संभोग करने का सही तरीका | Sambhog Tips In Hindi

24 अप्रैल 2019   |  डॉ मुकुल पांडेय   (821 बार पढ़ा जा चुका है)

संभोग करने का सही तरीका | Sambhog Tips In Hindi - शब्द स्वास्थ्य(health.shabd.in)

आजकल की भागदौड़ भरी जिदंगी में ज्यादातर लोग अपने दिनचर्या में इतने व्यस्त हो जाते है कि वे अपने व्यक्तिगत जीवन के लिए समय निकालने के लिए फुर्सत ही नहीं पाते है। अक्सर देखा जाता है दंपति के मन में यह सवाल उठता है कि वह आखिर कैसे अपने वैवाहिक जीवन को सफल बनाएं और सेक्स संबंधी क्रियायों का आनंद लंबे समय तक उठा पाए। आज हम बात करेगें कुछ ऐसे ही आसान संभोग टिप्स के बारें में जिन्हें जानकर आपको वैवाहिक जीवन में सेक्स को लेकर काफी समस्या दूर होगी-


संभोग टिप्स इन हिंदी | Sambhog Tips In Hindi


सेक्स करने से काफी सारी चिंता और तनाव दूर होता है। पुरुष दिन में एक बार सेक्स करना पंसद करते है लेकिन कई बार शरीर साथ नहीं देने पर या अन्य कारणों से वह सेक्स की चरम सीमा पर नहीं पहुंच पाता है। जिस कारण वह सेक्स क्रिया को पूर्ण रुप से नहीं कर पाता है आप इन उपायों को अपनाकर सेक्स क्रिया को मजबूत और उसकी चरम सीमा तक पहुंच सकते है-


1-पार्टनर का साथ- सेक्स करने में पार्टनर की मंजूरी भी बहुत मायने रखती है अगर पार्टनर सेक्स के लिए तैयार नहीं है तो आप उससे इस बारें में बात करें और सेक्स की मनाएं अगर आप ऐसा करेंगे तो इससे आपके सेक्स करने की इच्छा में बढ़ोत्तरी भी होगी और आप संभोग का भरपूर तरीके से आनंद भी उठा सकेंगे। पार्टनर को सेक्स के लिए राजी करने के लिेए आप उससे प्यार भरी बातें और अंगो पर चुंबन के जरिए भी सेक्स की शुरुआत कर सकते है।


2-जल्दबाजी करने से बचें- अक्सर देखा जाता है कि पुरुष सेक्स को महसूस करके ही इतने उत्तेजित हो जाते है कि वे जल्दी स्खलित हो जाते है जिससे कि पार्टनर को संतुष्टि नहीं प्राप्त हो पाती है। आप अपने मूड को थोड़ा नियंत्रित करके रखें और अधिक उत्तेजना की भावना से बचें। संभोग करते से समय अपना ध्यान कहीं और लगाएं जिससे की आप तुरंत डिस्चार्ज नहीं होंगे और सेक्स का भरपूर आनंद ले पाएंगे।


क्लिक कर जानें- सेक्स से जुड़ी समस्याओं के बारें में


3-सेक्स से पहले फोरप्ले- आप अपनी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने के लिए फोरप्ले को करना नहीं भूलें। आप कितनें भी उत्तेजित क्यों नहीं हो लेकिन तुरंत ही सेक्स की शुरुआत नहीं करनी चाहिए। अगर आप सेक्स लाइफ फोरप्ले को शामिल करेगें तो संभव है कि इससे आपके पार्टनर को तैयार होने का भरपूर मौका मिलेगा इससे सेक्स लाइफ बहुत ही बेहतर हो सकती है। पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं को सेक्स करने के पहले फोरप्ले का आनंद अधिक मिलता है। फोर प्ले के तरीके को अपनाकर आप अपने पार्टनर को बेहद खुश रख सकते है।


4.गति पर रखें नियंत्रण- अगर आप सेक्स का भरपूर आनंद लेना चाहते है तो आप संभोग के समय में अपने गति को अगर नियंत्रित रखे। पुरुष तेज उत्तेजना के कारण सेक्स करते समय काफी उत्तेजित हो जाते है और अपनी गति सीमा को बढ़ा देते है ऐसा करने से वे जल्दी स्खलित हो जाते है और सेक्स का भरपूर आनंद नहीं ले पाते है क्योंकि पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं को डिस्चार्ज होने में अधिक समय लगता है।




क्लिक कर पढ़ें- लिंग में तनाव की कमी के कारण


5-एक बार ही करें सेक्स- अगर आप सेक्स करते है तो आपको रात में ही करना चाहिए वो भी सिर्फ एक बार क्योंकि आपके मनमर्जी के कारण आपका पार्टनर आपसे नाराज हो सकता है। आप सूर्योदय से पूर्व सेक्स करने बचें ऐसा करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना गया है। दिन में आपको सेक्स नहीं करना चाहिए।


6.दूध का सेवन- अगर आप सेक्स करने से पहले दूध का सेवन करते है तो यह अच्छी बात है लेकिन दूध का सेवन करने के तुरंत बाद सेक्स नहीं करना चाहिए। आप दूध का सेवन सोने के करीब एक घंटे पूर्व सेवन कर सकते है।


क्लिक कर जानें- लिंग में वृद्धि करने के उपाय


7.पार्टनर के तकलीफ को जानें- अगर आप सेक्स का आनंद लेना चाहते है तो आपको अपने पार्टनर की इच्छा का ख्याल भी रखना होगा। अगर पार्टनर किसी भी प्रकार से चिंता, तनाव, अवसाद या अन्य किसी दर्द से गुजर रहा हो तो आप सेक्स करने से बचें। आप सेक्स का भरपूर आनंद तभी पा सकते है जब उसमें पार्टनर की मंजूरी भी शामिल हो।


8.सेक्स पोजिशन को बदलें- कई बार एक ही सेक्स पोजिशन में संभोग करने से जोडों के बीच में निरसता उत्पन्न हो जाती है इसीलिए आप समय-समय पर सेक्स पोजिशन को बदलें और सेक्स को बोरियत नहीं बनाकर उसका भरपूर आनंद ले। सेक्स पोजिशन बदलने से पार्टनर खुश रहते है और साथी को सेक्स का भरपूर आनंद भी प्राप्त होता है।

क्लिक कर जानें- सेक्स करने की सही पोजिशन



शब्द हैल्थ पर अन्य चर्चायें

© शब्द हैल्थ (health.shabd.in)

01
डॉ.स्नेहा दुबे
जनरल फिजीशियन
  • हमारे डॉक्टर से निःशुल्क जानिए की आपकी समस्या का सर्वोत्तम समाधान अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, या फिर होम्योपैथिक मे से किसमे उपलब्ध है?
  • नमस्ते!
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है?

    हाँ नहीं
  • अपनी समस्या बताइये

    बताइये
  • आप अपने पूरे परिवार का साल भर का मेडिकल कॉन्सल्टेशन केवल 997 रुपये मे पा सकते हैं।

    एक्टिवेट कीजिये