चुकंदर खाने के 13 असरदार फायदे - Chukandar Benefits in Hindi

23 अप्रैल 2019   |  डॉ.स्नेहा दुबे   (244 बार पढ़ा जा चुका है)

Chukandar Benefits in Hindi - बहुत सी ऐसी सब्जियां होती हैं जिनके फायदे अलग-अलग होते हैं लेकिन कुछ ऐसी भी सब्जियां होती हैं जिनके आगे कोई भी पौष्टिक आहार टिक नहीं पाता है. उन्ही में से एक है चुकंदर, अगर आप किसी से कहते हैं कि आपको खून की कमी हो गई है तो लोग बिना सोचे यही कहते हैं चुकंदर खाओ. ऐसा इसलिए क्योंकि सभी जानते हैं चुकंदर में प्राकृतिक फायदे होते हैं वो किसी और सब्जी में नहीं मिल सकता. चुकंदर का सेवन आप सब्जी, सलाद या जूस के रूप में कर सकते हैं जो आपकी कई बीमारियों से लड़ने पर मजबूर कर देगा.


चुकंदर


चुकंदर को आयरन का अच्छा स्रत्रोत माना जाता है क्योकि इसमें फोलिक एसिड होता है जो खून को बढ़ाने के लिए बहुत जरूरी होता है. इसके साथ ही बीटानिन नाम का पिगमेंट भी इसी में पाया जाता है जो पिंक कलर प्रदान करता है. इसके साथ ही चुकंदर में नाइट्रेट, मैग्नीशियम, सोडियम, फास्पोरस, कैल्शियम, आयोडीन, विटामिन बी1, बी2 और विटामिन सी पाया जाता है और ये सभी तत्वों को पाने के लिए चुकंदर एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्त्रोत माना जाता है.


चुकंदर के फायदे - Chukandar Benefits


अपने गहरे लाल रंग की वजह से लोग इसे हमेशा अच्छे स्वास्थ्य से जोड़कर देखते हैं. शरीर में हीमोग्लोबीन की मात्रा को बढ़ाना हो या फिर चेहे की खूबसूरती हर चीज में फायदेमंद साबित होता है चुकंदर. चुकंदर जीनस बीटा वल्गेरिस की किस्मों में से एक है और पौधे का जड़ वाला हिस्सा होता है जिसका सेवन अक्सर सलाद और जूस के रूप में किया जाता है. इसके अलावा चुकंदर खाने के कई फायदे होते हैं जिनके बारे में मैं आपको बताऊंगी.

डायबिटीज- डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो आज के समय में हर तीसरे आदमी को हो गई है और इससे बचने काई उपाय अब तक सामने नहीं आया है. बस इसे कट्रोल रखने की जरूरत होती है. शरीर में इंसुलिन की कमी के कारण ही डायबिटीज होती है और सही समय पर इसे रोका नहीं जाता तो ये घातक बन जाती है. डायबिटीज में आपको कुछ ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिससे आपको कोई नुकसान ना हो. चुकंदर उन्ही लाभकारी चीजों में से एक है जिसे खाने से आपको खूब फायदा मिलेगा. हर दिन चुकंदर खाने से रक्त शर्करा संतुलित हो जाता है क्योंकि इसमें फाइटोकेमिकल्स और स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले बायोएक्टिव यौगिक जैसे पॉलीफेनोल्स, फ्लेवोनोइड्स और एंथोकायनिन जैसे कई तत्व पाये जाते हैं.

हृदय संबंधित- हृदय संबंधित बीमार व्यक्तियों के लिए भी चुकंदर बहुत फायदेमंद होता है. शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा हृदय होता है और इसका स्वस्थ रहना बहुत जरूरी होता है. इससे जुड़ी कोई भी तकलीफ मौत का कारण बन जाती है. इसलिए स्वस्थ रखने के लिए हर दिन चुकंदर का सेवन करना चाहिए इसमें मौजूद नाइट्रेट तत्व रक्तचाप को सामान्य करके हार्ट अटैक से बचाव करता है.

उच्च रक्तचाप - उच्च रक्तचाप एक गंभीर समस्या होती है जिसमें धमनियों में रक्त का दबाव सामान्य से अधिक बढ़ता है. स्ट्रोक,हृदय रोग, आंखों की समस्या और किडनी का खराब होना इसी के अंतर्गत आता है. सही स्वास्थ्य के लिए धमिनयों में रक्त का प्रवाह सामान्य रहना चाहिए. इसके लिए आपको हर दिन एक चुकंदर खाना चाहिए जिससे कई तरह से फायदा मिल सके.

कैंसर- कैंसर का आखिरी पड़ाव मौत होता है लेकिन अगर समय पर ही मरीज सचेत हो जाता है तो वो बच भी सकता है. बहुत सारी कोसिकाओं से बना हुआ हमारा शरीर पूरी तरह से सुरक्षित रहे ये जरूरी नहीं होता. जब कोशिकाएं पुरानी हो जाती हैं तब उनकी जगह नई कोशिकाएं विकसित होती हैं लेकिन कैंसर हो जाने पर ये प्रक्रिया टूट जाती है. कैंसर से बचने के लिए चुकंदर का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि चुकंदर एक ऐसा गुणकारी आहार है जो आपको कर्करोग जैसे घातक बीमारी से बचाता है.

एनीमिया - हीमोग्लोबिन एक आयरन युक्त प्रोटीन होता है जो लाल रक्त कोशिकाओं को फेफड़ों से ऑक्सीजन को शरीर के बाकी हिस्सों तक ले जाने में मदद करता है. अगर आपको एनीमिया है तो शरीर को पर्याप्त ऑक्सीजन युक्त रक्त मिलने पर कमी होने लगती है और इसमें थकान, सांस लेने में तकलीफ, चक्कर आना और सिरदर्द जैसी तकलीफें होने लगती हैं. चुकंदर आयरन से भरपूर होता है जो शरीर में आयरन की आपूर्ति करने का काम करता है और इसके सेवन से एनीमिया में धीरे-धीरे सुधार होता है.

पाचन क्रिया- शरीर को पोषित रखने के लिए पाचन क्रिया का मजबूत होना बहुत जरूरी होता है. जब पोषक तत्व आंत द्वारा अवशोषित करते हैं तो वो रक्त प्रवाह के जरिए लीवर तक पहुंच जाता है. इसके बाद लीवर का काम सभी पोषक तत्वों और विटामिन्स की प्रोसेसिंग करना होता है. पाचन क्रिया की मजबूती के लिए आप चुकंदर का सेवन कर सकते हैं.

ऊर्जा - चुकंदर शरीर को कई रूप से फायदा पहुंचाता है उन्हीं में से एक है ऊर्जा जो आपको आपकी बॉडी में फिर से जीवित करता है. चुकंदर प्राकृतिक रूप से आयरन का बड़ा स्त्रोत है और ये शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं और ऊर्जा के विकास में मदद करता है. यह आतों में कैंकिडा को कम करने का काम करता है. शरीर में ऊर्जा के लिए लीवर का सही काम करना बहुत जरूरी होता है इसलिए चुकंदर हर दिन खाना जरूरी होता है.

दांत और हड्डियां - हड्डियां हमारे शरीर को मजबूती से प्रदान करती हैं और हमारे आकार को बनाने में मदद भी करती है. शरीर के पूरे वजन को संभालने के लिए हड्डियों का मजबूत रहना बहुत जरूरी होता है और इसके लिए हड्डियां शरीर के अंगों की रक्षा भी करती है. हड्डियों और दांतो के मजबूत रहने के लिए चुकंदर खाना बहुत जरूरी होता है क्योंकि हड्डियों के मजबूत रहने के लिए जितना जरूरी कैल्शियम होता है उतना ही जरूरी आयरन भी होता है.

गर्भावस्था- गर्भावस्था के दौरान हर दिन एक चुकंदर तो जरूर खाना चाहिए. इसमें फोलेट के साथ ही मैगनीज, पोटैशियम, विटामिन-सी, फास्फोरस, कॉपर और आयरन पाया जाता है. ये सभी तत्व गर्भावस्था के दौरान मां और बच्चों दोनों को स्वस्थ रखने में मदद करता है. एक अध्ययन में ये भी पाया गया है कि हर दिन 500ml चुकंदर का जूस पीने से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है. चुकंदर फोलिक एसिड का एक बड़ा स्त्रोत है.


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