जानिए खुबानी के गुण और इसके स्वास्थ्य लाभ | Know the Health Benefits of Apricot In Hindi

18 अप्रैल 2019   |  डॉ मुकुल पांडेय   (24 बार पढ़ा जा चुका है)

जानिए खुबानी के गुण और इसके स्वास्थ्य लाभ | Know the Health Benefits of Apricot In Hindi - शब्द स्वास्थ्य(health.shabd.in)

खुबानी एक प्रकार का गुठलीदार फल जो बहुत स्वादिष्ट होता है अंग्रेजी में इसे Apricot नाम से जाना जाता है। इसका वैज्ञानिक नाम प्रुनुस आर्मेनियाशा (Prunus Armeniaca) है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से एप्रीकोट यानि की खुबानी Apricot In Hindi के बारें में बताएंगे और इसके सेवन से क्या स्वास्थ्य लाभ होते है इस बारें में भी आपको जानकारी देगें-


खुबानी क्या है? | What Is Apricot In Hindi


खुबानी को उत्तर भारत और पाकिस्तान में खूब पंसद किया जाता है। इसकी ज्यादा पैदावार पाकिस्तान में होती है। खानें में इसका स्वाद खट्टा और मीठा दोनों होता है और इसमें वे सभी गुण पाए जाते है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते है। इसके सेवन से आंखों की समस्या, आंखों में सूखापन को खत्म किया जा सकता है। विटामिन ए की कमी को खुबानी के द्वारा पूरा किया जा सकता है। हृदय सबंधी रोगियों को तो खुबानी का सेवन भरपूर मात्रा में करना चाहिए क्योंकि इसमें कैरोटीनोइड और फ्लेवोनोइड जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते है।


खुबानी के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits of Apricot In Hindi


1.फाइबर से भरपूर- खुबानी को आप खुबानी को आप चाहे सूखाकर खाए या ताजा दोनों ही दशाओं में इसमें फाइबर की प्रचुर मात्रा मिलती है। खुबानी में वसा में घुलनशील है और यह फल शरीर में आसानी से घुल जाता है और इससे महत्वपूर्ण पोषक तत्व सिस्टम द्वारा आसानी से अवशोषित हो जाते हैं। यह तेजी से फैटी एसिड को तोड़ता है, जिससे कि आपका पाचन तंत्र प्रभावी ढंग से काम करता है। और इतना ही नहीं खुबानी आंतों को नियमित रूप से साफ करके जठरांत्र संबंधी रोगों से भी बचाता है।


2.त्वचा के लिए लाभकारी- खूबानी के सेवन से त्वचा को देखभाल ठीक तरीके से हो पाती है। क्योंकि इसमें विटामिन सी, ए, और फाइटोन्यूट्रिएंट्स का संयोजन अच्छी त्वचा को बनाए रखनें में मदद करता है। खुबानी के तेल का इस्तेमाल करके आप तैलीय त्वचा से छुटकारा पा सकते है और इतना ही नहीं यह त्वचा में उत्पन्न दाद,खाज, खुजली को ठीक करने की क्षमता रखता है। खुबानी का उपयोग करके तमाम सौंदर्य प्रसाधन की वस्तुएं भी तैयार की जाती है।


क्लिक कर जानें- त्वचा को निखारने के टिप्स


3.आंखों के लिए लाभकारी- खुबानी का सेवन हमारे नेत्र स्वास्थ्य के लिए अत्यधिक फायदेमंद होते हैं। खुबानी विटामिन ए से भरपूर होती है। खुबानी का सेवन करने से हमारी आंखों में ऑप्टिक नसों को मजबूत करने में मदद मिलती है और आंख से संबंधित बीमारी के जोखिम को कम करता है। आंखों में सूखापन, आंखों में जलन और रतौंधी जैसे समस्या से भी दूर रखने में हमारी मदद करता है।


क्लिक कर जानें- आंखों में दर्द के कारण व उपचार


4.बुखार होने पर- खुबानी का रस अक्सर बुखार से पीड़ित रोगियों के लिए एक अच्छी औषधी के रुप में साबित होता है। यह शरीर को आवश्यक विटामिन, खनिज, कैलोरी और पानी प्रदान करता है, जबकि विभिन्न अंगों को डिटॉक्सिफाई भी करता है। शहीद खुबानी का उपयोग बुखार से राहत पाने के लिए भी किया जाता है। इसके भीतर मौजूद पदार्थ शरीर के समग्र तापमान स्तर को बीमारी में भी प्रभावित कर सकते हैं। खुबानी में मौजूद प्राकृतिक पदार्थ और इसका तेल प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में मदद करते हैं।


5.एनीमिया में लाभदायक- खुबानी में आयरन और कॉपर प्रचुर मात्रा में मौजूद होते है जो हीमोग्लोबिन के निर्माण में मदद करते है और एनीमिया के उपचार में मदद मिलती है। एनीमिया शरीर में हीमोग्लोबिन के कमी के कारण होता है और इससे शरीर में कमजोरी, थकान, आलस्य, पाचन समस्याएं जैसे विकार हो सकता है। खुबानी में मौजूद मिनरल्स मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और शरीर को ठीक से काम करने के लिए प्रेरित करते है।


6.पाचन तंत्र के लाभकारी- खुबानी के पाचन तंत्र ठीक रहता है क्योंकि इसमें फाइबर की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। इसके सेवन से पेट में कब्ज की समस्या भी दूर होती है। सूखे खुबानी के सेवन से पेट सबंधी विकारों में लाभ मिलता है और पेट के कीड़ों को भी मारने में सक्षम रहता है।


क्लिक कर जानें- पाचन तंत्र मजबूत करने के आसान उपाय


7.कैंसर के उपचार में सहायक- खुबानी में उपस्थित कैरोटीनोइड और एंटीऑक्सीडेंट गुण के कारण यह कैंसर सबंधी रोगों के उपचार के निदान के लिए लाभकारी होता है। इसमें कैंसर निरोधी तत्व पाए जाते है इसमें कोई आश्चर्य नहीं है कि यह कैंसर के खतरें को कम करता होगा।



8.कान दर्द में फायदेमंद- अगर आपको कान में दर्द की समस्या है तो आप खुबानी के तेल की कुछ बूदें अपनी कानों में डालें ऐसा करने पर आपके कान दर्द की समस्या कुछ देर में ठीक हो जाएगी। क्योंकि इसमें कानों में उत्पन्न संक्रमण को खत्म करने वालें एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते है।


9.कब्ज में राहत- खुबानी में फाइबर की समृद्ध मात्रा है जो पाचन तंत्र को ठीक रखने में हमारी मदद करता है। खुबानी में पेक्टिन और सेल्युलोज की उच्च मात्रा होती है जिससे कब्ज के उपचार में मदद मिलती है। इसमें पाए जाने वाला फाइबर गैस्ट्रिक और पाचक रस के उत्पादन को बढ़ाता है जो भोजन को आसानी से पचा देता है।


क्लिक कर जानें- कब्ज के कारण और दूर करने के घरेलू उपाय


10.हड्डियों को मजबूती- कैल्शियम की कमी से हड्डियों का विकार हो जाता है जिसे ऑस्टियोपोरोसिस कहा जाता है जिसमें हड्डियों का घनत्व और मजबूती कम होती है। हमारे शरीर में कैल्शियम के अवशोषण, वितरण और उत्सर्जन को पोटेशियम द्वारा नियंत्रित किया जाता है। खुबानी में कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैंगनीज, लोहा और तांबा जैसे सभी आवश्यक खनिज तत्व पाए जाते है जो हड्डियों के विकास के लिए जरूरी होते है। हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आपको खुबानी का सेवन करना चाहिए।


खूबानी सेवन के नकारात्मक प्रभाव | Side Effects Of Apricot In Hindi


खुबानी के सेवन पर जहां तमाम प्रकार के लाभकारी गुण पाए जाते है वहीं इसके सेवन से कुछ नकारात्मक प्रभाव भी होते है जिन्हें जानना बेहद जरुरी होता है। खुबानी के सेवन से कुछ लोग एलर्जी की समस्या देखी गई है।खुबानी के सेवन से पूर्व कुछ सावधानियां निम्न है-


1.खुबानी का सेवन करने वालों को सल्फर-सेंसिटिविटी होने का खतरा बना रहता है।

2.खुबानी के अधिकांश सूखे रूपों में सल्फाइट पाए गए हैं जिसके सेवन से अस्थमा और दमा रोग की शिकायत हो सकती है।

3.खुबानी के अधिक मात्रा में सेवन से पेट दर्द की समस्या उत्पन्न हो सकती है।

4.डायबिटीज के रोगी को सूखी खुबानी का सेवन नहीं करें।

5.गर्भावस्था के समय में अधिक मात्रा में इस फल का सेवन नहीं करें।


क्लिक कर जानें- एवोकाडो फल के स्वास्थ्य लाभ



शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये