क्या आप जानते है किस करने के फायदे | Do You Know The Benefits of Kiss

18 अप्रैल 2019   |  डॉ मुकुल पांडेय   (189 बार पढ़ा जा चुका है)

क्या आप जानते है किस करने के फायदे | Do You Know The Benefits of Kiss

किस यानि चुंबन करना मनुष्यों में स्नेह को व्यक्त करने का महत्वपूर्ण तरीका होता है। ज्यादातर लोग अपने पार्टनर के मनमोहक चेहरे को और गालों को चूमना पंसद करते है वहीं ओठों को किस करना सभी प्रेमी जोड़ो की पहली पंसद के रुप में जानी जाती है। लेकिन अधिकतर लोग किस या चुंबन करने के लाभ में बारें में नहीं जानते है आज हम आपको इस लेख के माध्यम से किस करने के फायदे Kiss Karne Ke Fayde के बारें में बताएंगे जिससे कि आप जान सकेंगे किस करने के फायदे क्या-क्या है?


किस क्या है? What Is Kiss


जब कोई पुरुष या महिला किसी के प्रति अपने प्यार को जाहिर करने के लिए उसके शरीर में कहीं भी चूमते है तो वह प्रक्रिया किस को परिभाषित करती है। किस करने से तमाम प्रकार के फायदे Kiss Karne Ke Fayde होते है जिसके बारें आज हम आपको बताएंगे लेकिन उससे पहले यह जान लें किस करने में लगभग 8-14 कैलोरी ऊर्जा का खपत होता है। बिना किसी वजह के कोई किसी को किस नहीं करता है किस करने के लिए चाहे प्यार जताना का एहसास कराना हो या पार्टनर को उत्तेजित करने की भावना लेकिन इस प्रक्रिया को करने का कोई न कोई कारण जरुर होता है। अक्सर लोग किस करते है लेकिन उन्हें इसके होने वाले फायदे के बारें में पता ही नहीं होता है आपको बता दे कि किस करने से बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ होते है और यह रिश्तों को मजबूती से बांधे रखता है।


किस से होने वाले फायदे | Kiss Ke Fayde


1.हार्मोन में बदलाव


किस करने से मस्तिष्क न्यूरोट्रांसमीटर जैसें ऑक्सीटोसिन और वैसोप्रोसिन को जारी करता है जो माताओं और शिशुओं सहित तमाम किस पार्टनरों को रोमांटिक संबंध को स्थापित करता है। किस करने से हमारा मूड संतुलित रहता है और यह तनाव को भी दूर करता है।


2.कैलोरी कम करता है किस


आप जानते है कि किस करने में लगभग 8-14 कैलोरी ऊर्जा का खपत होता है जो वजन कम करने में भी सहायक हो सकता है हालांकि कसरत ही वजन करने के विकल्पों में से एक है। फिर भी आप किस को बिना किसी दर्द के इसको आसानी से कर सकते है और यह आपकी मदद भी कर सकता है।




क्लिक कर जानें- मोटापा कम करनें के उपाय


3.कैविटी से सुरक्षा


किस करने से लार का उत्पादन होता है और लार के ग्रन्थ्रिंयों को भी उत्तेजित करता है। जो पदार्थों को निगलनें में आसान बनाता है। लार के उत्पादन से खाना खाने के बाद आपके दांतों में चिपके रहने वाले कैविटी को जन्म देने वाले कणों को नष्ट करने में मदद करता है।


4.तनाव को करें कम


किस करने से लोगों तनाव और चिंता की स्थिती से भी छुटकारा मिलता है। किस अपने आप स्नेह को दर्शाता है और किस करने के साथ ही गले लगाना और प्यार से बातें करना भी तनाव की स्थिति से छुटकारा दिलाता है।


5.किस करें सिरदर्द को कम




ज्यादातर सिर दर्द चिंता और तनाव की स्थिती पैदा होने पर होती है अगर हम किस करते है यह सिरदर्द होने पर राहत पहुंचाने का कार्य करता है। आपको बता दे कि किस करने से शरीर में एड्रनिल हार्मोन उत्पन्न होता है जो दर्द को कम करने में मदद करता है और कई सारें छोटे दर्द तो ऐसे किस करने से खत्म हो जाते है।


क्लिक कर जानें- बिना पुरुष के महिला हुई गर्भवती


6.सेक्स के उत्तेजित




अगर आप सेक्स करने की सोच रहे है तो इसकी शुरुआत किस से ही करना चाहिए क्योंकि यह पार्टनर को चुंबन के कारण सेक्स ड्राइव को बढ़ाता है। रोमांटिक चुंबन से यौन उत्तेजना बढ़ती है और अक्सर किसी महिला के साथ यौन संबंध बनाने के निर्णय के पीछे ड्राइविंग बल होता है। किस करने से उत्पन्न लार में सेक्स हार्मोन टेस्टोस्टेरोन भी होता है जो कामोत्तेजना में भूमिका निभाता है। जितना अधिक आप उत्साह से चुम्बन करते हैं, उतना ही अधिक टेस्टोस्टेरोन निकलता है।


क्लिक कर जानें- सेक्स करने की सही पोजिशन



शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये