बालों को तेजी से बढाने के आसान तरीके | Easy Ways to Accelerate Hair

22 अप्रैल 2019   |  डॉ मुकुल पांडेय   (94 बार पढ़ा जा चुका है)

बालों को तेजी से बढाने के आसान तरीके | Easy Ways to Accelerate Hair

आजकल के समय में हर कोई सुंदर और स्मार्ट दिखना पसंद करता है ऐसे में अगर सिर पर बालों की कमी होने लगे या तेजी से बाल झड़ने लगे तो आप चितिंत होने लगते है यदि आपके बाल लंबे, खूबसूरत और घने नहीं होते है तो आप बेहद तनाव में रहते है खासकर अगर लड़कियों को बाल झड़ने लगता है तो वह बहुत परेशान सी हो जाती है। आज इस लेख के माध्यम से हम आपको बाल बढ़ाने के तरीके Baal Badhane Ke Tarike In Hindi के बारें में बताएंगे जिससे कि आप बालों के झड़ने की समस्या सेछुटकारा पाएंगे और जल्दी ही आपके बाल लंबे और घने हो जाएंगे-


बाल बढ़ाने के तरीके | Baal Badhane Ke Tarike


आपको बता दे कि बाल भी प्रोटीन से बने होते है ऐसे में उनकी पूरी देखभाल करने की जरुरत होती है ऐसा नहीं करने पर वे जड़ों से उखड़ना शुरु कर देते है। आजकल प्रदूषण के दौर में और गलत खान-पान के कारण भी बालों के झड़ने की समस्या आम हो गई है। चलिए अब हम आपको बालों को झड़ने से रोकने और बालों को बढ़ाने के घरेलू उपाय के बारें में बताते है-


1-डाइट में करें सुधार- अगर आप अपने बालों को झड़ने से बचना चाहते है तो आपको इसके लिए सही पोषण और आहार का सेवन करना होगा जिससे कि बालों में वृद्दि करने वाले प्रोटीन को जरुरी पोषण मिल सके इसके लिए आप अपने आहार में विटामिन ए की वस्तुएं जैसें- गाजर, दूध, तरबूज, पपीता, हरी सब्जियां और अमरूद का भरपूर मात्रा में सेवन करें। आपके शरीर में आयरन और जिंक की मात्रा की भी कमी होने कारण भी बालों के झड़नें की समस्या उत्पन्न होती है आप शरीर में इन तत्वों की मात्रा को बनाएं रखें।


2.नारियल तेल का इस्तेमाल- यदि आप अपने बालों में तेजी के साथ वृद्धि करना चाहते है तो ऐसे में आपके लिए नारियल का तेल एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। आप बालों को लंबा करने के लिए रात्रि के समय में हल्का गुनगुना नारियल के तेल को बालों में अच्छी तरह से लगाए और सुबह उठकर उसे ठंडे पानी से धो दे। इस विधि को आप 15 दिनों तक करें आपको फर्क नजर जरुर आएगा। बालों को झड़नें से रोकने के लिए आप नारियल के तेल में सरसों और अरण्डी के तेल को मिलाकर बालों में लगाएं और कुछ घंटों के बाद इसे धो दे। सप्ताह में 3-4 बार इस विधि को अपनाएं।


3.आंवला का उपयोग- बालों को लंबा करने के लिए आप आंवला का रस को तेल में मिश्रित करके बालों में लगाएं। सिकाकाई और रीठा से बालों को धोए। रीठा भी बालों को साफ,सुथरा और लंबा, काला और घना बनाने में काफी लाभप्रद होता है। आप रीठा को भिगोकर उससे अगले दिन बालों में अच्छी तरह लगाएं और उसके बाद बालों को धो लें। ऐसा करने से आपके बाल कम समय में ही तेजी से लंबे हो जाएंगे।


क्लिक कर जानेें- लड़कियों की खूबसूरती बढ़ाने के आसान टिप्स


4.जैतून का तेल- लंबे और घने बालों के लिए आप बालों में जैतून के तेल का मालिश करें। आप जैतून के तेल को हल्का गुनगुना करके बालों की जड़ों तक हल्के हाथों से मालिश करें। फिर गर्म पानी से भीगे हुए तौलिए को निचोड़कर कुछ समय के लिए बालों के ऊपर रखें। करीब आधे घण्टें बाद आप बालों को ठडें पानी से धोए। ऐसा आप सप्ताह में 2-3 बार करें और ध्यान रहे कि बालों को धोने के बाद ही धूप में निकलें।


5.विटामिन ई का सेवन- वैसे तो बालों के लिए विटामिन ए का सेवन करना उत्तम माना गया लेकिन आप विटामिन ए कैप्सूल के आयल को प्याज के रस में तोड़कर मिलाए और इसे बालों में लगाएं और करीब एक घंटे बाद अपने बालों को धोएं ऐसा करने से बालों में तेजी के साथ वृद्दि होता है और बाल घने होते है। आप रोजाना विटामिन ए कैप्सूल का सेवन करें और ऐसे आहार का सेवन करें जिसमें विटामिन E और K की मात्रा भरपूर हो।


6.मेथी का इस्तेमाल- अगर आप बालों को लंबा और घना करना चाहते है तो इसके लिए आप मेथी का इस्तेमाल कर सकते है। आप 25ग्राम मेथी के दानें को रात को भिगों दे सुबह इसको दही में मिलाकर पीस लें। फिर इस मिश्रण को बालों में लगाएं और कुछ समय बाद आप इसे धो लें। इस विधी को आप सप्ताह में 2 बार करें।


7.कंडीशनर का इस्तेमाल- आप बालों को मजबूत, मुलायम और घना बनाने के लिए कंडीशनर का इस्तेमाल करें। आप बाजार में उपलब्ध किसी अच्छे ब्रांड के कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकते है आप चाहे तो घर में मेंहदी और दही को मिलाकर इसका इस्तेमाल कर सकते है। इस मिश्रण को लगाने के बाद आप 1-2 घंटों के बाद बालों को अच्छी तरह से धो लें और तेल से मालिश करें ऐसा करने पर बाल घने और लंबे होते है।


क्लिक कर जानें- बालों को उगाने के आसान व कारगर तरीके


बाल लंबे और घने करने के लिए कुछ सावधानियां | Some Precautions To Hair Long And Thick


1-अगर आप ज्यादातर समय घर से बाहर रहते है तो इसके लिए आप सिर पर कपड़ा बांधकर ही घर से बाहर निकलें।

2-बालों की देखभाल के लिए समय कुछ समय के अंतराल पर बालों को शैम्पू करना चाहिए।

3-ऐसे किसी उत्पादों का उपयोग नहीं करें यह आपके बालों की समस्या को बढ़ा सकते है।

4-बालों को कसकर नहीं बांधे ऐसा करने में बालों की जड़ों में खिंचाव उत्पन्न होता है और वे कमजोर होने लगते है।

5-सोने के लिए सूती तकिए का प्रयोग नहीं करें उस पर किसी रेशम की कवर को चढ़ाकर ही उसका उपयोग करना चाहिए।

6.गीले बालों को कंघी नहीं करनी चाहिए। कंघी करने के लिए बालों 15-20 मिनट तक सूखने दें।



शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये