11+ शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने के टिप्स - Iron Kaise Badhaye

24 अप्रैल 2019   |  डॉ.स्नेहा दुबे   (221 बार पढ़ा जा चुका है)

Iron Kaise Badhaye- मानव शरीर में हर अंग का अपना अहम काम होता है और उन्हें स्वस्थ रखना हमारा काम बनता है लेकिन बहुत से लोग अपने शरीर का बिल्कुल भी ख्याल नहीं रखते हैं और फिर बीमारी उन्हें घेर लेती है. कुछ चीजें हैं जिन्हें हम खुद ठीक कर सकते हैं जैसे मोटापा कम करना, कैल्शियम को मजबूत करना, आयरन को शरीर में बढ़ाना और भी कई छोटी-मोटी बीमारियां और जो हम कर सकते हैं उसके लिए डॉक्टर के पास जाकर मोटी फीस क्यों देना. आज के इस लेख में मैं आपको बताऊंगी कि शरीर में आयरन की कमी को कैसे पूरा किया जा सकता है.


आयरन


मानव शरीर में क्या है आयरन ? What is Iron in Human Body ?


स्वस्थ रहने के लिए जितना जरूरी विटामिन्स और कैल्शियम होता है उससे कहीं ज्यादा आयरन की जरूरत होती है. शरीर में आयरन की कमी होने पर एनिमिया की समस्या बढ जाती है और खून का लेवल कम होने लगता है. शरीर को सुचारू रूप से चलाने में रक्त संचार का होना बहुत जरूरी है और इसकी कमी होने पर थकावट रहना, सांस लेने में तकलीफ होना, मांसपेशियों में दर्द, चेहरे की रंगत उड़़ना, नाखूनों का टूटना, दर्दनाक पीरियड्स, सिर दर्द, बाल झड़ना जैसे कई लक्षण दिखने लगते हैं. शरीर में आयरन की मात्रा का पूरा करने के लए मांसाहारी लोग मांस-मछली खाते हैं लेकिन अक्सर शाकाहारी लोग कंफ्यूज रहते हैं कि ऐसा कौन सा आहार लें जिससे आयरन की कमी पूरी हो जाए, इसलिए ही मैं आपको इसके बारे में कुछ टिप्स देने वाली हूं.


आयरन युक्त फूड आइटम्स - Food Items for Iron


आपके डेली के भोजन में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जो मानव शरीर के लिए महत्वपूर्ण होते हैं और उन पोषक तत्वों में से एक है आयनर जिसकी उपस्थिति से ही शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और व्यक्ति स्वस्थ रहता है. इसलिए हमें अपने आहार में अक्सर उन चीजों को खाना चाहिए जिसमें आयरन की मात्रा शामिल हो. यहां मैं आपको ऐसे 13 फूड आइटम्स बताउंगी जिन्हें खाने से आपको अपने आप आयरन की मात्रा मिल जाएगी.

चुकंदर - चुकंदर को आयरन का अच्छा स्त्रोत माना जाता है और चुकंदर से प्राप्त आयरन से रक्त में हीमोग्लोबिन का निर्माण होता है जो लाल रक्तकणों की सक्रियता के लिए प्रभावशाली होता है. चुकंदर की पत्तियों में भी काफी ज्यादा मात्रा में आयरन पाया जाता है.खून की कमी यानी एनीमिया के शिकार लोगों के लिए चुकंदर रामबाण उपाय होता है इसे हर दिन आप अपने आहार में शामिल कर सकते हं.

पालक - पालक मे भी आयरन की मात्रा पर्याप्त होती है. हीमोग्लोबिन की कमी होने पर पालक का सेवन करना अच्छा माना जाता है और इससे भी खून की कमी पूरी होती है. इसके अलावा पालक में कैल्शियम, सोडियम, क्लोरीन, फास्फोरस, खनिज लवण और प्रोटीन जैसे कई पोषक तत्व शामिल होते हैं.

अनार - अनार ब्लड के साथ-साथ आयरन की कमी को भी पूरा करता है. इसके अलावा प्रतिदिन अनार का जूस पीने से शरीर में रक्त संचार बेहतर तरीकों से होता है. इससे आपके शरीर में खून और आयरन दोनों की कमी पूरी होगी.

तुलसी- तुलसी एक ऐसा औषधीय पौधा है जिससे बहुत सी बीमारियां दूर होती हैं और बहुत से लोग इसक उपयोग अपने घर में करते हैं.तुलसी रक्त की कमी को पूरा करती है इसके अलावा इसके पत्तो का सेवन करने से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ने के साथ-साथ आयरन की कमी भी दूर होती है.

अंडा-अंडे के दोनों भाग यानी पीला और सफेद वाले भाग में प्रोटीन, वसा, विटामिन्स, मिनिरल्स, आयरन और कैल्शियम जैसे गुणकारी तत्वों की कमी पूरी होती है. बहुत कम खाद्य पदार्यों में इतने साले पोषक तत्व पाए जाते हैं इसलिए आपको दिन में कम से कम एक अंडा तो जरूर खाना चाहिए.

रेड मीट- आयरन ना केवल हड्डियों के लिए जरूरी होता है बल्कि इससे शरीर में ऑक्सीजन भी प्राप्त भी होती है.आयरन की कमी एनीमिया को दावत देती है इसे दूर करने के लिए रेड मीट का सेवन करना चाहिए. इसमें विटािमिन ए, डी, जिंक, आयरन और पोटैशियम प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. इससे आपकी सेहत के साथ-साथ याद्दाश्त भी दुरुस्त होती है.

अमरूद - अमरूद जितना पका होता है उतना ही पौष्टिक और आयरन से भरा होता है. पके हुए अमरूद को खाने से शरीर में हीमोग्लोबन की कमी पूरी होती है और महिलाओं के लिए ये सबसे उत्तम फल माना जाता है. इसके अलावा आम खाने से भी हमारे शरीर में रक्त की मात्रा बढ़ती है और एनीमिया में ये लाभकारी होता है.

सूखे हुए मेवे - खजूर, अखरोट, बादाम, काजू और किशमिश जैसे सूखे मेवे महंगे तो मिलते हैं लेकिन इन्हें खाने से आप जल्दी बीमार नहीं पड़ेंगे. इसमें आयरन की मात्रा तो भरपूर होती है इसके साथ ही इससे रेड ब्लड सेल बढ़ते हैं. आयरन की कमी को पूरा करने के लिए मूंगफली का सेवन भी अच्छा होता है.

हरी सब्जियां- शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए आपको अपने भोजन में हरी सब्जियों को शामिल करना चाहिए. हरी सब्जियों में हीमोग्लोबिन बढ़ाने के तत्व तो पाए ही जाते हैं साथ ही आयरन की कमियां भी दूर हो जाती हैं.

अनाज- अनाज का सेवन करना मानव शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है ये आपके शरीर में आयरन की कमी को पूरा करता है. आयरन की कमी को पूरा करने के लए आपको गेंहू, सूजी, चावल जैसे कई मल्टीग्रेन चीजें खानी चाहिए.

मुनक्का - शाकाहारी लोगों के लिए मुनक्का बहुत फायदेमंद होता है और जो लोग मांस-मछली नहीं खाते हैं उन्हें मुनक्का का सेवन जरूर करना चाहिए. इसमें आयरन और विटामिन बी की मात्रा पाई जाती है. जिन लोगों के शरीर में आयरन की कमी होती है वह मुनक्के का सेवन करके इस समस्या से राहत पा सकते हैं. मगर ध्यान रखिए कि गर्मी में इसे ज्यादा नहं खाएं क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है.

ब्रोकली - शाकाहारी लोगों के शरीर में आयरन की कमी को ब्रोकली पूरा करता है. ब्रोकली मं आयरन और विटामिन्स दोनों प्रचुर मात्रा में पाया जाता है.

गुड़ - बहुत से लोग सर्दी में गुड़ का सेवन करते हैं क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है लेकिन अगर आप अक्सर निम्न स्तर पर गुड़ का सेवन करते हैं तो आपकी बॉडी में आयरन की कमी जरूर पूरी होगी.


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