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए वरना आपका चेहरा जरूरत से ज्यादा ड्रायनेस आ सकता है.

मुंहासों से छुटकारा - मुल्तानी मिट्टी में पाए जने वाले तत्व चेहरे से कील या मुंहासों को छट से हटा देता है. यही वजह है कि मुंहासों की समस्या या ऑयली स्किन पर इसका इस्तेमाल करना ज्यादा फायदेमंद साबित होता है.

नेचुरल ब्यूटी के लिए - अगर आपको अपने चेहरे पर प्राकृतिक निखार चाहिए तो आपको गुलाबजल मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर लगाना चाहिए. इससे आपका चेहरा नेचुरली दमकेगा.


मुल्तानी मिट्टी के नुकसान - Multani Mitti Side Effects


जिस भी चीज का फायदा आपने कभी देखा होगा उसका नुकसान भी होता ही है. फिर लो चीज लगाने की हो या फिर खाने की हो. कुछ इस तरह ही मुल्तानी मिट्टी भी होती है जिसे चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए लगाया जाता है और ये स्वस्थ त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है.फायदों के बारे में तो आपने जान लिया लेकिन अब मैं आपको नुकसान के बारे में बता दूं -

1. यह आपकी त्वचा को शुष्क बना देती है.

2 यह आपकी त्वचा को डिहाइड्रेशन का शिकार भी बना सकती है.

3. मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग सावधानी के साथ करना चाहिए क्योंकि इसकी धूल सांस लेने में परेशानी पैदा करती है.

4. हमेशा वास्तविक और अच्छी गुणवत्ता वाली मुल्तानी मिट्टी का उपयोग करना चाहिए वरना इससे चेहरे की परेशानी कम होने की बजाए बढ़ेंगी.

5. मुल्तानी मिट्टी को हो सके तो फ्रिज में रखें क्योंकि खुली जगह पर रखी मुल्तानी मिट्टी त्वचा के लिए सही नहीं होती है.


इस तरह बनाएं मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक- Make your Multani Mitti Face Pack


तेल वाले चेहरे का फेस पैक - मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल को मिक्स करके पैक बनाएं और चेहरे पर अच्छे से लगाकर 10 मिनट तक छोड़ दें. इससे आपकी ऑयली त्वचा नॉर्मल हो जाएगी.

कोमल त्वचा के लिए - रातभर 2 बादाम थोड़े पानी और दूध में भिगों दें और फिर सुुबह उसे पीसकर उसमें मुल्तानी मिट्टी और दूध मिलाकर पेस्ट बना लें. इसके बाद इसे चेहरे पर लगाएं इससे आपकी त्वचा मुलायम बनती है.

चमकदार त्वचा के लिए - 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में टमाटर का रस और चंदन पाउडर मिक्स कर लीजिए. अगर हो सके तो इसमें थोड़ी हल्दी भी मिलाकर इस पैक को 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं फिर गर्म पानी से चेहरा अच्छे से धुल लें.

डार्क स्पॉट के लिए - 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में पुदीने का पत्ता पाउडर और दही को मिक्स कर लें. इसके बाद इसे चेहरे पर 20 मिनट्स के लिए लगाँ और फिर गर्म पानी से धुल लें.

टोन और ऑयली फ्री त्वचा - मुल्तानी मिट्टी में चंदन पाउडर और कुछ बूंद दूध को मिलाएं और फिर इसे पानी से धुल लें.

खुरदुरी त्वचा के लिए - चेहरे को टोन करने के लिए आधा चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक चम्मच दही और एक अंडे का सफेद भाग लेकर पेस्ट बना लीजिए. इस पैक को चेहरे पर 20 मिनट तक रखें और फिर गर्म पानी से धुल लें.



शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये